कभी चॉकलेट मोमोज खाए हैं? अगर नहीं तो ट्राई कीजिये ये 7 तरह के टेस्टी मोमोज (रेसिपी)

By मेघना वर्मा | Published: March 9, 2018 12:20 PM2018-03-09T12:20:43+5:302018-03-09T12:20:43+5:30

तिब्बत, नेपाल, भूटान के बाद भारत में भी मोमोज ने सभी के दिलों में जगह बना ली है।

Try these 7 flavors of momos That Will Delight Your Heart | कभी चॉकलेट मोमोज खाए हैं? अगर नहीं तो ट्राई कीजिये ये 7 तरह के टेस्टी मोमोज (रेसिपी)

कभी चॉकलेट मोमोज खाए हैं? अगर नहीं तो ट्राई कीजिये ये 7 तरह के टेस्टी मोमोज (रेसिपी)

ऑफिस से लौटते हुए रास्ते में अपनी भूख को कम करना हो या बड़े से होटल में खाने की शुरुआत करनी हो, मोमोज एक बेस्ट आप्शन होता है। आज के समय में मोमोज सबका पसंदीदा होता जा रहा है। बच्चे हो या बड़े, सभी को मोमोज पसंद आने लगे हैं। तिब्बत, नेपाल, भूटान के बाद भारत में भी इसने सभी के दिलों में अपना घर बना लिया है। सिर्फ यहीं नहीं भारत के बाहर यूएस और यूके में भी लोग मोमोज को बहुत पसंद करते हैं। इसे भारत का सबसे पसंदीदा स्ट्रीट फूड भी कहा जा सकता है। आपने आज तक ज्यादा से ज्यादा सिर्फ 3 तरह के मोमोज ही खाए होंगे। आज हम आपको आपके पसंदीदा फूड के कुछ अलग और नए फ्लेवर के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे खाकर आप मोमोज के और भी बड़े दीवाने हो जाएंगे। 

1. चॉकलेट मोमोज

इसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। इसे आप किसी भी बड़े होटल में मंगवा सकते हैं। आप चाहें तो आसानी से इसे घर पर भी बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक बाउल में कोको पाउडर, पीसी हुई चीनी और मैदे को मिलाकर उसमें वेनीला एसेंस और तेल डालकर इसे 10 से 15 मिनट तक मिक्रोवेव में बेक्ड करें। इसके बाद आप मोमोज के अनादर के फिलिंग को चॉकलेट से तैयार कर सकते हैं। अब इसे नार्मल मोमोज की तरह बनाकर आप इसे हॉट चॉकलेट या चॉकलेट सॅास के साथ सर्व कर सकते हैं। 

2. चीज मोमोज

आजकल लोगों को खाने की हर आइटम में 'चीज' चाहिए होता है। पिज्जा हो या बर्गर, सभी में 'चीज' की मात्रा जितनी ज्यादा होती है, लोगों को उतना ही वह अच्छा लागता है। इसी को देखते हुए मार्केट में चीज मोमोज की डिमांड भी बढ़ गई। देखने में या नार्मल मोमोज की तरह ही होता है लेकिन इसमें खूब सारा चीज मिलाया जाता है। आप चाहे तो इन्हें अपने घर पर आसानी से बना सकते हैं। 

ये भी पढ़े: भारत के इस होटल में खाएं मनपसंद खाना और पैसे दें या ना दें, आपकी मर्जी

3. तंदूरी मोमोज

भारत के लगभग सभी होटलों में आपको तंदूरी मोमोज खाने को मिलेगा। अगर आप चाहें तो आसानी से इस टेस्टी और माउथवाटरिंग तंदूरी मोमोज को घर पर भी बना सकते हैं और पुराने और एक जैसे वेज मोमोज को रिप्लेस कर सकते है। इसे बनाने के लिए दही, तन्दोरी मसाला, अदरक-लहसुन का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, फूड कलर और साल्ट को मिलाकर बनाया जाता है जिसे बनाने के बाद गरम तेल में फ्राई करें और गर्मागर्म चटनी और म्योनीज के साथ सर्व करें। 

4. फ्राईड मोमोज

फ्राईड मोमोज आज कल लोगों का फेवरेट होता जा रहा है। घर पर फ्राईड मोमोज बनाने के लिए आप अपनी पसंदीदा फिलिंग को भरकर मोमोज तैयार करें और इसे ऑलिव आयल में फ्राई करें। ऊपर से चाहें तो चाट मसाला दाल कर गर्मागर्म सर्व करें। ध्यान रखें कि इसे सर्व करने से पहले आप इसके एक्स्ट्रा ऑयल  को निकाल दें। 

5. सूप मोमोज

किसी भी स्टीम्ड फूड के साथ सूप का कॉम्बिनेशन बेहतरीन स्वाद देता  है। बड़ें होटलों में आपको सूप मोमोज खाने को मिल जाएंगे। आप चाहें तो घर पर स्टीम्ड मोमोज और सूप तैयार करके सर्व कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने पसाद के फ्लेवर का सूप बना सकते हैं लेकिन मोमोज सूप के लिए टमाटर का सूप बेस्ट होगा। आप चाहें तो सूप में फ्राई मोमोज भी मिला सकते हैं ये क्रंची टेस्ट देगा।

6. आटे के मोमज

बहुत से लोग कहते हैं कि मोमज स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता, क्योंकि यह मैदे से बनता है जिसे पचाना थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन अगर आप चाहें तो मोमोज को आटे के इस्तेमाल से भी बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आटे में नमक मिलाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद अपनी पसंदीदा फिलिंग के साथ उसे स्टीम करके आटे के टेस्टी मोमोज तैयार कर सकते हैं। 

7. चिली मोमोज

वैसे तो मोमोज को तीखी चटनी के साथ सर्व किया जाता है लेकिन फिर भी अगर आपको तीखा पसंद है तो आप चिली मोमोज खा सकते हैं। स्टीम मोमोज को बनाकर उसे एक पैन में हल्का सुनहरा होने तक भूने और फिर उसी पैन में रेड चिली पेस्ट, चिली फ्लेक्स, टोमेटो केचप और स्प्रिंग अनियन के साथ मिलाकर सौर्टे करें। तैयार है आपका हॉट चिली मोमोज, इसे गर्मागार्ग सर्व करे।  

7. पनीर/ नॉन-वेज मोमोज

अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आप अपने लिए टेस्टी पनीर मोमोज आर्डर कर सकते हैं। चाहें तो आप बड़ी आसानी से घर पर भी पनीर मोमोज को बना भी सकते हैं।

अगर आप नॉन-वेज पसंद करते हैं तो आप घर पर ही नॉन- वेज मोमोज भी आसानी से बना सकते हैं।    

(फोटो- विकिपीडिया, फ्लिप्कार्ट)

Web Title: Try these 7 flavors of momos That Will Delight Your Heart

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे