लियोनेल मेसी पर लगा तीन महीने का बैन और 50 हजार डॉलर का जुर्माना, जानिए वजह

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 3, 2019 11:11 AM2019-08-03T11:11:28+5:302019-08-03T11:11:28+5:30

Lionel Messi: अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी पर कोपा अमेरिकी में भ्रष्टाचार का आरोप लगाने के लिए तीन महीने के लिए प्रतिबंघित किया गया है, लगा 50 हजार डॉलर का जुर्माना

Lionel Messi banned for 3 months for his corruption comments in Copa America 2019 | लियोनेल मेसी पर लगा तीन महीने का बैन और 50 हजार डॉलर का जुर्माना, जानिए वजह

लियोनल मेसी पर लगा तीन महीने का बैन और 50 हजार डॉलर का जुर्माना

Highlightsअर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी पर लगा तीन महीने का प्रतिबंधमेसी पर प्रतिबंध के अलावा उन पर 50 हजार डॉलर का जुर्माना भी लगा हैमेसी को ये सजा कोपा अमेरिका में लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोपों के लिए मिली है

अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी को दक्षिण अमेरिकी फुटबॉल परिसंघ (CONMEBOL) ने तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया है। मेसी को ये सजा कोपा अमेरिका 2019 में भ्रष्टाचार का आरोप लगाने के लिए दी गई है। 

दक्षिण अमेरिकी फुटबॉलर परिसंघ ने निलंबन के अलावा शुक्रवार को मेसी पर 50 हजार डॉलर (34.83 लाख रुपये) का जुर्माना भी लगाया है। मेसी को ये सजा जुलाई में कोपा अमेरिका में तीसरे स्थान के प्लेऑफ में अर्जेंटीना की चिली पर 2-1 से जीत के बाद की गई टिप्पणी के लिए मिली है।

मेसी को बैन की वजह से गंवाने पड़ सकते हैं चार मैच

मेसी और अर्जेंटीना इस फैसले के खिलाफ अपील कर सकते हैं, जिसके लागू होने पर उन्हें इस साल चार दोस्ताना मैच खेलने से वंचित होना पड़ेगा।

इस बैन की वजह से 32 वर्षीय मेसी अर्जेंटीना के लिए सितंबर में चिली और मैक्सिको, और अक्टूबर में जर्मनी के खिलाफ और एक अन्य मैच में नहीं खेल पाएंगे।

मेसी और अर्जेंटीना ने दक्षिण अमेरिकी फुटबॉलर परिसंघ के इस फैसले के खिलाफ अब तक कोई टिप्पणी नहीं की है।

मेसी पहले ही कोपा अमेरिका के दौरान दिखाए गए रेड कार्ड की वजह से अगले साल मार्च में होने वाले दक्षिण अमेरिकी वर्ल्ड कप क्वॉलिफायर के पहले मैच से निलंबित हो चुके हैं। 

मेसी को कोपा अमेरिका कप में चिली के खिलाफ मैच के दौरान मिडफील्डर गैरी मेडेल के साथ मैदान में हुई खींचातानी के बाद उनके करियर में सिर्फ दूसरी बार मैदान के बाहर (रेड कार्ड दिखाए जाने से) जाना पड़ा था।

मेसी ने इस फैसले के विरोध में मेडल सेरेमनी में हिस्सा नहीं लिया था और बाद में कहा था, 'अर्जेंटीना को इस भ्रष्टाचार में हिस्सा नहीं लेना चाहिए।' 

मेसी ने साथ ही ये भी कहा था कि इस टूर्नामेंट का आयोजन मेजबान ब्राजील की जीत के लिए हुआ था। मेसी ने साथ ही सेमीफाइनल में ब्राजील के हाथों अर्जेंटीना की 2-0 से शिकस्त के बाद मैच में हुई रेफरिंग की शिकायत की थी।

ये पूछे जाने पर किया क्या उन्हें अपने बयान की वजह से निलंबित होने का डर है तो मेसी ने कहा था, 'सच बताए जाने की जरूरत है।' बाद में मेसी ने दक्षिण अमेरिकी फुटबॉल परिसंघ (CONMEBOL) से अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगी थी। 

Web Title: Lionel Messi banned for 3 months for his corruption comments in Copa America 2019

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे