धनिये के उपयोग से बनती हैं ये 5 टेस्टी डिशेज, स्वास्थ्य के लिए हैं लाभकारी

By मेघना वर्मा | Published: March 9, 2018 03:42 PM2018-03-09T15:42:38+5:302018-03-09T16:12:33+5:30

बहुत से ऐसे व्यंजन हैं जो बिना हरी धनिया के पूरी नहीं मानी जा सकती ये। ये खाने में जितनी टेस्टी होती हैं स्वास्थ्य के लिए उतनी ही अच्छी होती हैं।

How to make coriander dishes at Home | धनिये के उपयोग से बनती हैं ये 5 टेस्टी डिशेज, स्वास्थ्य के लिए हैं लाभकारी

धनिये के उपयोग से बनती हैं ये 5 टेस्टी डिशेज, स्वास्थ्य के लिए हैं लाभकारी

भारतीय व्यंजनों में हरी धनिया का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। सिर्फ भारत ही नहीं, दुनिया भर में हरी धनिया अपने स्वस्थ्वार्द्हल गुणों के कारण जाना जाता है और इस्तेमाल में भी लाया जाता है। देश के लगभग हर घर में हरी धनिया का इस्तेमाल गार्निशिंग के लिए किया जाता है। बहुत से ऐसे व्यंजन भी हैं जो बिना हरी धनिया के उपयोग के अधूरे माने जाते हैं। खाने में हरी धनिया का इस्तेमाल करने से स्वाद कई गुणा बढ़ जाता है, साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए उतनी ही अच्छी होती है। आज हम आपको हरी धनिया से बने कुछ लाजवाब व्यंजनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आसानी से बनाकर आप अपने परिवार वालों की वाह-वाही लूट सकते हैं, साथ ही उनकी सेहत का भी ख्याल रख सकते हैं। 

1. ग्रीन राइस

चावल से बनने वाली इस खास राइस में ढेर सारी सब्जियों के साथ हरा धनिया, नारियल और मसाले डाले जाते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले सभी सब्जियों और धनिया की पट्टी को पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद भीगी हुई सब्जियों और नारियल को एक साथ पीसकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब एक कूकर में तेल गर्म करके उसमें दालचीनी, लौंग, खड़ी काली मिर्च और छोटी इलायची डाल कर उसमें कटे हुए प्याज डालें और हल्का सुनहरा होने तक भूने। इसके बाद इसमें थोड़ी सी हल्दी डाल कर इसमें सारी सब्जियां, नारियल और हरी धनिया का पेस्ट और स्वादानुसार नामक डालें और चावल, पानी डालकर चावल पकने के लिए रख दें। दो सीटी के बाद गैस बंद कर दें। तैयार है टेस्टी ग्रीन राइस। 

2. धनिया चिकेन

नॉन-वेज खाने वालों को ये डिश बहुत पसंद आएगी। इसे बनाने के लिए ढेर सारी हरी धनिया, दही और करी के पत्तों से चिकन का मैरिनेशन तैयार किया जाता है। फिर चिकेन को प्याज, टमाटर, अदरक-लहसुन और धनिया के पेस्ट के साथ पकाया जाता है। आप चाहें तो इसी रेसिपी का इस्तेमाल करके आप तंदूरी धनिया चिकेन भी बना सकते हैं। इसे बनाने के साथ आप हरी धनिया की चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: कभी चॉकलेट मोमोज खाए हैं? अगर नहीं तो ट्राई कीजिये ये 7 तरह के टेस्टी मोमोज (रेसिपी)

3. धनिया पराठा

सुबह-सुबह नाश्ते में धनिया का पराठा मिल जाए तो बात बन जाए। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आटे में रेड चिली पाउडर, नमक, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, आमचूर पाउडर, घी और हरी धनिया की पत्ती मिलाकर उसे थोड़ी देर रख दें। उसके बाद इस तवे पर घी गर्म करें और आते के पराठे बेल कर सुनहरा होने तक सेकें। तैयार है आपका हरी धनिया परतः। इसे आप ठंडी दही या अचार के साथ सर्व कर सकते हैं। 

4. आलू धनिया की सब्जी

कभी खाना बनाने का मन ना करे तो आप धनिया-आलू की ये आसान सी सब्जी बनाकर घर वालों को कम समय में टेस्टी और हेल्दी खाना सर्व कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले धनिया लहसुन की पत्ती और हरी मिर्च को एक साथ पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। उसके बाद एक कड़ाई में तेल गर्म करके उसमें मेथी के दाने डाले, जब दाने सुनहरे हो जाएं तो उसमें इस पेस्ट को डाल कर भूने। आप चाहें तो उबली खड़ी आलू के साथ भी इस डिश को तैयार कर सकते हैं। इसे पकाकर आप धनिया की पट्टी से गार्निश करें और गर्मागर्म सर्व करें। 

ये भी पढ़े: 500 साल पुराना है जलेबी का इतिहास, भारत ही नहीं विदेशों में भी हैं इसके दीवाने

5. ऑमलेट विथ कोरिऐन्डर लीफ

सादे ऑमलेट खाकर ऊब चुके हों तो आप धनिया के साथ ऑमलेट को बनाकर खा सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप सादे ऑमलेट में या तो धनिया की पत्ती मिला लें या धनिया के पेस्ट को मिलाकर आप अंडे में फेट लें। फिर इसे गर्म तवे पर सेकें और टमाटर की चटनी के साथ सर्व करें।  

इसके अलावा भी आप धनिया से अलग-अलग डिश बना सकते हैं जैसे धनिये की चटनी, धनिये के पकौड़े, धनिया का वड़ा आदि। 

Web Title: How to make coriander dishes at Home

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे