कम उम्र में टाइप 2 डायबिटीज को रोकने में मदद करेंगे ये 10 तरीके, जानें इनके बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: October 9, 2023 12:10 PM2023-10-09T12:10:22+5:302023-10-09T12:10:58+5:30

जीवन की शुरुआत में ही स्वस्थ जीवन शैली की आदतें अपनाने से मधुमेह के विकास के जोखिम को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

10 ways to prevent type 2 diabetes at a young age | कम उम्र में टाइप 2 डायबिटीज को रोकने में मदद करेंगे ये 10 तरीके, जानें इनके बारे में

फाइल फोटो

कुछ दशक पहले जो दुर्लभ हुआ करता था वह आधुनिक समय में आम होता जा रहा है। टाइप 2 मधुमेह पहले 40 से अधिक उम्र के लोगों को प्रभावित करता था, लेकिन अब चीजें तेजी से बदल रही हैं क्योंकि गतिहीन जीवनशैली एक आदर्श बन गई है और जंक फूड का सेवन अब तक के उच्चतम स्तर पर है। अध्ययनों के अनुसार, शारीरिक निष्क्रियता एक प्रमुख कारक है जो युवा लोगों में मोटापे और मधुमेह महामारी में योगदान दे रहा है।

यह पाया गया है कि 9-15 वर्ष की आयु के बच्चों में शारीरिक गतिविधि में गिरावट आ रही है जिससे चयापचय संबंधी विकारों का खतरा बढ़ रहा है। स्वस्थ आहार, व्यायाम, रात की अच्छी नींद कम उम्र में मधुमेह को रोकने में मदद कर सकती है। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, डॉ नवनीत अग्रवाल ने कम उम्र में टाइप 2 मधुमेह को रोकने के तरीके साझा किए हैं।

बैलेंस्ड डाइट बनाए रखें

साबुत अनाज, फल, सब्जियाँ, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर एक संतुलित आहार रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। अत्यधिक शर्करा युक्त खाद्य पदार्थ और पेय, प्रसंस्कृत स्नैक्स और उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों से बचें।

एक्टिव रहें

नियमित शारीरिक गतिविधि न केवल स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करती है बल्कि इंसुलिन संवेदनशीलता में भी सुधार करती है। मांसपेशियों को मजबूत करने वाली गतिविधियों के साथ-साथ प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली एरोबिक व्यायाम, जैसे तेज चलना या साइकिल चलाना, का लक्ष्य रखें।

ज्यादा खाना खाने से बचें

अधिक खाने से बचने के लिए हिस्से के आकार का ध्यान रखें। यह आदत वजन बढ़ने से रोक सकती है और स्वस्थ बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) बनाए रख सकती है, जो मधुमेह की रोकथाम में महत्वपूर्ण है।

तनाव को मैनेज करें

दीर्घकालिक तनाव अस्वास्थ्यकर जीवनशैली विकल्पों और इंसुलिन प्रतिरोध में योगदान कर सकता है। तनाव को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए ध्यान, योग या गहरी साँस लेने के व्यायाम जैसी विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें।

अच्छी नींद लें

नींद की कमी भूख और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार हार्मोन को बाधित कर सकती है। समग्र स्वास्थ्य और खुशहाली के लिए हर रात 7-9 घंटे की गुणवत्तापूर्ण नींद का लक्ष्य रखें।

स्क्रीन समय सीमित करें

अत्यधिक स्क्रीन समय, विशेष रूप से टेलीविजन और कंप्यूटर के सामने, एक गतिहीन जीवन शैली को जन्म दे सकता है। स्क्रीन पर बिताए जाने वाले समय को कम करने और शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए बाहरी गतिविधियों, शौक और सामाजिक मेलजोल को प्रोत्साहित करें।

पानी पीते रहें

पूरे दिन भरपूर पानी पीने से रक्त शर्करा विनियमन सहित इष्टतम शारीरिक कार्यों को बनाए रखने में मदद मिलती है। स्वास्थ्यवर्धक विकल्प के लिए शर्करा युक्त पेय पदार्थों को पानी, हर्बल चाय या इन्फ्यूज्ड पानी से बदलें।

तम्बाकू से बचें और शराब सीमित करें

धूम्रपान और अत्यधिक शराब के सेवन से मधुमेह और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। तम्बाकू से पूरी तरह बचें और शराब का सेवन मध्यम स्तर तक सीमित करें (महिलाओं के लिए प्रति दिन एक पेय तक और पुरुषों के लिए प्रति दिन दो पेय तक)।

नियमित स्वास्थ्य जांच

रक्त शर्करा की निगरानी सहित नियमित स्वास्थ्य जांच, प्रीडायबिटीज या इंसुलिन प्रतिरोध के किसी भी लक्षण का शीघ्र पता लगाने में मदद कर सकती है। समय पर हस्तक्षेप और जीवनशैली में बदलाव से मधुमेह को बढ़ने से रोका जा सकता है।

अपने आपको शिक्षित करें

मधुमेह से जुड़े जोखिम कारकों, लक्षणों और जटिलताओं को समझना व्यक्तियों को अपने स्वास्थ्य के बारे में सूचित निर्णय लेने का अधिकार देता है। मधुमेह की रोकथाम और स्वस्थ जीवन के महत्व के बारे में सूचित रहें और अपने समुदाय के अन्य लोगों को शिक्षित करें।

कम उम्र में मधुमेह की रोकथाम के लिए एक समग्र दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है जिसमें स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम, तनाव प्रबंधन और पर्याप्त नींद शामिल हो। जीवन की शुरुआत में इन आदतों को अपनाने से व्यक्ति मधुमेह के विकास के जोखिम को काफी कम कर सकते हैं और एक स्वस्थ, अधिक संतुष्टिदायक जीवन जी सकते हैं।

Web Title: 10 ways to prevent type 2 diabetes at a young age

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे