इलाहाबाद जाएं तो चखना ना भूलें स्ट्रीट का ये लाजवाब स्वाद

By मेघना वर्मा | Published: January 16, 2018 05:23 PM2018-01-16T17:23:22+5:302018-01-16T17:54:49+5:30

संगम की नगरी प्रयाग में कभी आपका जाना हो तो इन 4 स्ट्रीट फूड को जरूर ट्राई करें।

Famous street food in Allahabad | इलाहाबाद जाएं तो चखना ना भूलें स्ट्रीट का ये लाजवाब स्वाद

इलाहाबाद जाएं तो चखना ना भूलें स्ट्रीट का ये लाजवाब स्वाद

संगम की नगरी प्रयाग ना सिर्फ आस्था के लिए जानी जाती है बल्कि यह यहां के खान-पान के लिए भी मशहूर है। संगम में चल रहे माघ मेले में कुछ ऐसी चीजें खाने को मिलेंगी जो शायद ही कहीं और मिले। आप भी अगर खाने और स्ट्रीट फूड के शौकीन हैं और इन दिनों संगम घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको 4 ऐसे स्ट्रीट फूड के बारे में बता रहे हैं जो माघ मेले के दौरान इलाहाबाद में खाने को मिलते हैं। ये स्ट्रीट फूड इस दौरान इलाहाबाद की शान बन जाते हैं।

गुड़ की जलेबी

जलेबी वैसे तो देश के हर कोने में मिलती है लेकिन इलाहाबाद में मिलने वाली गुड़ की ये खास जलेबी आप यहीं खा सकते हैं। इसकी खासियत ये होती है की यह जलेबी चीनी से नहीं बल्कि गुड़ से बनाई जाती है। साधारण और रस वाली जलेबी के इतर यह सूखी और हलकी मीठी होती है। 

रामदाने का लड्डू

मीठे में एक और चीज जो माघ मेले में लगभग हर दूसरे कदम पर मिल जाएगी, वो है रामदाने का लड्डू। रामदाने का बना ये लड्डू भी कम मीठा और थोड़ा सूखा सा होता है। मेले में आने वाले लोग इसे स्वाद के अलावा टाइम पास करने के लिए भी खाते हैं।


 
आलू-पापड़

नमकीन खाने का शौक है तो माघ मेले में आकर नमकीन आलू और पापड़ खाना ना भूलें। मसालेदार आलू में ढेर सारे लाल मिर्च के साथ बना यह आलू, मूंग दाल के पापड़ के साथ खाने को दिया जाता है। तीखे और चटपटे इस आलू को पूरा खाने के लिए लोगों में शर्त भी लगती है क्यूंकि यह बहुत तीखा होता है।

 नमकीन खाजा

आपने खाजा अक्सर मीठा ही खाया होगा, लेकिन माघ मेले में मिलने वाला खाजा नमकीन होता है जिसे लोग इसे हरी चटनी के साथ खाते हैं। देश भर से विक्रेता यहां अपने खाने की दुकान लगाते हैं, जो आने वाले पर्यटकों को बहुत पसंद आता है। 

Web Title: Famous street food in Allahabad

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे