क्या दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं अंडे का सेवन? रिपोर्ट में जानिए इसका जवाब

By मनाली रस्तोगी | Published: June 10, 2022 02:30 PM2022-06-10T14:30:17+5:302022-06-10T14:33:41+5:30

रिसर्च में इस बात की भी पुष्टि की गई है कि अंडे में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन (आंखों के लिए अच्छे होते हैं ये पोषक तत्व), कोलीन और और विभिन्न विटामिन (ए, बी व डी) जैसे कई स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर होता है। एक अंडे में विटामिन ए की 270 अंतरराष्ट्रीय इकाइयां (आईयू) और विटामिन डी की 41 आईयू होती हैं।

Are eggs risky for heart health know what report says | क्या दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं अंडे का सेवन? रिपोर्ट में जानिए इसका जवाब

क्या दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं अंडे का सेवन? रिपोर्ट में जानिए इसका जवाब

Highlightsइंसान के शरीर में लिवर द्वारा ज्यादातर कोलेस्ट्रॉल जाता है।अंडे में सैचुरेटेड फैट की बात करें तो इसमें करीब यह 1.5 ग्राम ही होता है।

नई दिल्ली: प्रोटीन और विटामिन के लिए लोग अंडे का सेवन करते हैं। एक अंडे में करीब 78 कैलोरी होती है, जिसकी वजह से इसे सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। हालांकि, कई लोग ऐसे भी हैं, जिनका मानना है कि अंडे की जर्दी दिल की बीमारियों के रिस्क को बढ़ाने का काम करती है। दरअसल, अंडे की जर्दी कोलेस्ट्रॉल से भरपूर होती है, जिसके कारण काफी लोगों को लगता है कि इससे दिल की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। मगर ऐसा नहीं है। 

हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग की एक रिपोर्ट ये ये पता चला है कि किसी भी व्यक्ति के कोलेस्ट्रॉल लेवल पर अंडे के सेवन से कोई असर नहीं पड़ता। इंसान के शरीर में लिवर द्वारा ज्यादातर कोलेस्ट्रॉल जाता है। ये किसी व्यक्ति द्वारा खाए जाने वाले कोलेस्ट्रॉल से नहीं आता है। रिपोर्ट के मुताबिक, व्यक्ति के खाने में से सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट द्वारा कोलेस्ट्रॉल बनाने के लिए लिवर स्टिमुलेट होता है। लिवर डाइट्री कोलेस्ट्रॉल के लिए स्टिमुलेट नहीं होता है। ऐसे में जब भी दिल के स्वास्थ्य पर इसके असर की बात आती है तो इसमें अंडे में मौजूद कोलेस्ट्रॉल की कोई भूमिका नहीं होती है। 

वहीं, अंडे में सैचुरेटेड फैट की बात करें तो इसमें करीब यह 1.5 ग्राम ही होता है। रिपोर्ट में ये बताया गया है कि कई स्टडीज में इस बात के पुख्ता सबूत मिले हैं कि अधिकतर लोगों के लिए एक अंडे में पाए जाने वाला कोलेस्ट्रॉल सुरक्षित होता है। इनमें से कई स्टडी तो हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में ही हुई हैं। वहीं, रिपोर्ट में ये भी कहा गया है "ये सभी वो स्टडीज हैं जिनमें रोजाना एक अंडा खाने वाले लोगों में हार्ट अटैक, स्ट्रोक या अन्य हार्ट डिजीज की उच्च दर नहीं पाई गई है।"

रिसर्च में इस बात की भी पुष्टि की गई है कि अंडे में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन (आंखों के लिए अच्छे होते हैं ये पोषक तत्व), कोलीन और और विभिन्न विटामिन (ए, बी व डी) जैसे कई स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर होता है। एक अंडे में विटामिन ए की 270 अंतरराष्ट्रीय इकाइयां (आईयू) और विटामिन डी की 41 आईयू होती हैं। अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन और 72 कैलोरी होती है। 

Web Title: Are eggs risky for heart health know what report says

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे