ऑफिस में 4 से 6 के बीच लगती है भूख तो खा सकते हैं ये 4 चीजें

By मेघना वर्मा | Published: May 16, 2018 12:03 PM2018-05-16T12:03:57+5:302018-05-16T12:03:57+5:30

अगर आपको चना और मूंगफली खाने का मन नहीं करता है तो आप घी में भूने हुए मखाने या सलाद खा सकती हैं।

4 Tasty and Healthy Office Snacks You'll Love | ऑफिस में 4 से 6 के बीच लगती है भूख तो खा सकते हैं ये 4 चीजें

ऑफिस में 4 से 6 के बीच लगती है भूख तो खा सकते हैं ये 4 चीजें

ऑफिस में काम करते हुए कुछ खाना कहां सम्भव हो पाता है। ऐसे में या तो लोग लंच का इंतजार करते हैं या घर वापिस जाने का। लेकिन लंच के बाद और घर जाने से पहले जो भूख लगती है लोग उसे अक्सर इग्नोर कर देते हैं। कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जो अपनी डाईटिंग के चक्कर में इस छोटी-छोटी भूख को इग्नोर कर देते हैं। शायद उन्हें पता नहीं कि 4 से 6 बजे की इस भूख को मारने का मतलब है आप बिमारियों को न्योता दे रहे हैं। बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें समझ ही नहीं आता कि ऑफिस के चलते और घर जाने के समय पर क्या खाएं। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि अगर आप को भी ऑफिस मे 4 बजे से 6 बचे के बीच भूख लग जाती है तो आपको अपने डाईट में क्या खाना चाहिए। 

हो सकता है थॉइराइड

शाम को 4 से 6 बजे के बीच हर किसी को भूख लगती है लेकिन लोग इसलिए नहीं खाते क्योंकि वो सोचते हैं कि अभी तो लंच किया है। लेकिन, ऐसा नहीं है। जब हम शाम को कुछ नहीं खाते तो हमारा शरीर कॉर्टिसॉल घटाने के बजाय बढ़ने लगता है। जिसके चलते हम डिनर में ज्यादा खाना खा लेते हैं।

इसके अलावा शाम को भूख लगने के दौरान नहीं खाने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है जिससे पीसीओडी या थायरॉयड जैसी समस्याओं के साथ इंसुलिन इंसेंसिटिविटी भी हो जाती है। इसलिए शाम के वक्त जरूर खाना चाहिए भले ही आप डिनर स्किप कर दें। 

सुबह के नाश्ते में बनाएं वेज सैंडविच, बच्चों को भा जाएगा इसका स्वाद

ये 4 चीजों का करें सेवन 

खाएं मूंगफली

अक्सर लोग ऑफिस में मूंगफली खाना पसंद करते हैं। लोगों को अक्सर ऐसा लगता है कि वो बस टाइम पास के लिए इसे खाते हैं लेकिन ऑफिस में 4 से 6 के बीच इसे खाने से ना सिर्फ आपको इंस्टेन्ट एनर्जी मिलेगी साथ ही ये आपके लिए पोषक भी मिलेगा। मूंगफली विटमिन c और प्रोटीन के अच्छे सोर्स हैं।  अगर आप रात को सोने से पहले एक घंटा टहलती हैं तो रोटी भी खा सकती हैं। यह आपको रात को भूख नहीं लगने देगी और सुबह उठकर काम करने के लिए पूरी एनर्जी देगी। 

चने का कर सकते हैं सेवन

अगर आप वर्किंग हैं तो आपको मालूम ही होगा कि शाम 4 से 6 बजे का समय ऑफिस के पैकअप करने का समय होता है। मतलब की ऑफिस में काम खत्म कर घर जाने का समय होता है। ऐसे में काम खत्म कर घर जाने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है। इस एनर्जी को प्राप्त करने के लिए चना अच्छा स्रोत हैं। चना में प्रचूर मात्रा में आयरन, प्रोटीन और कैल्शियम होता है जिसके कारण शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। 

मखाना है सही

अगर आपको चना और मूंगफली खाने का मन नहीं करता है तो आप घी में भूने हुए मखाने या सलाद खा सकती हैं। ऑफिस आने के लिए जब आप लंच पैक करती हैं तो शाम के स्नैक्स के लिए भी एक टिफिन पैक कर लें जिसमें मखाने के घी में भुन कर रख लें या सलाद को काट कर रख लेँ। घी से भूने मखाने में नमक मिलाकर ऑफिस में भूख लगने पर खाएं। मखाने में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है और कैलरीज कम होती है जो फैट नहीं बढ़ाती है और एनर्जी देती है। फाइबर से वजन कम करने में भी मदद मिलता है। 

समोसा खाना

अगर आप हमेशा ऐक्टिव रहती हैं और वर्किंग हैं तो सप्ताह में एक दिन चाट या समोसा भी खा सकती हैं। आप देखेंगे कि आपका डिनर 4-5 दिन में ही कम होता जाएगा।

समोसा से आपको स्वादिष्ट और चटपटा खाने की तलब खत्म हो जाएगी और आपको संपूर्ण मात्रा में कार्बोहाइड्रेट भी मिल जाएगा जो आपको एनर्जी देगा।    

Web Title: 4 Tasty and Healthy Office Snacks You'll Love

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे