इन 5 फूड आइटम्स से कभी भी न करें अपने दिन की शुरुआत, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

By मनाली रस्तोगी | Published: September 19, 2023 12:57 PM2023-09-19T12:57:42+5:302023-09-19T12:58:09+5:30

सुबह भागदौड़ भरी हो सकती है और सबसे आसान विकल्प तक पहुंचना एक त्वरित समाधान जैसा लगता है। ये भोगपूर्ण विकल्प आपके चेहरे पर मुस्कान ला सकते हैं, लेकिन ये आपको वह ऊर्जा नहीं देंगे जिसकी आपको जरूरत है।

5 worst foods to start your day with | इन 5 फूड आइटम्स से कभी भी न करें अपने दिन की शुरुआत, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

प्रतीकात्मक तस्वीर

सुबह भागदौड़ भरी हो सकती है और सबसे आसान विकल्प तक पहुंचना एक त्वरित समाधान जैसा लगता है। ये भोगपूर्ण विकल्प आपके चेहरे पर मुस्कान ला सकते हैं, लेकिन ये आपको वह ऊर्जा नहीं देंगे जिसकी आपको जरूरत है। न्यूट्रीशिनिस्ट लवनीत बत्रा ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट कर बताया है कि आपको अपने दिन की शुरुआत किन 5 फूड आइटम्स के साथ नहीं करनी चाहिए।

कॉफी

सुबह सबसे पहले कॉफी पीने से कोर्टिसोल का स्तर बढ़ सकता है क्योंकि सुबह के समय हार्मोन पहले से ही उच्च स्तर पर होता है और शरीर का प्राकृतिक तंत्र हमें सक्रिय बनाने की कोशिश करता है। कॉफी पीने से कोर्टिसोल और बढ़ेगा और हार्मोनल संतुलन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, रक्तचाप बढ़ेगा और ऐसी अन्य समस्याएं होंगी। यदि आप कैफीन के बिना काम नहीं कर सकते तो नाश्ते के बाद कॉफी पीना बेहतर विकल्प है।

फ्रूट जूस

फलों के रस में फाइबर नहीं होता है और सुबह सबसे पहले इसका सेवन करने से रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है। मधुमेह और अन्य चयापचय संबंधी विकारों से पीड़ित लोगों को अपनी स्थिति को नियंत्रित करने के लिए जूस के बजाय फल का सेवन करना चाहिए। नींबू पानी, खीरे का रस, सत्तू वैकल्पिक पेय पदार्थ हैं जो आपके फलों के रस के गिलास की जगह ले सकते हैं।

ब्रेकफास्ट सेरेलेक

ब्रेकफास्ट सेरेलेक पहली नजर में स्वस्थ लग सकता है, लेकिन वास्तव में वे अत्यधिक संसाधित होते हैं और उनमें साबुत अनाज बहुत कम होता है। उच्च चीनी सामग्री और अपर्याप्त फाइबर के कारण ये आपकी सुबह की शुरुआत के लिए एक खराब विकल्प हैं।

पैनकेक और वेफेल

पैनकेक और वेफेल सुबह की भागदौड़ में एक त्वरित और सुविधाजनक विकल्प हो सकते हैं, जब लोग कभी-कभी अपनी भूख की पीड़ा को दूर करने के लिए सही नाश्ते के बारे में नहीं सोच पाते हैं। हालाँकि, सुबह सबसे पहले इन्हें खाने से पूरे दिन अस्वास्थ्यकर भोजन की लालसा हो सकती है, जिससे आपको कम ऊर्जा और कम उत्पादकता मिल सकती है। तो सावधान रहो।

चाय

सुबह उठते ही चाय पीने से कॉफी की तरह फायदे की बजाय नुकसान ज्यादा हो सकता है। सुबह सबसे पहले चीनी, कैफीन और निकोटीन की उच्च खुराक एसिडिटी, पेट में जलन और रक्त शर्करा को भी बढ़ा सकती है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 5 worst foods to start your day with

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे