FIFA World Cup: खिताब बचाने के इरादे से उतरेगा गत विजेता जर्मनी, मैक्सिको से मुकाबला आज

By भाषा | Published: June 16, 2018 06:25 PM2018-06-16T18:25:42+5:302018-06-17T14:08:46+5:30

विश्व कप से पहले अपने औसत प्रदर्शन को भुलाकर गत चैम्पियन जर्मन टीम मैक्सिको की अनुभवी टीम के सामने जीत के साथ आगाज करने के इरादे से उतरेगी।

FIFA World Cup Germany vs MeXico Match Preview and Analysis | FIFA World Cup: खिताब बचाने के इरादे से उतरेगा गत विजेता जर्मनी, मैक्सिको से मुकाबला आज

FIFA World Cup Germany vs MeXico Match Preview and Analysis

मास्को, 16 जून। विश्व कप से पहले अपने औसत प्रदर्शन को भुलाकर गत चैम्पियन जर्मन टीम रविवार को मैक्सिको की अनुभवी टीम के सामने जीत के साथ आगाज करने के इरादे से उतरेगी। मैनुअल नूयेर फिटनेस समस्याओं के कारण आठ महीने बाद टीम में लौटे हैं। तुर्की मूल के मेसुत ओजिल और इके गुंडोगन को हाल ही में तुर्की के राष्ट्रपति के साथ तस्वीर खिचवाने के कारण जर्मन प्रशंसकों की हूटिंग झेलनी पड़ी थी।

रीयाल मैड्रिड के मिडफील्डर टोनी क्रूस ने तमाम विवादों को दरकिनार करते हुए कहा कि हम यहां फुटबाल खेलने आये हैं। जोकिम ल्यू की टीम का फॉर्म हालांकि चिंता का सबब है। क्वालिफाइंग दौर के बाद उसने एकमात्र जीत सउदी अरब के खिलाफ दर्ज की है। डिफेंडर जेरोम बोतेंग ने कहा कि हमें उस आग की जरूरत है जो अभ्यास के दौरान नजर आई थी। एक टीम के रूप में हमें अच्छी शुरूआत करनी होगी।

जर्मनी ने पिछले साल कांफेडेरशन कप में मैक्सिको को हराया था, लेकिन क्रूस ने कहा कि अब वह नतीजा मायने नहीं रखता। जर्मन टीम की नजरें 56 साल बाद पहली बार खिताब बरकरार रखने वाली टीम बनने पर है। ब्राजील ने 1962 में यह कारनामा किया था।

मैक्सिको ने लगातार सात जीत दर्ज करके विश्व कप के लिए क्वालिफाई किया था। टूर्नामेंट के बाद रिटायर होने जा रहे राफेल मार्केज पांच विश्व कप खेलने वाले हमवतन अंतोनियो कारबाजाल और जर्मनी के लोथार मथाउस के बाद तीसरे खिलाड़ी बन जाएंगे।

मैक्सिको की टीम विश्व कप के लिये रवाना होने से पहले विवादों के घेरे में आ गई थी जब उसने 30 वेश्याओं के साथ पार्टी की । विश्व कप टीम के नौ सदस्य निजी परिसर में हुई उस पार्टी में मौजूद थे । उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई लेकिन पिछले कुछ साल में मैक्सिको की टीम लगातार ऐसे विवादों से घिरी रही है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं -

जर्मनी

  • कोच: जोआचिम लोव
  • गोलकीपर्स: मैनुअल नेयोर, मार्क-आंद्रे टेर स्टेगनेन, केविन ट्रैप
  • डिफेंडर्स: जेरोम बोआटेंग, मथियास गिंटर, जोनास हेक्टर, मैट्स हम्ल्स, जोशुआ किमिच, मारविन प्लैटेनहार्ड, एंटोनियो रुडिगर, निकलस सुले।
  • मिडफील्डरर्स: जूलियन ब्रैंडेट, जूलियन ड्रैक्सलर, लियोन गोरेत्सका, इलके गुंडोगन, समी खेदिरा, टोनी क्रूज, मेसुत ओजिल, सेबेस्टियन रूडी।
  • स्ट्राइकर्स: मारियो गोमेज, थॉमस मुलर, मार्को रेउस, टिमो वर्नर।

मेक्सिको

  • कोच: जुआन कार्लोस ओसोरियो
  • गोलकीपर्स: गुइलर्मो ओकोआ, अल्फ्रेडो तालावेरा, जेसस कोरोना
  • डिफेंडर्स: कार्लोस सल्सेडो, डिएगो रेयस, हेक्टर मोरेनो, ह्यूगो याला, एडसन एल्वरेज, जेसस गलार्डो, मिगल लायुन
  • मिडफील्डरर्स: राफेल मारक्वीज, हेक्टर हेरेरा, जोनाथन डॉस सैंतोस, जियोवानी डॉस सैंतोस, आंद्रेस गुआरडाडो, मार्को फैबियन।
  • फॉर्वर्ड्स: जेवियर हर्नांडेज, राउल जिमेनेज, ओरिबे पेराल्टा, जीजस मैनुअल कोरोना, कार्लोस वेला, जेवियर एक्विनो, हिरविंग लोजानो।
  • सब्सिट्यूट: एरिक गुइटेरेज।

Web Title: FIFA World Cup Germany vs MeXico Match Preview and Analysis

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे