डायबिटीज रोगियों के लिए जहर समान हैं ये 5 फूड, इनके सेवन से बढ़ जाती है शुगर की मात्रा

By मेघना वर्मा | Published: August 7, 2018 10:14 AM2018-08-07T10:14:08+5:302018-08-07T10:14:08+5:30

डायबिटीज को पूरी तरह से ठीक करना आसान नहीं है, लेकिन अपनी डाइट में कुछ परिवर्तन करने से इसे काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है।

avoid these 5 foods from your diet if you are diabetics patient | डायबिटीज रोगियों के लिए जहर समान हैं ये 5 फूड, इनके सेवन से बढ़ जाती है शुगर की मात्रा

डायबिटीज रोगियों के लिए जहर समान हैं ये 5 फूड, इनके सेवन से बढ़ जाती है शुगर की मात्रा

शुगर के बिमारी आज भारतियों में सबसे अधिक कॉमन बीमारियों में गिनी जाने लगी है। बदलती लाइफस्टाइल की चपेट में आए लोगों को अक्सर शुगर की बीमारी से पीड़ित देखा गया है। यह सुनने में जितनी कॉमन लगती है असल में उतनी ही खतरनाक भी साबित हो सकती है। मरीज के ब्लड शुगर के स्तर के आधार पर इस बीमारी की पहचान की जाती है। हालांकि इसे पूरी तरह से ठीक करना आसान नहीं है, लेकिन अपनी डाइट में कुछ परिवर्तन करने से इसे काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है।

खून में अगर शुगर लेवल बढ़ा हो तो ऐसे फलों का इस्तेमाल करना लाभदायक होता है जिनमें फाइबर की मात्रा खूब हो। हालांकि कुछ संतुलित भोजन ऐसे भी हैं जो शुगर के मरीजों के लिए नुकसानदायक भी हैं। यह आपके ब्लड शुगर लेवर पर बुरा प्रभाव डालते हैं। आज हम आपको ऐसे ही फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो हेल्दी तो हैं लेकिन शुगर मरीजों को इसके सेवन से दूर ही रहना चाहिए। 

1. किशमिश के इस्तेमाल से बचें

शुगर के मरीजों को ड्राई फ्रूट्स को अवॉइड करना चाहिए। क्योंकि ये ताजा फलों का कांसन्ट्रेटिड फॉर्म होता है जिस वजह से इनमें फ्रूट्स के गुणों की मात्रा ज्यादा बढ़ जाती है। उदाहरण के तौर पर समझने की कोशिश करें तो एक कप अंगूर में जहां 27 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है तो वहीं 1 कप किशमिश में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़कर 115 ग्राम तक हो जाती है। ऐसे में किशिमिश का इस्तेमाल शुगर लेवल को बढ़ा सकता है। 

2. तरबूज का कम करें प्रयोग

शुगर के मरीजों के लिए वॉटर मैलन यानी तरबूज का ज्यादा इस्तेमाल खतरनाक साबित हो सकता है। इसकी वजह से खून में शुगर की मात्रा बढ़ने की गुंजाइश होती है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है। तरबूज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 72 होता है जो कि ज्यादा है। ऐसे में कोशिश करें कि ज्यादा तरबूज के इस्तेमाल से बचें।

3. आलू को रखें दूर

आलू एक ऐसी सब्जी है जो हर घर में खूब पाया जाता है, हर सब्जी की ग्रेवी में आलू का इस्तेमाल देखने को मिलता ही है। यहां तक कि पुलाव और रायते में भी आलू डाला जाता है। आलू जहां एक ओर स्किन के लिए अच्छा होता है वहीं इसमें विटमिन सी, पोटेशियम, फाइबर, विटामिन बी, कॉपर, ट्रायप्टोफान, मैंगनीज, और ल्यूटिन का भी खूब होता है लेकिन इतनी खासियतों के बावजूद शुगर पेशेंट्स के लिए ये नुकसानदायक होता है। इसमें हाई कार्बोहाइड्रेट के साथ ही ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा ज्यादा होती है जो कि आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है।

4. चीकू को डाइट में न करें शामिल

डायबिटीज या शुगर पेशेंट के लिए ज़रूरी है कि वो चीकू को अपनी डाइट से दूर रखें। ये बेहद मीठा होता है साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बढ़ा हुआ होता है। इस वजह से ये शुगर पेशेंट्स के लिए सही नहीं है। 

5. फुल फैट मिल्क भी है नुकसानदायक

कई सारे पोषक तत्वों से भरे दूध सभी व्यक्तियों को को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है, लेकिन शुगर के मरीजों के लिए यह अच्छा नहीं होता। इसके अंदर फैट की मात्रा ज्यादा होती है। ये फैट इंसुलिन की मात्रा को बढ़ा सकता है। इसकी जगह आप लो फैट दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Web Title: avoid these 5 foods from your diet if you are diabetics patient

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे