मीठे और लाल तरबूज की इन 3 तरीकों से करें पहचान

By मेघना वर्मा | Published: May 12, 2018 11:40 AM2018-05-12T11:40:48+5:302018-05-12T11:40:48+5:30

गर्मी में तरबूज खाना ना सिर्फ आपके पेट के लिए सही रहता है बल्कि ये आपको अन्दर से ठंडा भी रखता है।

3 tricks to buy sweet red color watermelon in summer season | मीठे और लाल तरबूज की इन 3 तरीकों से करें पहचान

मीठे और लाल तरबूज की इन 3 तरीकों से करें पहचान


गर्मियों में फलों की सबसे ज्यादा बिक्री होती है। लोग मसालेदार खाने के बजाय मीठे रसीले फल और उसके जूस को पी कर खुद को गर्मी से बचाते हैं। ऐसे में वो अक्सर दुकान से या फल मंडी से फल खरीदने जाते हैं लेकिन बहुत से लोग सही फल खरीदने में कामयाब नहीं होते। कोई फीके फल ले आता है तो कोई फल अन्दर से सड़े फल खरीद लाता है। जिस फल को खरीदने में सबसे ज्यादा परेशानी होती है वो है गर्मियों मे मिलने वालो तरबूज। लोग चाहे जितना भी टोल-टटोल कर तरबूज उन्हें सही नहीं मिलता। आज हम आपको कुछ ऐसे ही कुछ टिप्स देना चाहते हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अपने लिए मीठे और लाल रंग के रसीले तरबूज खरीद सकते हैं। 

1. हमेशा भारी तरबूज को खरीदें

तरबूज खरीदते समय जो बात सबसे पहले ध्यान में रखना चाहिए वो है तरबूज का वजन। तरबूज चाहे मंडी से खरीदें या ठेले से सबसे पहले उसके वजन की जांच जरूर कर लेना चाहिए। जो तरबूज पका नहीं होगा उनका वजन हल्का होगा वहीं जो तरबूज पका होगा वो वजन में भारी होगा। अगर आपको मीठे और रसीले तरबूज चाहिए तो बेहतर होगा कि आप भारी वजन के तरबूज खरीदें क्योंकि हल्‍के तरबूज मीठे नहीं होते। 

2. ज्यादा हरे रंग के तरबूज खरीदनें से बचे

सब्जी और साग खरीदते समय हम सबसे पहले जिस चीज का ध्यान दिया जाता है वो है सब्जी का रंग लेकिन फल खरीदते समय स्पेशली तरबूज खरीदते हुए इस बात का ध्याद दें कि तरबूज ज्यादा हरा ना खरीदें। ज्यादा हरे तरबूज अन्दर से कच्चे और फीके होते हैं। तो कोशिश करें कि कभी भी गहरे हरे रंग के तरबूज ना खरीदें। 

3. ऊपरी हिस्से से आनी चाहिए खोखली आवाज

तरबूज खरीदते समय तरबूज के ऊपरी हिस्से पर नॉक करके जरूर देखें। तरबूज की ऊपरी सतह पर ऊंगली से नॉक करें। अगर आवाज खोखली आ रही हो तो मान लें कि ये सही तरबूज है। अगर आपको ये आवाज सही लगे तभी तरबूज को शूट करें अन्यथा आप फिर से फीके और कच्चे तरबूज उठा लाएंगें।   

ये भी पढ़े - सुबह के नाश्ते में गलती से ना खाएं ये 5 चीजें


 
 स्किन और बाल के लिए है फायदेमंद

गर्मी में तरबूज खाना ना सिर्फ आपके पेट के लिए सही रहता है बल्कि ये आपको अन्दर से ठंडा भी रखता है। सिर्फ यही नहीं सस्‍ता और किफायती दाम पर मिलने वाला यह फल ना केवल आपकी त्‍वचा, बाल के लिए फायदेमंद है। इसे खाने से शरीर में पानी का स्‍तर ठीक बना रहता है। यानी हमारी बॉडी हाइड्रेट रहती है। 

Web Title: 3 tricks to buy sweet red color watermelon in summer season

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे