इस सर्दी खाइए 'हल्दी' और हो जाइए 'हेल्दी'

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: December 14, 2017 03:58 PM2017-12-14T15:58:54+5:302017-12-14T17:13:50+5:30

भारतीय मसालों में नमक के बाद सबसे ज्यादा हल्दी का उपयोग किया जाता है। प्राचीन आर्युवेद में भी इसके गुणों का बखान बखूबी है। हल्दी में पाया जाने वाला क्यूमरिक(औषधी) स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।   

Health Benefits of Turmeric | इस सर्दी खाइए 'हल्दी' और हो जाइए 'हेल्दी'

ये हैं हल्दी के कुछ खास गुण, इस सर्दी जरुर उठायें लाभ

Highlightsप्राचीन आर्युवेद में भी हल्दी के गुणों का बखान बखूबी है।हल्दी में पाया जाने वाला क्यूमरिक(औषधी) स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

भारतीय मसालों में नमक के बाद सबसे ज्यादा हल्दी का उपयोग किया जाता है। माना जाता है कि मसालों के डिब्बे में पाए जाने वाली इस हल्दी का इतिहास दो सौ साल पुराना रहा होगा। स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी हल्दी बहुत उपयोगी है। प्राचीन आर्युवेद में भी इसके गुणों का बखान बखूबी है। हल्दी में पाया जाने वाला क्यूमरिक(औषधि) स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।   

ये औषधि उस वक्त और फायदेमंद हो जाती है जब इसकी जड़ों का इस्तेमाल किया जाता है। जिसे कच्ची हल्दी भी कहा जाता है। सुर्ख पीले और लाल रंग का ये जड़ स्वास्थ के साथ साथ आपकी स्किन को भी लाभ पहुंचाता है। आइए जानते हैं कैसे और किस चीज़ के साथ कच्ची हल्दी का उपयोग आपको फायदा पहुंचाता है।

हल्दी वाला दूध

दूध के साथ कच्ची हल्दी का कॉम्बिनेशन किसी भी दर्द या चोट को भरने में लाभकारी है। प्राचीन आयुर्वेद की बात करें या दादी-नानी के नुस्खों की, हल्दी वाले दूध का जिक्र हर जगह मिलता है। कच्ची हल्दी के जड़ को महीन काटकर इसे दूध के साथ गर्म करें।  दूध के खौलने के बाद आप चाहें तो इसमें अदरक और दालचीनी भी मिला सकते हैं। इससे  दूध का स्वाद और भी बढ़ जाता है। 

हल्दी मिलाकर बनाए हेल्थी स्मूदी 

अपने रेगुलर शेक को और भी टेस्टी और हेल्थी बनाने के लिए उसमें कच्ची हल्दी के जड़ को मिला सकते हैं। ये ना सिर्फ आपके शेक को गहरा रंग देता है बल्कि आपका खून  भी साफ करता है। कच्ची हल्दी आपके ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करती है। पाचन क्रिया को भी सही रखता है।

कच्ची हल्दी के सूप से मिलेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता

कच्ची हल्दी के जड़ों का इस्तेमाल आप अपने सूप में भी कर सकते हैं। सूप में कच्ची हल्दी मिलाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता सही रहती है। थोड़ी सी कच्ची हल्दी को अपने सूप में या अन्य किसी भी चीज में मिलाकर खाने से शरीर को अंदर से गर्मी मिलती है। 

केसर और सरसों को रिप्लेस कर सकती है कच्ची हल्दी

अपने किसी भी व्यंजन में और भी स्वाद लाने के लिए आप रेगुलर हल्दी के साथ थोड़ी कच्ची हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे किसी भी डिश में सरसों के पेस्ट या केसर की जगह आप कच्ची हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। सिर्फ अपनी सब्जी में ही नहीं बल्कि सादे चावल को भी कच्ची हल्दी के साथ पकाकर सुनहरे रंग का कर सकते हैं। 

बेसन के साथ मिलाकर लगाए चेहरे पर

हल्दी, हेल्थी स्किन के लिए फायदेमंद है। कच्ची हल्दी को बेसन के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है। चेहरे को फ्रेश दिखाने के लिए भी हल्दी का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है। हल्दी का उपयोग अंडों को पकाने में भी करते हैं। ऑमलेट बनाते समय कच्ची हल्दी डालकर आप ऑमलेट का स्वाद, रंग और पोषक तत्व तीनों बढ़ा सकते हैं।

चोट पर लगाइए हल्दी का पेस्ट

बचपन में चोट लगने पर हल्दी-चूना या गर्म हल्दी हम सबने लगाई होगी। हल्दी का ये पेस्ट किसी एंटीसेप्टिक लोशन से कम नहीं होता। किसी भी चोट या घाव पर हल्दी का हल्का गर्म पेस्ट लगाने से बहुत जल्दी आराम मिलता है। हल्दी का लेप लगाकर हल्दी वाला ही गर्म दूध पीने से घाव और दर्द दोनों में जल्दी राहत दिलाती है।   

Web Title: Health Benefits of Turmeric

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे