Skincare Tips: असमान स्किनटोन से निपटने में मदद करेंगी ये टिप्स, आजमाकर देखें

By मनाली रस्तोगी | Published: July 5, 2023 05:05 PM2023-07-05T17:05:54+5:302023-07-05T17:06:13+5:30

हम अक्सर देखते हैं कि हमारी त्वचा का रंग असमान है, जिसका मतलब है कि जहां कुछ हिस्से दूसरों की तुलना में गहरे रंग के हो सकते हैं, वहीं कुछ हिस्से दूसरों की तुलना में हल्के भी हो सकते हैं।

Skincare Tips Here Is Your Perfect Guide To Dealing With Uneven Skin Tone | Skincare Tips: असमान स्किनटोन से निपटने में मदद करेंगी ये टिप्स, आजमाकर देखें

(फाइल फोटो)

Skincare Tips: हम अक्सर देखते हैं कि हमारी त्वचा का रंग असमान है, जिसका मतलब है कि जहां कुछ हिस्से दूसरों की तुलना में गहरे रंग के हो सकते हैं, वहीं कुछ हिस्से दूसरों की तुलना में हल्के भी हो सकते हैं। यह कई कारणों से हो सकता है, जैसे सूरज का संपर्क, उच्च रंजकता स्तर, रासायनिक प्रतिक्रिया इत्यादि।

नियमित एक्सफोलिएशन एक ऐसी चीज है जो हमेशा मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकती है और सेल टर्नओवर को बढ़ावा देती है, जो अंधेरे क्षेत्रों को हल्का करने में मदद कर सकती है। अपने शॉवर या स्नान के दौरान प्रभावित क्षेत्रों को धीरे से साफ करने के लिए एक सौम्य एक्सफोलीएटिंग स्क्रब या लूफैण का उपयोग करने का प्रयास करें।

न्यूज18 की रिपोर्ट के अनुसार, कोल क्लीन ब्यूटी के फाउंडर और सीईओ राजेश बख्शी ने कहा, "त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना उसके स्वास्थ्य और रूप-रंग को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। त्वचा को पोषण देने और शुष्कता को रोकने में मदद करने के लिए स्नान के बाद अंधेरे क्षेत्रों पर मॉइस्चराइजर या बॉडी लोशन लगाएं।"

उन्होंने कहा, "कुछ प्राकृतिक तत्व काले क्षेत्रों को हल्का करने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, नींबू के रस में ब्लीचिंग गुण होते हैं, और इसे धोने से पहले कुछ मिनटों के लिए अंधेरे हिस्सों पर लगाने से त्वचा को हल्का करने में मदद मिल सकती है। आप शहद और दही या एलोवेरा जेल का मिश्रण भी आजमा सकते हैं, क्योंकि इनमें त्वचा को गोरा करने वाले गुण होते हैं।"

याद रखें कि सूरज के संपर्क में आने से त्वचा काली पड़ सकती है और मौजूदा काले क्षेत्र और भी अधिक ध्यान देने योग्य हो सकते हैं। उच्च एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का उपयोग करके, सुरक्षात्मक कपड़े पहनकर और जब सूरज सबसे तेज हो तो छाया की तलाश करके अपने शरीर के काले हिस्सों को अत्यधिक धूप के संपर्क से बचाएं।

राजेश बख्शी ने कहा, "एक स्वस्थ जीवनशैली समग्र त्वचा स्वास्थ्य में योगदान दे सकती है। संतुलित आहार लें, हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब पानी पिएं और रक्त परिसंचरण में सुधार के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि में शामिल हों, जिससे आपकी त्वचा को फायदा हो सकता है।"

Web Title: Skincare Tips Here Is Your Perfect Guide To Dealing With Uneven Skin Tone

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे