नाश्ते के लिए परफेक्ट है सूजी का नमकपारा, बनाने में लगते हैं सिर्फ 20 मिनट

By मेघना वर्मा | Published: June 15, 2018 07:24 AM2018-06-15T07:24:03+5:302018-06-15T07:24:03+5:30

नमक पारे, मारवाड़ी/ राजस्थानी व्यंजन है. जैसा कि नाम से ही जाहिर है यह एक नमकीन व्यंजन है, जिसे कि धीमी आँच पर तालकर तैयार किया जाता है।

How to make a suji rava namakpara at home recipe in hindi | नाश्ते के लिए परफेक्ट है सूजी का नमकपारा, बनाने में लगते हैं सिर्फ 20 मिनट

नाश्ते के लिए परफेक्ट है सूजी का नमकपारा, बनाने में लगते हैं सिर्फ 20 मिनट

सुबह का नाश्ता हो या शाम का लोग हमेंशा चाय और कॉफी के साथ कुछ खाना पसंद करते हैं। अगर आपके पास समय कम हो और रोज-रोज नाश्ता बनाने का मौका नहीं मिलता उनके लिए अच्छा यही है कि वो कुछ ऐसे नाश्ते बना लें जो कम से कम हफ्ते भर चले। ऐसे में सबसे ज्यादा जो बनाया जाने वाला नाश्ता होता है वो है नमकपारा। आज हम आपको सूजी के नमकपारे की रेसिपी बताने जा रहे हैं जिन्हें आप फटाफट घर पर बना सकती हैं। 

सूजी नमकपारा बनाने के लिए आवश्यक साम्रगी

सूजी ( रवा ) - 1 कप
मैदा - 3 कप
नमक स्वादानुसार
अजवायन - 1 छोटी चम्मच
डालडा घी या तेल - 1/2 कप
रिफाइंड तेल - तलने के लिए

सूजी-नमकपारे बनाने की विधी

1. एक बर्तन में मैदा, सूजी अजवायन, नमक और तेल डालकर हाथों से अच्छी तरह मिलाते हुए मल लें।
2. थोड़े पानी की सहायता से सख्त आटा गूंथ ले आटे को ढककर आधे घन्टे के लिए रख दें।
3. आटे को दो बराबर भागों में बांट लें, एक भाग को हाथों से गोल कर ले और बेलन से पराठें की तरह बेल लें  पराठें को ज्यादा पतला न बेले थोड़ा मोटा रहने दें।
4. पराठें को एक इंच की चौड़ाई में लम्बाई में काट ले अब 2-2 इंच की लम्बाई में काट लें।
5. आटे के बचे हुए दूसरे भाग से इसी तरह सारे नमक पारे बना लें।
6. कड़ाही में तेल गरम करे और एक बार में जितने नमक पारे कड़ाही में आ जाए उतने कड़ाही में डालकर धीमी आंच पर ब्राउन और कुरकुरे होने तक तले सारे नमक पारे इसी तरह तल लें।
7. गरमागरम नमक पारे चाय के साथ खाए इन्हें ठंडा करके एयर टाईट डिब्बे में बन्द करके रख ले आप इन्हें कई दिन तक रख कर खा सकते हैं।

Web Title: How to make a suji rava namakpara at home recipe in hindi

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे