मौनी रॉय के वेडिंग लुक ने खींचा सबका ध्यान, बेहद खास है एक्ट्रेस की टेंपल ज्वेलरी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 27, 2022 04:08 PM2022-01-27T16:08:00+5:302022-01-27T16:14:28+5:30

टीवी एक्ट्रेस मौनी रॉय आज अपने बॉयफ्रेंड सूरज नांबियार के साथ शादी के बंधन में बंध गई हैं। इस खास मौके पर उन्हें टेंपल ज्वेलरी कैरी किए हुए देखा गया। ऐसे में जानते हैं कि टेंपल ज्वेलरी क्या होती है और इसका महत्व क्या है।

What is the cultural significance of temple jewellery for brides | मौनी रॉय के वेडिंग लुक ने खींचा सबका ध्यान, बेहद खास है एक्ट्रेस की टेंपल ज्वेलरी

मौनी रॉय के वेडिंग लुक ने खींचा सबका ध्यान, बेहद खास है एक्ट्रेस की टेंपल ज्वेलरी

Highlightsटेंपल ज्वेलरी का ट्रेंड हमेशा एवरग्रीन हैटेंपल ज्वेलरी के मोटिफ्स में देवी-देवताओं और नैचुरल ऑब्जेक्ट्स की कृतियों को खास जगह दी गई हैयह न सिर्फ फेस्टिव सीजन के लिए परफेक्ट है बल्कि दुल्हनों को भी काफी पसंद आती है

नई दिल्ली: टीवी एक्ट्रेस मौनी रॉय (Mouni Roy) आज गोवा में अपने लॉन्ग टाइम बॉयफ्रेंड सूरज नांबियार (Suraj Nambiar) के साथ शादी के पवित्र बंधन में बंध गई हैं। मौनी साउथ इंडियन ब्राइड के लुक में खूबसूरत लग रही हैं। बता दें कि मौनी और सूरज की शादी मलयाली रीति-रिवाजों से हुई है क्योंकि सूरज नांबियार मलयाली हैं। वैसे मौनी रॉय टेंपल ज्वेलरी और ट्रेडिशनल सिल्क साड़ी लाजवाब दिख रही हैं। यही नहीं, एक्ट्रेस का लुक सादगी भरा हुआ है, लेकिन वो फिर सबका ध्यान अपनी ओर खींचने में कामयाब रहीं। वहीं, अपने बालों को पूरी तरह मौनी ने गजरे से कवर किया हुआ है। 

टेंपल ज्वेलरी का महत्व

वैसे मौनी द्वारा पहनी गयी ज्वेलरी फैंस के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है। उन्होंने अपने खास दिन के मौके पर टेंपल ज्वेलरी को कैरी किया था। माना जाता है कि जब महिलाएं या दुल्हन जब टेंपल ज्वेलरी को पहनती हैं तो यह उनके जीवन में एक दिव्य उपस्थिति की भावना का आह्वान करती है। ऐसे में आज भी दुल्हने अपनी शादी के दिन इस खास ज्वेलरी को पहनना पसंद करती हैं। 

क्या होती है टेंपल ज्वेलरी? 

टेंपल ज्वेलरी भारतीय परंपरा को दर्शाती है। इस ज्वेलरी में विस्तृत डिजाइन और जटिल हस्तशिल्प तकनीक शामिल हैं। इसमें विभिन्न भारतीय देवी-देवताओं के रूपांकनों को शामिल किया गया है जो गहना में गहराई से अंतर्निहित हैं। टेंपल ज्वेलरी का मतलब है कि इसे देवी-देवताओं, मंदिर के शीर्ष और दिव्य मूर्तियों से इंस्पायर्ड होकर बनाया जाता है। यही कारण है कि इस ज्वेलरी में भगवान की मूर्तियां होती हैं। टेंपल ज्वेलरी समकालीन पहनावे के लिए आदर्श पारंपरिक स्पर्श के रूप में कार्य करते हैं। टेंपल ज्वेलरी काफी खूब्सुएअत और ट्रेंडी होती है। ये ज्वेलरी ब्राइड्स को ना सिर्फ ट्रेडिशनल लुक देती है, बल्कि उन्हें काफी पसंद भी आती है। 

सेलेब्स को पसंद आती हैं टेंपल ज्वेलरी 

टेंपल ज्वेलरी हमेशा सदाबहार रहती हैं। ये आपको ट्रेडीशनल गेटअप के साथ ग्रेस देने का काम कर सकती हैं। यही नहीं कारण है कि अभिनेत्रियों को भी टेंपल ज्वेलरी बड़ी पसंद आती हैं। दरअसल, टेंपल ज्वेलरी के मोटिफ्स में देवी-देवताओं और नैचुरल ऑब्जेक्ट्स की कृतियों को खास जगह दी गई है। ऐसे में ये ज्वेलरी फेस्टिव सीजन के अलावा दुल्हनों के बीच काफी मशहूर है। यही वजह है कि दुल्हनें टेंपल हार, माथापट्टी, कमरबंद और कानफूल पहनना पसंद करती हैं। इसी क्रम में मौनी रॉय ने भी अपनी शादी के मौके पर टेंपल ज्वेलरी कैरी की। 

Web Title: What is the cultural significance of temple jewellery for brides

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे