Skin Care Tips: हेल्दी, ग्लोइंग स्किन पाने के 7 आसान तरीके

By गुलनीत कौर | Published: September 8, 2018 07:54 AM2018-09-08T07:54:13+5:302018-09-08T07:54:13+5:30

Tip no. 6: जब भी मेकअप करें बेस पर प्राइमर का इस्तेमाल जरूर करें।

Skin Care Tips: 7 easy and simple ways to get glowing skin naturally | Skin Care Tips: हेल्दी, ग्लोइंग स्किन पाने के 7 आसान तरीके

Skin Care Tips: हेल्दी, ग्लोइंग स्किन पाने के 7 आसान तरीके

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अगर आप हर 15 दिन में पार्लर जाती हैं, अपनी पॉकेट मनी का बड़ा हिस्सा वहीं पर खर्च कर आती हैं तो इसे जल्द से जल्द बंद करें। 7 आसान तरीकों से आप घर बैठे-बैठे भी चमकदार त्वचा पा सकती हैं। अच्छी बात तो ये है कि ये सभी तरीके नेचुरल हैं। 

1. गुनगुने पानी में नींबू

रोज सुबह उठते ही सबसे पहले गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पी जाएं। चाहें तो इसमें सिरका की कुछ बूंदें भी मिला सकती हैं। यह पानी बॉडी में पीएच बैलेंस को बनाए रखता है, पाचन क्रिया को अन्दर से दुरुस्त बनाता है, मेटाबोलिज्म को कंट्रोल में रखता है। इन सबका पॉजिटिव असर स्किन पर दिखता है और कुछ ही दिनों में स्किन प्राकृतिक रूप से ग्लो करने लगती है। 

2. क्लींज, टोन, मॉइस्चराइज

ये तीन स्टेप आपको रूटीन में लाने चाहिए। दिन में एक बार, बेशक रात को सोने से पहले, लेकिन इन तीनों स्टेप्स को फॉलो जरूर करें। ऐसा करना स्किन के पोषक तत्वों को बनाए रखता है।

3. फेस पैक

ऐसे फेस पैक का इस्तेमाल करें जो आपके स्किन के हिसाब से हो। ध्यान दें कि आपकी स्किन ऑयली है। ड्राई है या कॉम्बिनेशन है। इस हिसाब से ही फेस पैक लें या घर पर खुद बनाएं। सप्ताह में कम से कम एक बार नेचुरल फेस पैक का इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़ें: क्या हर दूसरे दिन फेस मास्क लगाना सही है? जानें हफ्ते में कितनी बार लगाना चाहिए फेस पैक

4. सीरम

मार्केट में कई सारी सीरम मौजूद हैं, इनमें से आपकी स्किन के हिसाब से सीरम चुनें और इस्तेमाल करें। अगर आपकी स्किन अधिक सेंसिटिव हो तो आप क्रीमी सीरम का इस्तेमाल कर सकती हैं।

5. सनस्क्रीन ना भूलें

गर्मी का सीजन हो या सर्दी, धुप में निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर अप्लाई करें। अगर मेकअप का रोजाना इस्तेमाल करती हैं चेहरे पर सबसे पहले सनस्क्रीन लगाएं और उसके बाद मेकअप बेस लगाएं।

6. प्राइमर

संभव हो तो जब भी मेकअप करें बेस पर प्राइमर का इस्तेमाल जरूर करें। यह प्राइमर स्किन टोन और टाइप के अनुसार चुनें। प्राइमर की क्वालिटी सही होने से यह मेकअप के स्किन पर होने वाले बुरे प्रभाव से आपको बचाएगा।

ये भी पढ़ें: रेड लिपस्टिक लगाना आपके लिए भी है चैलेंज, तो इन 7 स्टेप्स को करें फॉलो, मिलेगा परफेक्ट लुक

7. स्क्रब

त्वचा के लिए स्क्रबिंग बहुत जरूरी है, लेकिन ध्यान रहे कि यह स्क्रब स्किन टाइप के अनुसार हो और अधिक हार्श ना हो। सप्ताह में कम से कम एक बार स्क्रब का इस्तेमाल करें ताकि समय-समय पर गहराई से स्किन के छोतेछोते दूषित कण बाहर निकल सकें। 

Web Title: Skin Care Tips: 7 easy and simple ways to get glowing skin naturally

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे