साफ त्वचा पाने में आपकी मदद करेंगे ये टिप्स, आजमाकर देखें

By मनाली रस्तोगी | Published: July 21, 2023 05:53 PM2023-07-21T17:53:58+5:302023-07-21T17:55:30+5:30

साफ त्वचा पाने के लिए हम सौंदर्य उत्पादों पर अत्यधिक पैसा खर्च करते हैं। लेकिन हम मुहांसों, दाग-धब्बों, शुष्क या तैलीय त्वचा और रंजकता आदि समस्याओं से जूझते हैं।

Step Guide To Help You Achieve Clear Skin | साफ त्वचा पाने में आपकी मदद करेंगे ये टिप्स, आजमाकर देखें

(फाइल फोटो)

साफ त्वचा पाने के लिए हम सौंदर्य उत्पादों पर अत्यधिक पैसा खर्च करते हैं। लेकिन हम मुहांसों, दाग-धब्बों, शुष्क या तैलीय त्वचा और रंजकता आदि समस्याओं से जूझते हैं। स्पष्ट रूप से विभिन्न प्रकार की त्वचा और त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए DIY फेस पैक और स्क्रब से लेकर ओवर-द-काउंटर क्रीम और सीरम तक कई युक्तियां हैं। हालाँकि, कुछ टिप्स हैं जिन्हें हर किसी को आजमाने से आप साफ त्वचा पा सकते हैं.

पिंपल्स को फोड़ें नहीं

आमतौर पर, फुंसी फंसे हुए तेल, सीबम और बैक्टीरिया का संकेत देती है। फुंसी को फोड़ने से तरल पदार्थ निकलेगा और त्वचा बैक्टीरिया के संपर्क में आ जाएगी। इससे आपकी त्वचा कमज़ोर हो जाएगी और अधिक दाने निकलने की संभावना होगी। फोड़ने से स्थायी घाव भी हो सकता है। इसलिए अपने पिंपल्स को छूने से बचें और प्रभावित क्षेत्र को साफ रखें।

अपना चेहरा दिन में कम से कम दो बार धोएं

आपको अपना चेहरा दिन में दो बार धोना चाहिए - एक बार उठने के बाद और एक बार सोने से पहले। पसीना आने पर आपको अपने चेहरे पर ठंडे पानी के छींटे भी मारने चाहिए। त्वचा पर पसीना सूखने न दें क्योंकि इससे मुंहासे हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने चेहरे को बहुत अधिक न छूएं, क्योंकि आपके हाथ त्वचा पर रोगाणु, गंदगी, तेल और बैक्टीरिया जमा कर सकते हैं।

बिना चूके अपने चेहरे को मॉइस्चराइज करें

चाहे कोई भी मौसम हो, सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा को नमीयुक्त रखें। गर्मियों और मानसून के लिए हल्की क्रीम का उपयोग करें, जबकि सर्दियों के लिए, ठंडी हवा से अपनी त्वचा को सूखने से बचाने के लिए समृद्ध फ़ॉर्मूले का चयन करें। मॉइस्चराइजिंग के बाद और बाहर निकलने से पहले, अपनी त्वचा के खुले हिस्सों पर सनब्लॉक लगाना न भूलें। सनब्लॉक आपकी त्वचा को टैन होने से बचाएगा और आपको सूरज की तेज़ किरणों से बचाएगा।

मेकअप उत्पाद

रासायनिक रूप से भरे उत्पादों की तुलना में जैविक सामग्री हमेशा बेहतर ऑप्टिशियन होती है। इसलिए जब आप अपना मेकअप चुनें, तो जैविक और प्राकृतिक फ़ॉर्मूले का चयन करें जो आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुँचाएगा। मेकअप हटाने के लिए भी सुनिश्चित करें कि आप अल्कोहल-मुक्त वाइप या घोल का उपयोग करें। आप उत्पाद के अंतिम निशानों से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल का भी उपयोग कर सकते हैं। अपने सौंदर्य उपकरण जैसे स्पंज, ब्लेंडर, ब्रश और मस्कारा वैंड को बार-बार धोकर साफ रखें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: Step Guide To Help You Achieve Clear Skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे