नागपुर: यहां मिलता है स्पेशल रेसिपी से बना पोहा, एक घंटे में बिक जाते हैं 200 प्लेट

By मेघना वर्मा | Published: April 12, 2018 10:00 AM2018-04-12T10:00:07+5:302018-04-12T10:00:07+5:30

40 साल से चली आ रही इस पोहे की दुकान को केशव मानकर और उनके भाई मिलकर चलाते हैं। खास बात ये है कि यहां के पोहा को बनाने की रेसिपी सिर्फ इन भाइयों के बीच ही रहती है।

Nagpur's Keshav Poha Bhandaar is famous for its Tari Poha, sell 200 plates in one hour | नागपुर: यहां मिलता है स्पेशल रेसिपी से बना पोहा, एक घंटे में बिक जाते हैं 200 प्लेट

नागपुर: यहां मिलता है स्पेशल रेसिपी से बना पोहा, एक घंटे में बिक जाते हैं 200 प्लेट

कहते हैं सुबह का नाश्ता ऐसा होना चाहिए जो आपके पेट और मन दोनों को खुश कर दें और पोहा, ऐसे ही नाश्तों की लिस्ट में सबसे पहले गिना जाता है। मध्य प्रदेश के फेमस इस पोहे के स्वाद के दुनिया भर में लोग दीवाने हैं। जहां हर शहर में इनका स्वाद धीरे-धीरे बदल जाता है वहीं देश में कुछ  ऐसी जगहें भी हैं जहां सालों से एक ही स्वाद का पोहा बनता आया है और उसे खाने के लिए लोगों का जमघट लगा होता है।

आज हम आपको ले चलेंगे नागपुर के ऐसे ही एक दूकान पर जहां का पोहा देश भर में इतना प्रसिद्ध है कि दूर-दराज से लोग यहां सिर्फ पोहा खाने आते हैं और हर घंटे इस दूकान से कम से कम 200 प्लेट पोहे हाथों-हाथ बिक जाते हैं।तो आइये बताते हैं क्या है इस पिने में खास...

40 साल से भी अधिक पुरानी है ये पोहे की दुकान

संतरों के लिए प्रसिद्ध नागपुर अब पर्यटकों के बीच अपने टेस्टी पोहे की वजह से भी जाना जाने लगा है। यहां के 'केशव पोहा भंडार' में रोजाना करीब 800 से 1000 लोगों का जमावड़ा होता है। 40 साल पुरानी इस पोहा की दुकान में एक नहीं बल्कि कई तरह के पोहे खाए जा सकते हैं।

ये भी पढ़े: कहीं है 4 फुट लम्बा डोसा तो कहीं एक मीटर लंबा पिज्जा, ये हैं भारत के 5 सबसे बड़े फूड

40 साल से चली आ रही इस पोहे की दुकान को केशव मानकर और उनके भाई मिलकर चलाते हैं। खास बात ये है कि यहां के पोहा को बनाने की रेसिपी सिर्फ इन भाइयों के बीच ही रहती है। शायद यही वजह है कि इनके स्वाद को अभी ताको कोई बीट नहीं कर पाया है.

तरी पोहा है सबसे पसंदीदा

सूखा पोहा तो आपने बहुत बार खाया होगा लेकिन यहां मिलने वाला तरी पोहा सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है।इसे बनाने के लोए सबसे पहले काले चने की मसालेदार और चटपटी ग्रेवी बनायीं जाती है जिसे पोहे के ऊपर डालकर सर्व किया जाता है। इसके अलावा आप चाहे हो पोहे के ऊपर कटे हुए प्याज, नींबू और महीन नमकीन को मिलाकर खा सकते हैं।इस चने ग्रेवी की खास बात ये होती है कि इसका स्वाद काफी तीखा होता है और इसमें तेल की मात्रा अधिक होती है जिससे इसका स्वाद और निखर के आता है।

ये भी पढ़े: दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं तो नोएडा के इस ट्री कैफे में लीजिये वीकेंड का मजा

अलग-अलग होते हैं टोप्पिंग्स

यहां मिलने वाले पोहा, तरी पोहा, सूजी चना पोहा, चना तरी पोहा जैसे ढेर सारी वैराइटी के ऊपर आप अलग-अलग चीजों को डलवा सकते हैं। पोहे को आप तक सादा-सादा सर्व किया जाता है इसके बाद आप चाहें तो उसमें ऊपर से मूंगफली, महीन सेंव, भूना हुआ चिवड़ा, नींबू, कच्ची कटी प्याज या अनारदाना जैसी चीजें खुद मिला सकते हैं। 25 रूपये का मिलने वाला यही तरी पोहा आप चाहें तो पैक भी करा सकते हैं।  

Web Title: Nagpur's Keshav Poha Bhandaar is famous for its Tari Poha, sell 200 plates in one hour

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे