बच्चों के साथ कर रहे हैं ट्रेवल तो अपने साथ जरूर रखें खाने की ये 5 चीजें

By मेघना वर्मा | Published: May 5, 2018 10:52 AM2018-05-05T10:52:59+5:302018-05-05T10:52:59+5:30

पराठा या पूरी हमेशा से ही सफर के लिए सबसे अच्छे व्यंजन माने जाते हैं। अगर अपने बच्चों के साथ सफर करने जा रहे हैं तो अपने साथ पूरी-आलू की सब्जी या कोई भी भरवा पराठा रख सकते हैं।

5 important food item to keep with you while travelling with a baby | बच्चों के साथ कर रहे हैं ट्रेवल तो अपने साथ जरूर रखें खाने की ये 5 चीजें

बच्चों के साथ कर रहे हैं ट्रेवल तो अपने साथ जरूर रखें खाने की ये 5 चीजें

बच्चों के साथ सफर करना हमेशा ही मां-बाप के लिए एक चैलेंज का काम होता है। बच्चे चाहे छोटा हो या बड़ा हमेशा ही किसी ना किसी बात को लेकर परेशान करते रहते हैं। ऐसे में अगर आप कहीं सफर कर रहे हैं तो हद संभव है कि आपके सफर पर भी आपके बच्चे रोते और चीखते हुए आपको परेशान करें। ज्यादातर बच्चे खाने की बाहरी पैकेट वाली चीजों को लेने और जंक फूड खाने के लिए जिद करते रहते हैं। ऐसे में आप ना तो उन्हें बाहर का कुछ अन हेल्दी खिला सकते हैं और ना ही उनका मन बहला सकते हैं। तो जरूरी हो जाता है कि आप किसी भी सफर पर बच्चों के साथ जाने से पहले घर के बने कुछ फूड आइटम अपने साथ जरूर रखें। आज हम आपको ऐसे ही कुछ फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप किसी भी सफर पर जाने से पहले अपने साथ जरूर रखें।

1. ढेर सारे रखें फल

किसी भी सफर में फिर चाहे वो रोड ट्रिप हो हवाई या ट्रेन का सफर, ये जरूरी नहीं है कि बच्चे के हर डिमांड पर रोक कर उनकी डिमांड पूरी की जाये। ऐसे में अपने साथ रंग-बिरंगे फल को अपने साथ जरूर रखें। केले, सेब, अंगूर, संतरे आदि जैसे फल जरूर रखें। इससे ना सिर्फ आपके बच्चे को पौष्टिक आहार मिलेगा बल्कि बाहर के केमिकल वाले खाने से भी वो बचे रहेंगे।

  
2. नमकीन खिचड़ी और दलीय देगा साथ

दलिया किसी भी वर्ग उम्र के लोगों के लिए सबसे बेहतर आहार होता है। ये ना सिर्फ पेट को सही रखता है बल्कि आपको भारी पन का एहसास भी नहीं होने देता। अपने बच्चे को सफर में भी कुछ हेल्दी खिलाने के लिए आप दूध के साथ सूखा दलिया बनाकर अपने साथ रख सकते हैं। अगर ऐसा संभव नहीं है तो आप नमकीन दलिया भी अपने साथ रख सकते हैं।

बिरयानी खाने वालों के लिए जन्नत हैं दिल्ली की ये 7 जगहें

 
3. पूरी या भरवां पराठा

पराठा या पूरी हमेशा से ही सफर के लिए सबसे अच्छे व्यंजन माने जाते हैं। आप भी अगर अपने बच्चों के साथ सफर करने जा रहे हैं तो अपने साथ पूरी-आलू की सब्जी या कोई भी भरवा पराठा रख सकते हैं। जब भी आपका बच्चा कुछ खाने की मांग करे तो आप रोल बनाकर बच्चे को उसे दें। ये ना सिर्फ बच्चे के लिए हेल्दी होगा बल्कि अच्छे से रैप किये हुए पराठे उन्हें आकर्षित भी करेंगे जिससे वो बाहर की चीजें खाने को नहीं मांगेंगे।


4. डिब्बे वाला दूध

अगर आपका बच्चा छोटा हो तो सफर पर दूध रखना आपके लिए आवश्यक हो जाता है। लेकिन अगर ऐसा करना संभव नहीं है तो अपने साथ डब्बे वाला दूध भी कैरी कर सकते हैं। फिर रास्ते में कहीं भी आपको दूध की जरूरत पड़े तो बस गर्म पानी में उसे घोलें और दूध तैयार है। इसे आप अपने बच्चे को पिलायें।

132 साल पुराना है आपकी फेवरेट मैगी का इतिहास, पहली बार नहीं आई थी लोगों को पसंद

 
5. कुछ मीठा जरूर रखें

हर व्यंजन का अंत मीठे से होना चाहिए। बच्चे वैसे भी टॉफ़ी या चॉकलेट की डिमांड करते रहते हैं ऐसे में आप अपने साथ घर की बनी मिठाइयां या सक्र्पाले जैसी चीज अपने साथ जरूर रखें।  
 

Web Title: 5 important food item to keep with you while travelling with a baby

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे