लड़का हो या लड़की, सभी को पता होनी चाहिए हस्तमैथुन से जुड़ी ये 4 बातें

By उस्मान | Published: February 26, 2018 03:05 PM2018-02-26T15:05:51+5:302020-12-10T08:30:24+5:30

क्या शादी के बाद हस्तमैथुन करना सही है? जानिए हस्तमैथुन से जुड़े कुछ ऐसे ही जरूरी सवालों के जवाब।

4 key facts of masturbation for boys and girls which they must know | लड़का हो या लड़की, सभी को पता होनी चाहिए हस्तमैथुन से जुड़ी ये 4 बातें

लड़का हो या लड़की, सभी को पता होनी चाहिए हस्तमैथुन से जुड़ी ये 4 बातें

कई लोग हस्तमैथुन को एक गलत काम मानते हैं। लोग ऐसा समझते हैं कि इससे सेक्स लाइफ पर बुरा असर पड़ता है। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि विभिन्न शोधकर्ताओं ने हस्तमैथुन को फायदेमंद माना है। एक ऑस्ट्रेलियाई अध्ययन के अनुसार, हस्तमैथुन से पुराने शुक्राणु बाहर निकलते हैं और नए शुक्राणु उनकी जगह लेते हैं जोकि प्रजनन के लिए अच्छा है। 

1) हस्तमैथुन क्या है?

जब कोई व्यक्ति सेक्सुअली उत्तेजित होने पर अपने प्राइवेट पार्ट को छूकर या रगड़कर खुद को संतुष्ट करने की कोशिश करता है, तो इस क्रिया को हस्तमैथुन कहा जाता है। यानी हस्तमैथुन अपनी कामुकता पर काबू पाने का एक सामान्य तरीका है। इसे पुरुष और महिलाएं दोनों ही कर सकते हैं और दोनों के तरीके अलग-अलग होते हैं।  

2) हस्तमैथुन से होते हैं यह फायदे

तनाव कम होता है

हस्तमैथुन से तनाव कम करने में मदद मिलती है। एक अध्ययन के अनुसार, हस्तमैथुन के दौरान डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन हार्मोन जारी होते हैं, जिस वजह से आप खुशी महसूस करते हैं। डोपामाइन दिमाग में मौजूद एक हार्मोन होता है, जिसे आमतौर पर खुशी वाला हार्मोन भी कहा जाता है। जो आपके आनंद, प्रेरणा और मूड को नियंत्रित करने का काम करता है। 

शीघ्रपतन पर होता है कंट्रोल

सेक्सोलोजिस्ट डॉक्टर अनुराग गुप्ता के अनुसार, वास्तव में हस्तमैथुन एक नेट प्रैक्टिस है, जो आपको और बेहतर बनाती है। यानि नियमित रूप से हस्तमैथुन करने से आप शीघ्रपतन जैसी समस्या पर कंट्रोल कर सकते हैं। यहां इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि नियमित का मतलब रोजाना नहीं होता है। 

यौन संचारित रोगों का खतरा होता है कम

यौन संबंध खासकर असुरक्षित यौन संबंध के मामले में यौन संचारित रोगों (एसटीडी) का खतरा हो सकता है। लेकिन हस्तमैथुन के मामले में आपको एसटीडी का खतरा नहीं होता है।  

प्रोस्टेट कैंसर का खतरा होता है कम

साल 2003 के एक ऑस्ट्रेलियाई अध्ययन के अनुसार, जो व्यक्ति एक हफ्ते में पांच बार से अधिक स्खलन करता है, उसे प्रोस्टेट कैंसर होने का कम खतरा होता है। इससे आपका सिस्टम साफ होता है और यह कैंसर की कोशिकाओं को बनने से रोकता है।

3) क्या शादी के बाद हस्तमैथुन करना सही है?

इस मामले में आपको सबसे पहले यह पता लगाने की जरूरत है कि शादी के बाद आपको इसकी जरूरत क्यों पड़ रही है? क्या आप हस्तमैथुन इसलिए कर रहे हैं क्योंकि यह ऑर्गेज्म पाने का सबसे आसान तरीका है? क्या आपको इसकी आदत हो गयी है? या फिर आप अपने साथी से खुश नहीं हैं? हालांकि डॉक्टर्स और एक्सपर्ट मानते हैं कि नॉर्मल हस्तमैथुन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक नहीं है। लेकिन अगर आप इनमें से किसी एक भी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और अपने साथी से इस मसले पर खुलकर बात करनी चाहिए। 

4) हस्तमैथुन के दौरान ये गलतियां ना करें

कुछ लोग हस्तमैथुन के लिए कुछ गलत तरीके अपनाते हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि इससे उन्हें ज्यादा आनंद मिलेगा। लेकिन ऐसा करना गलत है और इससे आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। इसलिए आपको हस्तमैथुन करते समय इन गलतियों से बचना चाहिए। 

तेजी से रगड़ें नहीं

कई बार लोग हस्तमैथुन करते हुए इतना उत्तेजित हो जाते हैं कि वे अपने लिंग को बहुत जल्दी-जल्दी और जोर से रगड़ने लगते हैं। ऐसा करने से आपके पेनिस में सूजन आ सकती है और तेज दर्द भी हो सकता है।  

जोर से दबाएं नहीं

कई लोग हस्तमैथुन करते समय लिंग को बहुत जोर से दबाने लगते हैं।  जर्नल ट्रामा एंड एक्यूट केयर सर्जरी में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, दुनिया में लगभग 60 फीसदी लोगों के पेनिस में फ्रैक्चर गलत तरीके से हस्तमैथुन करने के कारण ही होता है।  

चलती कार में हस्तमैथुन ना करें

कैनेडियन यूरोलॉजिकल एसोसिएशन जर्नल द्वारा किया एक सर्वे के अनुसार, अधिकतर लोग कार में हस्तमैथुन करने की वजह से एक्सीडेंट के शिकार हो जाते हैं। ऐसा बिलकुल भी न करें बल्कि घर आकर आराम से हस्तमैथुन करें।

लिंग को किसी अन्य चीज में न डालें

इंडियन जर्नल ऑफ सर्जरी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, एक 27 साल के लड़के ने अपने लिंग को प्लास्टिक बोतल में डाल दिया जिससे उसमें फंसने के कारण उसका लिंग लगभग तीन गुना सूज गया। इसलिए आप कभी भी अपने लिंग को किसी अन्य चीज में डालें। 

Web Title: 4 key facts of masturbation for boys and girls which they must know

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे