खाना खाने के तुरंत बाद कभी न करें इन 5 चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

By मनाली रस्तोगी | Published: September 14, 2023 12:45 PM2023-09-14T12:45:12+5:302023-09-14T12:51:45+5:30

क्या आप दोपहर के भोजन के तुरंत बाद झपकी लेते हैं या भारी नाश्ते के बाद जिम जाते हैं? कुछ आदतें पाचन प्रक्रिया में बाधा डाल सकती हैं और आपको बीमार बना सकती हैं।

5 things you should avoid doing post meal | खाना खाने के तुरंत बाद कभी न करें इन 5 चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsएक अध्ययन के अनुसार, भोजन के बाद 30 मिनट का तेज चलना भोजन के बाद ग्लाइसेमिक प्रतिक्रिया में सुधार कर सकता है।बहुत से लोग दिन में अपनी उत्पादकता बढ़ाने या रात के दौरान नींद की कमी की भरपाई करने की उम्मीद में दोपहर की झपकी लेना पसंद करते हैं।

आप अपने भोजन में क्या खाते हैं यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आप उसके बाद क्या करते हैं। यदि आप उन लोगों में से हैं जो बार-बार पेट की स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आपको अपने भोजन के बाद की दिनचर्या पर ध्यान देने और उन आदतों को खत्म करने की जरूरत है जो पाचन प्रक्रिया में बाधा डाल रही हैं। 

बहुत से लोग दिन में अपनी उत्पादकता बढ़ाने या रात के दौरान नींद की कमी की भरपाई करने की उम्मीद में दोपहर की झपकी लेना पसंद करते हैं। फिर ऐसे लोग भी हैं जो भारी नाश्ते के बाद देर सुबह जिम जाते हैं। हालाँकि, झपकी पाचन संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकती है और किसी भी प्रकार की कठोर शारीरिक गतिविधि पोषक तत्वों के अवशोषण को प्रभावित कर सकती है।

भोजन के बाद कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ आपको रक्त शर्करा को संतुलित करने और पाचन को आसान बनाने के लिए कुछ कदम चलने का सुझाव देंगे। एक अध्ययन के अनुसार, भोजन के बाद 30 मिनट का तेज चलना भोजन के बाद ग्लाइसेमिक प्रतिक्रिया में सुधार कर सकता है। 

न्यूट्रीशिनिस्ट भक्ति अरोरा कपूर अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखती हैं, "भोजन के बाद आप क्या करते हैं, इस पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके पाचन और समग्र स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। यहां कुछ चीजें हैं जिनसे आपको प्लेग की तरह बचना चाहिए।" कपूर 5 हानिकारक आदतों के के बारे में बताती हैं जो आपके पाचन को कमजोर कर सकती हैं:

नींद 

खाने के तुरंत बाद झपकी लेने की इच्छा को रोकें। लेटने से एसिड रिफ्लक्स और अपच की समस्या हो सकती है। इसके बजाय इत्मीनान से टहलने का विकल्प चुनें।

जिम 

भोजन के तुरंत बाद जिम जाने से रक्त प्रवाह पाचन से दूर हो जाता है, जिससे यह कम कुशल हो जाता है। ज़ोरदार व्यायाम करने से पहले कम से कम एक घंटे का समय दें।

चाय या कॉफ़ी पीना

ये पेय पदार्थ आयरन के अवशोषण में बाधा डाल सकते हैं और खनिज असंतुलन पैदा कर सकते हैं। यदि आपको भोजन के बाद पेय की आवश्यकता है, तो गर्म पानी या हर्बल चाय का विकल्प चुनें।

धूम्रपान

खाने के बाद धूम्रपान करना आपके स्वास्थ्य के लिए दोहरी मार है। यह न सिर्फ आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है बल्कि आपकी पाचन प्रक्रिया को भी बाधित करता है।

फल खाना 

हालाँकि फल पौष्टिक होते हैं, लेकिन भोजन के तुरंत बाद इनका सेवन करने से सूजन और असुविधा हो सकती है। उस रसीले सेब का आनंद लेने से पहले थोड़ा इंतज़ार करें।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि अच्छा पाचन समग्र स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब भोजन अच्छी तरह से पच जाता है, तो पोषक तत्वों की उपलब्धता में सुधार होता है, और यह सुनिश्चित करेगा कि आपके सिस्टम में उत्कृष्ट स्वास्थ्य का आनंद लेने के लिए पर्याप्त प्रोटीन, विटामिन, खनिज, कार्ब्स, स्वस्थ वसा और अन्य सूक्ष्म और स्थूल पोषक तत्व हैं।

Web Title: 5 things you should avoid doing post meal

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे