अंडे की बदबू करती है परेशान तो आजमाएं ये 4 टिप्स

By मेघना वर्मा | Published: August 31, 2018 07:35 AM2018-08-31T07:35:54+5:302018-08-31T07:35:54+5:30

नींबू भी अंडे की बदबू को दूर करने में सक्षम है ।

tips to remove egg smell and stink from utensils in hindi | अंडे की बदबू करती है परेशान तो आजमाएं ये 4 टिप्स

अंडे की बदबू करती है परेशान तो आजमाएं ये 4 टिप्स

सुबह के नाश्ते में सबसे बेहतरीन माना जाता है अंडा। समय कम हो या फटाफट कुछ अच्छा खाना का मन हो तो आप अंडे से बने डिश को तुरंत बना कर खा सकते हैं। कुछ लोगों को अपनी डाइट के चलते भी अंडे का सेवन करना पड़ता है। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें अंडे की महक से मिथली आती है। उनके घर या घर के आस-पास भी कहीं अंडा बन रहा हो तो वो बेचैन से हो जाते हैं और उनकी जी मिथने लगता है। कभी-कभी घर में अंडे बनाने के बाद और साफ-सफाई के बाद भी उसकी बदबू कम नहीं होती। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अंडे की बदबू से बच सकते हैं। 

1. बेकिंग सोडा करेगा मदद

बेकिंग सोडा किसी भी बदबू को गायब करने में सबसे कारगर होता है। आपकी किचन से भी अगर अंडे की बदबू आ रही हो तो उस जगह या उस बर्तन में बेकिंग सोडा डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बार उस जगह को अच्छी तरह से साफ कर दें अंडे की बदबू गायब हो जाएगी। 

2. बेसन से भागेगी बदबू

अंडे को बर्तन में खाने या फोड़ के रखने के बाद उनमें से तीखी बदबू आती है। इससे बचने के लिए अंडा खाने बाद उस बर्तन में थोड़ा सा बेसन डाले और रगड़ें। कुछ देर हवा में ऐसे ही खुला छोड़ दें। थोड़ी देर बाद इसे पानी से धो लें। अंडे की बदबू नहीं आएगी। 

3. नींबू का करें उपयोग

नींबू भी अंडे की बदबू को दूर करने में सक्षम है । इसके लिए अंडे के बर्तन में नींबू की कुछ बूंदे डालें और उसे बस यूं ही छोड़ दें। थोड़ी देर बाद उसे पानी से धो दें। अंडे की खूशबू गायब हो जाएगी। आप इसमें इस्तेमाल किए हुए नींबू का प्रयोग भी कर सकते हैं इसके लिए गर्म पानी में नींबू डालकर उसे उस बर्तन में डाल दें जिसमें अंडा रखा हुआ था। थोड़ी देर बाद इसे साफ कर दें। अंडे की बदबू गायब हो जाएगी। 

4. सिरके का इस्तेमाल रखेगा बदबू से दूर

सिरके का उपयोग करने के लिए अंडे वाले बर्तन पर सिरके की कूछ बूंद डाल दें। इसके थोड़ी देर बाद इसे साफ पानी से साबुन के साथ धो लें। अंडे की बदबू गायब हो जाएगी। 

Web Title: tips to remove egg smell and stink from utensils in hindi

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :foodफूड