पसीने की बदबू से निजात दिलाएंगें ये 5 सुपरफूड, ऐसे करें इनका इस्तेमाल

By मेघना वर्मा | Published: June 12, 2018 12:10 PM2018-06-12T12:10:26+5:302018-06-12T12:10:26+5:30

पानी के टब में गुलाब जल डालक उस पानी से नहाने पर शरीर में कोमलता आती है।

how to get rid of underarms odor with home remedies | पसीने की बदबू से निजात दिलाएंगें ये 5 सुपरफूड, ऐसे करें इनका इस्तेमाल

पसीने की बदबू से निजात दिलाएंगें ये 5 सुपरफूड, ऐसे करें इनका इस्तेमाल

गर्मियों के मौसम में सबसे इरिटेशन जिस चीज से होती है वो है पसीना। पसीना ना आए इससे बचने के लिए बहुत से लोग कई तरह के बाहरी केमिकल प्रोडक्ट भी यूज करते हैं। जो कभी-कभी नुकसान भी कर जाता है। बहुत कम लोग ही ऐसे हैं जो इस बात को जानते हैं कि हमारी रसोई में ही रखे गए सामान से ही हम अपने पसीने को दूर भगा सकते हैं। साथ ही पसीने की बदबू से भी निजात पा सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही 5 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने पसीने की समस्या से मुक्ति पा सकते हैं। 

1. बेकिंग सोडा

भारत के लगभग हर रसोईं में पाया जाने वाला बेकिंग सोडा आपके पसीने की समस्या को दूर भगाता है। इस गर्मी आप बेकिंग सोडा में पानी और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें और अंडर आर्म्स में 10 मिनट तक लगाए रखना चाहिए। इसके बाद तेज पानी से धोकर उसे कपड़ें से पोंछ लेना चाहिए। साथ ही टेलकम पाउडर और बेकिंग सोडा का मिश्रण बनाकर उसे लगाना चाहिए इससे ना सिर्फ पसीने की बदबू दूर होती है बल्कि पसीना कम भी निकलता है। 

2. आलू

कच्चे आलू में स्टार्च की मात्रा अधिक होती है और यही आपको आर्म्स से पसीने की बदबू को दूर भगाता है। गर्मी में पसीने की बदबू को दूर करने के लिए पसीने वाली जगह पर कच्चे आलू को रगड़ना सबसे कारगर साबित होता है। इससे आपके पसीने की बदबू दूर हो जाती है। इसके साथ ही नहाने के टब में पानी में फिटकरी और पुदीने की पत्तियों को डालकर नहाने से भी शरीर में ठंडक और ताजगी का एहसास होता है और पसीने की समस्या से निजात मिलती है।

ये भी पढ़े- चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाएगें ये 5 कूल फ्रूट्स, जरूर करें इनका सेवन

3. गुलाब जल

पानी के टब में गुलाब जल डालक उस पानी से नहाने पर शरीर में कोमलता आती है। दो बूंद ऑलिव ऑयल और गुलाब जल को मिलाकर अंडर आर्म्स में लगाने से भी पसीने की समस्या दूर हो जाती है। अगर आपके बालों से पसीने की बदबू आ रही है तो गुलाब जल और नींबू के रस को मिलाकर बाल धोने से वह सही हो जाएगी। 

4. पान का पत्ता और आंवला

अगर आपके पसीने से तीखी गंध आती हो तो बहुत संभव है कि आपके पसीने में किटाणुओं की मात्रा ज्यादा हो ऐसे में पान के पत्ते और आंवला को पीसकर आप इसे पसीने वाली जगह लगा सकते हैं। इस पेस्ट को लगाने के 10 मिनट बाद तेज पानी से धो लेना चाहिए। ये ना सिर्फ आपको पसीने से राहत देगा बल्कि आपको ठंडक भी पहुंचाएगा। 

ये भी पढ़े- दिन भर रहना है तरोताजा तो हर औरत को नाश्ते में लेनी चाहिए ये 5 चीजें

5. नीम के पत्ते और संतरे के छिलके

शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स में शामिल इस उपाय में ये बताया गया है कि अगर आपको सुबह नहाने के बाद से ही पसीना आना शुरू हो जाता है तो आप अपने नहाने के पानी में एक घंटे पहले से संतरे के छिलके या नीम के साफ की हुई पत्तियां डालकर रख दें। इस पानी से नहाने पर आपको शरीर के सारे किटाणु मर जाएंगें और आपको ताजगी के साथ ठंडक भी मिलेगी। 

Web Title: how to get rid of underarms odor with home remedies

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे