Sport Flashback: एक स्टेडियम में कैसे टूटे दो लाख फैंस के दिल, फीफा वर्ल्ड कप इतिहास के 10 यादगार लम्हे

By विनीत कुमार | Published: June 13, 2018 07:15 AM2018-06-13T07:15:22+5:302018-06-13T07:15:22+5:30

रूस में शुरू हो रहे फीफा वर्ल्ड कप-2018 से एक बार फिर दुनिया भर के खिलाड़ी अपने बेहतरीन खेल से फैंस के दिलों पर छा जाने के लिए तैयार हैं।

fifa world cup 10 most memorable moments and shocking controversies | Sport Flashback: एक स्टेडियम में कैसे टूटे दो लाख फैंस के दिल, फीफा वर्ल्ड कप इतिहास के 10 यादगार लम्हे

FIFA World Cup

नई दिल्ली, 13 जून: भारत में भले ही क्रिकेट का जुनून सिर चढ़कर बोलता है लेकिन दुनिया का एक बड़ा हिस्सा फुटबॉल के पीछे दीवाना है। और हो भी क्यों नहीं, इससे जुड़े किस्से भी कम दिलचस्प नहीं हैं। रूस में शुरू हो रहे फीफा वर्ल्ड कप-2018 से एक बार फिर दुनिया भर के खिलाड़ी अपने बेहतरीन खेल से फैंस के दिलों पर छा जाने के लिए तैयार हैं। इस बार का वर्ल्ड कप क्या खास लेकर आएगा, ये तो अभी देखने वाली बात है लेकिन उससे पहले आईए हम आपको बताते हैं फीफा वर्ल्ड कप इतिहास के 10 यादगार लम्हें...

1. गोल ऑफ द सेंचुरी: फुटबॉल के इतिहास में कई ऐसे गोल हुए हैं जिन्हें देखने के बाद आंखे खुली की खुली रह जाती हैं। फिर आप कई बार उस रिप्ले कर देखते हैं। कई बार तो यह भरोसा ही नहीं होता कि ऐसा भी हो सकता है।  ऐसा ही एक गोल 1986 के वर्ल्ड कप में अर्जेंटीना के दिग्गज खिलाड़ी डिएगो माराडोना ने इंग्लैंड के खिलाफ किया था। इसे बाद में गोल ऑफ द सेंचुरी की संज्ञा दी गई। देखिए....

2.वर्ल्ड कप में पहला गोल करने वाला खिलाड़ी: मौजूदा दौर में वर्ल्ड कप की अलग अहमियत है लेकिन ये जब शुरू हुआ तो ऐसा नहीं था। 1930 में पहला वर्ल्ड कप उरुग्वे में खेला गया और इसे मेजबान टीम ने ही जीता। हालांकि, वर्ल्ड कप इतिहास में पहला गोल करने वाले खिलाड़ी बने फ्रांस के लुसियन लॉरेंट। लॉरेंट ने ये गोल मैक्सिको के खिलाफ किया। बाद में लॉरेंट ने बताया कि उन्हें नहीं मालूम था कि वर्ल्ड कप इतना बड़ा बन जाएगा। लॉरेंट के अनुसार जब वह अपने देश लौटे तो बस एक अखबार के छोटे से हिस्से में उनके गोल की खबर छपी थी। (और पढ़ें- FIFA World Cup: ग्रुप ई में ब्राजील के लिए ये है बड़ा खतरा, इन टीमों के बीच है चुनौती)

3.ब्राजील और उरुग्वे के बीच फाइनल के गवाह बने 2 लाख दर्शक: ये 1950 का वर्ल्ड कप था जिसे ब्राजील में आयोजित किया गया था। फाइनल में ब्राजील और उरुग्वे की टीमें पहुंची और ये रियो डी जेनेरियो के माराकान स्टेडियम में खेला गया। इसमें 96 हजार लोगों के बैठने की क्षमता थी लेकिन 2 लाख लोग अंदर पहुंच गए। पूरे ब्राजील में तब इस वर्ल्ड कप की धूम थी। सभी को यही लग रहा था कि ये टूर्नामेंट ब्राजील के नाम होगा। हालांकि, ऐसा हुआ नहीं और उरुग्वे ने 2-1 से जीत हासिल करते हुए दूसरी बार वर्ल्ड कप जीत लिया।

4. जब दुनिया ने देखा पेले का धमाकेदार खेल: स्वीडेन में खेला गया 1958 का वर्ल्ड कप ब्राजील के लिए बहुत चुनौती वाला था। पेले पहली बार वर्ल्ड कप में खेल रहे थे और दुनिया के संभवत: सबसे पहला महानतम खिलाड़ी बनने जा रहे थे। फाइनल में पेले ने दो गोल दागे और ब्राजील ने 5-2 से स्वी़डेन को हराकर खिताब जीता। इससे पहले पेले सेमीफाइनल में तीन और क्वॉर्टर फाइनल में एक गोल कर चुके थे।

5. वर्ल्ड कप 1962 में चले लात-घूंसे: चिली की मेजबानी में हुए इस वर्ल्ड कप में इटली और मेजबान खिलाड़ियों के बीच मैदान पर जमकर लात-घूंसे चले। यही नहीं, दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने एक-दूसरे पर थूका भी। यह मैच सैंटियागो में खेला गया और अब ‘बैटल ऑफ सैंटियागो' के नाम से मशहूर है। चिली के होनोरिनो से भिड़ने के कारण इटली के जार्जियो फेरिनी को बाहर जाने को कहा गया लेकिन वह नहीं गए। तब पुलिस को मैदान पर आना पड़ा और वो उन्हें बाहर ले गई। यह वर्ल्ड कप ब्राजील ने जीता।

6. जिदान का 'हेड बट': यह घटना जर्मनी में खेले गए 2006 के वर्ल्ड कप में हुई। फ्रांस के जिनेदिन जिदान ने बीच मैच में इटली के खिलाड़ी मार्को मातेराजी को सिर से मारकर जमीन पर गिरा दिया। दिलचस्प ये कि जिदान के करियर का आखिरी मैच था। मैच में स्कोर 1-1 से बराबर था और इसी दौरान जिदान और मातेराजी के बीच झड़प हो गई। बहरहाल, जिदान को रेड कार्ड दिखाया गया और फ्रांस भी मैच हार गया।   

7. वर्ल्ड कप-1970 का फाइनल: इस मैच में ब्राजील और इटली आमने-सामने थे। ब्राजील मे 4-1 से जीत हासिल कर खिताब पर कब्जा जमाया। इस मैच का सबसे खास गोल ब्राजील के कार्लोस अलबर्टो का रहा जिन्होंने 86वें मिनट में दागा। इस गोल की खासियत ये रही इसे दागने से पहले 9 ब्राजीलियाई खिलाड़ियो ने एक दूसरे को गेंद पास की। इसे फुटब़ल के इतिहास के सबसे बेहतरीन गोलों में से गिना जाता है। देखिए-  

8. ब्राजील की घर में करारी हार: ब्राजील में 2014 में खेले गए पिछले वर्ल्ड कप में मेजबान टीम सेमीफाइनल में पहुंच चुकी थी और उसका सामना जर्मनी से था। जर्मनी ने हालांकि पूरी दुनिया को चौंकाते हुए इस मैच में पांच बार के विश्व चैम्पियन ब्राजील को 7-1 से करारी हार दी और आगे जाकर खिताब भी अपने नाम किया। इस मैच में ब्राजीलियाई स्टार नेमार चोट के कारण नहीं खेल सके थे। (और पढ़ें- FIFA World Cup 2018: ग्रुप-डी में मेसी के दम पर अर्जेंटीना है 'बिग बॉस', पर ये टीमें भी कम नहीं)

9. माराडोना का 'हैंड ऑफ गॉड' गोल: इसे फुटबॉल इतिहास के सबसे विवादित गोलों में से एक माना जाता है। ये 1986 का क्वॉर्टर फाइनल मैच था जो इंग्लैंड और अर्जेंटीना के बीच खेला गया। इस मैच में एक गोल को दागते वक्त माराडोना का हाथ फुटबॉल से पहले टकराया था लेकिन मैच रेफरी इसे देख नहीं पाए और इसे गोल मान लिया गया। मैच के बाद माराडोना ने इस गोल के बारे में कहा,  'ये गोल थोड़ा माराडोना के सिर से और थोड़ा 'भगवान के हाथ' से किया गया था।

10. दक्षिण कोरिया ने इटली को हराया: इस वर्ल्ड कप की मेजबानी जापान और दक्षिण कोरिया ने संयुक्त रूप से की। राउंड ऑफ 16 के मुकाबले में इटली और कोरिया की टीमें आमने-सामने थी। पहला गोल इटली की ओर से क्रिस्टियान विरी ने 18वें मिनट में दागा। लेकिन इसके बाद जो हुआ उसकी कल्पना किसी ने नहीं की थी। साउथ कोरिया की ओर से सियोल कि ह्योन (88वें मिनट) और एन जुंग ह्वान (117वें मिनट) ने गोल कर इटली को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। इस वर्ल्ड कप में साउथ कोरिया की टीम तीसरे स्थान पर रही। (फीफा वर्ल्ड कप से जुड़ी सारी खबरें यहां पढ़ें)

Web Title: fifa world cup 10 most memorable moments and shocking controversies

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे