वजन कम करना हो तो अपनी डाइट में कतई ना शामिल करें ये 6 चीजें

By मेघना वर्मा | Published: August 1, 2018 11:01 AM2018-08-01T11:01:48+5:302018-08-01T11:03:01+5:30

सबसे ज्यादा शुगर की मात्रा कोल्ड्रिंक में होती है। ये ना केवल सेहत के लिए हानिकारक होते हैं बल्कि इसे रेग्युलर पीने से आपका मोटापा भी बढ़ जाता है।

do not eat these 5 foods for weight lose | वजन कम करना हो तो अपनी डाइट में कतई ना शामिल करें ये 6 चीजें

वजन कम करना हो तो अपनी डाइट में कतई ना शामिल करें ये 6 चीजें

लगातार ऑफिस में बैठकर काम करने से लोगों को पेट निकलने या मोटापे की समस्या परेशान कर रही है। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो जिम के साथ प्रॉपर एक्सरसाइज भी करते हैं मगर फिर भी उनके वजन में कोई परिवर्तन नहीं आता है। इसका कहीं ना कहीं कारण है कि आप जो भी चीज खा रहे हैं उसमें गड़बड़ी है। अपनी डाइट में आपने किसी ऐसी चीज को शामिल किया है जिससे आपका वजन इतने प्रयासों के बाद भी कम नहीं कर रहा है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही फूड आइट्मस के बारे में बताने जा रहे  हैं जो आपके वजन कम करने के एम को सक्सेजफुल नहीं होने देते हैं। तो अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो गलती से भी इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल ना करें। 

1. आलू और मीट

आलू एक ऐसी सब्जी है जिसके बिना हमारा खाना अधूरा भी कहा जा सकता है। बिना आलू के हमारी कोई भी सब्जी पूरी नहीं होता, मगर आलू से शरीर में कैलोरीज बहुत तेजी से जाती है और आपका वजन बढ़ने लगता है। तो अगर आप वजन कम करना चाह रहे हैं तो आलू को अपनी थाली से अलग कर लीजिए। इसके साथ ही रेड मीट, अंडे, क्रेबस, प्रॉन आदि चीजों को भी गर्मी में शामिल ना करें इससे भी काफी तेजी से वजन बढ़ता है। 

2. मैदा

ऑफिस से फ्री होकर हम अपनी भूख को कम करने के लिए किसी ना किसी जंक फूड का जरूर सेवन करते हैं। सिर्फ यही नहीं हमारे शरीर में किसी ना किसी रूप में रोजाना तौर पर मैदा जा रहा है। पिज्जा, बर्गर, पैटीज यहां तक की मैग्गी भी,  ऐसे कोई भी आइटम आपके वजन को बढ़ाने में सबसे अहम किरदार निभाते हैं। मैदे के कारण आपके शरीर में शर्करा की मात्रा अधिक पहुंच जाती है जिसके कारण डायबटीज और कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है और आपको मोटापा भी। तो कोशिश करें कि आज से ही अपनी डाईट से मैदे को बिल्कुल हटा दें। 

3. शराब

शराब की अधिक मात्रा के सेवन करने से भोजन नलिका और गले में जलन होती है। जिसके कारण शरीर में सूजन और मोटापे की समस्या आ सकती है। सिर्फ यही नहीं यह शराब आपके लीवर में भी सूजन ला सकती है जो समय के साथ बड़ी बिमारी का रूप ले सकता है। तो अगर वजन कम करना हो तो शराब को कह दीजिए ना। 

4. सोडा या कोल्ड्रिंक

सबसे ज्यादा शुगर की मात्रा कोल्ड्रिंक में होती है। ये ना केवल सेहत के लिए हानिकारक होते हैं बल्कि इसे रेग्युलर पीने से आपका मोटापा भी बढ़ जाता है। इसमें कैलोरीज का मात्रा भी भरपूर होती है। सिर्फ यही नहीं इसके ज्यादा सेवन से आपको डायबटीज होने का खतरा भी बढ़ जाता है। 

5. चावल

भारत में चावल का सेवन भी काफी होता है। मगर स्टार्च होने के कारण ये भी आपके शरीर में पहुंचकर आपका वजन बढ़ाते हैं। चावल को उबाल कर उसका पानी अलग करके उसे खाएं या ब्राउन राइस का ही इस्तेमाल करें। प्लेन राईस खाने से आपके शरीर का मोटापा बढ़ जाता है। 

Web Title: do not eat these 5 foods for weight lose

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे