रोजाना सुबह नाश्ते में सिर्फ 1 अंडा खाने से सेहत को होते हैं ये 8 बड़े फायदे

By उस्मान | Published: March 1, 2018 10:10 AM2018-03-01T10:10:30+5:302018-03-01T10:10:30+5:30

अंडा खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। इस तरह आप वजन कम कर सकते हैं।

amazing health benefits of eating eggs you should know | रोजाना सुबह नाश्ते में सिर्फ 1 अंडा खाने से सेहत को होते हैं ये 8 बड़े फायदे

रोजाना सुबह नाश्ते में सिर्फ 1 अंडा खाने से सेहत को होते हैं ये 8 बड़े फायदे

अंडा प्रोटीन का एक बेहतर स्रोत है। एक अंडे से आपको लगभग 6-7 ग्राम प्रोटीन मिलता है। यही वजह है कि डॉक्टर्स और एक्सपर्ट रोजाना अंडा खाने की सलाह देते हैं। अंडा केवल प्रोटीन का ही नहीं बल्कि कैल्‍शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन बी 6, फोलेट, विटामिन बी और जिंक अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का भी भंडार है। एक बड़े अंडे में लगभग 70 कैलोरी होती है। यह आपके ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखता है। आयरन से भरपूर होने के नाते इससे आपको सभी आवश्यक अमीनो एसिड मिलते हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार रोजाना नाश्ते में केवल एक अंडा खाने से आपको यह बड़े फायदे होते हैं। 

यह भी पढ़ें- रोजाना सिर्फ 5-6 भीगे बादाम खाइए और फिर देखिए कमाल

1) प्रोटीन का बेहतर स्रोत

मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है। अंडा प्रोटीन का सबसे बेहतर स्रोत माना जाता है। इसके अलावा अंडे में मौजूद सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जिन्हें आप अपने रोजाना के खाने से प्राप्त करना चाहते हैं।

2) वजन कम करने में मददगार

अंडा खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। इसका परिणाम यह होता है कि आप उल्टी-सीधी चीजें खाने से बच जाते हैं। जाहिर है, उल्टी-सीधी चीजें खाने से वजन बढ़ने का भी खतरा अधिक होता है।

3) इम्यून सिस्टम को रखता है मजबूत

सेलेनियम एक पोषक तत्व है, इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है और थायराइड हार्मोन को रेगुलेट करता है। अंडे में भरपूर मात्रा में सेलेनियम में होते हैं। इसे खाने से आपको इन्फेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है।

4) दिमाग के बेहतर विकास के लिए सहायक

अंडे में एक आवश्यक पोषक तत्व होता है जिसे कॉलिन कहा जाता है, जो दिमाग के विकास में सहायक होता है। इसलिए अंडे को दिमाग के भोजन के रूप में भी जाना जाता है। अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि इसका अभाव तंत्रिका संबंधी विकारों का कारण बन सकता है और सोचने-समझने की क्षमता कम कर सकता है।

यह भी पढ़ें- टेस्टी ही नहीं हेल्दी भी है पोहा, नाश्ते में 1 प्लेट पोहा खाने से होते हैं ये 5 फायदे

5) तनाव और चिंता कम करता है

अंडे में 9 विभिन्न अमीनो एसिड होते हैं जो मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और सेरोटोनिन जारी होने को विनियमित करते हैं, जो कि एक न्यूरोट्रांसमीटर है। यह अच्छे मूड और आराम के लिए जिम्मेदार है। इन अमीनो एसिड की कमी आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है।

6) कोलेस्ट्रॉल कम करता है

एक अंडे में 200 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होते हैं और यह शरीर के लिए एक आवश्यक मात्रा है। अंडे में जो कोलेस्ट्रॉल होता है, उसे अच्छा कोलेस्ट्रॉल माना जाता है। यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

7) आंखों के लिए बेहतर

अंडे में दो एंटीऑक्सीडेंट, ल्यूटिन और ज़ेक्सैथीन होते हैं, जो आपकी आंखों को यूवी एक्सपोजर से संबंधित नुकसान से सुरक्षित कर सकते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट आपकी रेटिना के लिए बेहतर होते हैं, जिससे बुढ़ापे में मोतियाबिंद के विकास का जोखिम कम होता है।

8) हड्डियों और दांतों को मजबूत करता है

अंडा कैल्शियम के एक बेहतर स्रोत है, जो हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य और ताकत के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन डी कैल्शियम अवशोषण को भी प्रभावित करता है, जो चयापचय, पाचन और हृदय स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

Web Title: amazing health benefits of eating eggs you should know

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे