गर्भावस्था के दौरान जरूर करें इन 10 फूड आइटम्स का सेवन, स्वस्थ होगा बच्चा

By मनाली रस्तोगी | Published: September 19, 2023 02:23 PM2023-09-19T14:23:48+5:302023-09-19T14:24:56+5:30

गर्भवती महिलाओं को अजन्मे बच्चे की विशेष पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने आहार का अतिरिक्त ध्यान रखने की आवश्यकता होती है।

10 foods to eat during pregnancy for a healthy baby | गर्भावस्था के दौरान जरूर करें इन 10 फूड आइटम्स का सेवन, स्वस्थ होगा बच्चा

फाइल फोटो

Highlightsआपको दूसरी और तीसरी तिमाही के दौरान अपने आहार में प्रतिदिन 400-500 अतिरिक्त कैलोरी जोड़ने की आवश्यकता होती है।गलत आहार विकल्प आपको मोटा बना सकते हैं।स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का चयन यह सुनिश्चित करेगा कि आप और आपका भ्रूण दोनों स्वस्थ रहें।

गर्भावस्था एक महिला के जीवन में सबसे सुखद चरणों में से एक है, लेकिन इसमें मानसिक और शारीरिक तनाव का अपना सेट हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ और संतुलित आहार बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह माँ और बच्चे दोनों को स्वस्थ रहने में मदद करता है! इस दौरान आपके शरीर को आपके बच्चे के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अतिरिक्त पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। 

वास्तव में, आपको दूसरी और तीसरी तिमाही के दौरान अपने आहार में प्रतिदिन 400-500 अतिरिक्त कैलोरी जोड़ने की आवश्यकता होती है। गलत आहार विकल्प आपको मोटा बना सकते हैं और जन्म संबंधी जटिलताओं का खतरा भी बढ़ा सकते हैं। गर्भवती महिलाओं को बच्चे की विशेष पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए गर्भावस्था के दौरान वे क्या खाती हैं, इसका अतिरिक्त ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। 

संक्षेप में स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का चयन यह सुनिश्चित करेगा कि आप और आपका भ्रूण दोनों स्वस्थ रहें। यह आपके बच्चे को जन्म देने के बाद आसानी से वजन कम करने में भी मदद करता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स

गर्भावस्था के दौरान डेयरी उत्पादों का सेवन बहुत जरूरी है। यह आपको प्रोटीन और कैल्शियम की अतिरिक्त आवश्यकता को पूरा करने में मदद करता है जो आपके बढ़ते भ्रूण को समर्थन देता है। अपने बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए दिन में कम से कम एक गिलास दूध पियें और अधिक ग्रीक दही, पनीर और घी का सेवन करें।

अंडे

अंडे को कई लोग सुपरफूड मानते हैं क्योंकि वे विटामिन, प्रोटीन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत हैं। अंडे में मौजूद प्रोटीन उन्हें बढ़ते बच्चे के लिए अच्छा बनाता है क्योंकि यह भ्रूण की कोशिकाओं का निर्माण और मरम्मत करता है। इसके अतिरिक्त, अंडों में उच्च मात्रा में कोलीन होता है जो अजन्मे बच्चे के मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के विकास के लिए आवश्यक है।

केले 

केले फोलिक एसिड, कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन बी 6 का एक बड़ा स्रोत हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट भी प्रचुर मात्रा में होते हैं और ये ऊर्जा बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए वे आपके गर्भावस्था आहार के लिए एक अच्छा अतिरिक्त हो सकते हैं।

शकरकंद

शकरकंद बीटा-कैरोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है, जो शरीर के अंदर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है और यह कोशिकाओं और ऊतकों के विकास के लिए आवश्यक है। विटामिन ए प्रतिरक्षा को बढ़ाने और दृष्टि में सुधार करने में भी मदद करता है। इसलिए, अधिक शकरकंद खाना मां और अजन्मे बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

फलियां

फलियां खाद्य पदार्थों का समूह है जिसमें दाल, सोयाबीन, मटर, सेम, चना और मूंगफली शामिल हैं। वे पौधे-आधारित फाइबर, प्रोटीन, फोलेट, कैल्शियम और आयरन का उत्कृष्ट स्रोत हैं और ये सभी गर्भवती महिला के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। पर्याप्त फोलेट होने से यह सुनिश्चित होगा कि आपका बच्चा स्वस्थ पैदा होगा और भविष्य में कई बीमारियों और संक्रमणों से सुरक्षित रहेगा।

मेवे

मेवे स्वादिष्ट होते हैं और वे स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं, जो उन्हें गर्भावस्था के दौरान नाश्ते के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है। इनमें मस्तिष्क-वर्धक ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो बच्चे के विकास के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

संतरे का रस

संतरे का रस आपको फोलेट, पोटेशियम और निश्चित रूप से, विटामिन सी से भर सकता है। यह आपके बच्चे को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकता है जो विभिन्न प्रकार के जन्म दोषों को रोकेगा। संतरे के रस में विटामिन सी की मात्रा आपके बच्चे के शरीर में आयरन को अवशोषित करने की क्षमता को बढ़ाएगी। इसलिए हर दिन अपने नाश्ते के हिस्से के रूप में एक गिलास संतरे का जूस लें।

पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और हम सभी जानते हैं कि ये शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती हैं। एंटीऑक्सिडेंट, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, फोलेट, विटामिन और पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत होने के नाते, हरी सब्जियां आपके गर्भावस्था के आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त हैं।

दलिया

दलिया के विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभ हैं। कार्बोहाइड्रेट का सेवन हम सभी के लिए आवश्यक है, विशेषकर गर्भवती महिलाओं के लिए क्योंकि यह दैनिक गतिविधियों को करने के लिए तुरंत ऊर्जा प्रदान कर सकता है। दलिया कार्ब्स, सेलेनियम, विटामिन बी, फॉस्फोरस और कैल्शियम का अच्छा स्रोत है। इसलिए, गर्भावस्था के दौरान इसे नाश्ते में लें।

सैल्मन

सैल्मन में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है जो दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। गर्भवती महिलाओं के लिए आहार में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 होना आवश्यक है क्योंकि यह भ्रूण के मस्तिष्क और आंखों के विकास में मदद करता है। सैल्मन विटामिन डी का भी एक बड़ा स्रोत है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के साथ-साथ प्रतिरक्षा के लिए भी महत्वपूर्ण है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 10 foods to eat during pregnancy for a healthy baby

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे