Monsoon Skincare Tips: त्वचा को ताजा, चमकदार और चिप-चिप से मुक्त रखने के लिए आजमाएं ये टिप्स

By मनाली रस्तोगी | Published: July 6, 2023 05:41 PM2023-07-06T17:41:28+5:302023-07-06T17:41:41+5:30

जहां बरसात ताजा बारिश चिलचिलाती गर्मी से राहत देती है, वहीं यह जानना महत्वपूर्ण है कि ये पर्यावरणीय कारक हमारी त्वचा को कैसे प्रभावित कर सकते हैं।

Monsoon Skincare Tips Essential Tips And Steps To Keep Your Skin Fresh | Monsoon Skincare Tips: त्वचा को ताजा, चमकदार और चिप-चिप से मुक्त रखने के लिए आजमाएं ये टिप्स

(फाइल फोटो)

Monsoon Skincare Tips: मानसून सीजन में हवा में आर्द्रता और नमी के स्तर में वृद्धि होती है। जहां बरसात ताजा बारिश चिलचिलाती गर्मी से राहत देती है, वहीं यह जानना महत्वपूर्ण है कि ये पर्यावरणीय कारक हमारी त्वचा को कैसे प्रभावित कर सकते हैं। उमस में त्वचा की नमी बनाए रखने को बढ़ाने की उल्लेखनीय क्षमता होती है, जो शुष्क त्वचा वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होती है। 

नमी में यह वृद्धि सूखापन और परतदारपन को कम करने में मदद कर सकती है, जिससे एक स्वागत योग्य राहत मिलती है। हालाँकि, एक संतुलन बनाए रखना आवश्यक है, क्योंकि अत्यधिक नमी त्वचा के नाजुक संतुलन को बाधित कर सकती है, जिससे रोमछिद्रों के बंद होने और भद्दे ब्रेकआउट का भयानक चक्र शुरू हो सकता है। 

ऐसे में मानसून के मौसम के दौरान स्वस्थ और चमकदार त्वचा बनाए रखने के लिए इन प्रभावों को समझना और संबोधित करना महत्वपूर्ण हो जाता है।

सौम्य क्लींजर

मानसून के मौसम में नमी बढ़ने के कारण हमारी त्वचा पर अधिक गंदगी, प्रदूषक तत्व और अतिरिक्त तेल जमा हो जाता है। इसलिए, एक सौम्य क्लींजर का चयन करना महत्वपूर्ण है जो त्वचा की प्राकृतिक नमी को छीने बिना अशुद्धियों को प्रभावी ढंग से हटा देता है। पीएच-संतुलित क्लीन्ज़र की तलाश करें जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप हो, चाहे वह तैलीय, शुष्क या संवेदनशील हो।

टी ट्री ऑयल, सैलिसिलिक एसिड या नीम जैसे तत्व अपने जीवाणुरोधी और शुद्धिकरण गुणों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, जो ब्रेकआउट को रोकने और आपकी त्वचा को ताजा और साफ रखने में मदद करते हैं।

एक्सफोलिएट करें

एक्सफोलिएशन किसी भी त्वचा देखभाल दिनचर्या में एक महत्वपूर्ण कदम है, और मानसून के दौरान यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। अतिरिक्त नमी और ह्यूमिडिटी के कारण सतह पर मृत त्वचा कोशिकाओं का निर्माण हो सकता है, जिससे आपका रंग फीका और फीका दिखाई देने लगता है।

अपनी त्वचा की देखभाल में एक सौम्य एक्सफ़ोलीएटर को शामिल करके, आप इन मृत कोशिकाओं को हटाकर एक चिकनी और चमकदार रंगत पा सकते हैं। अपनी पसंद और त्वचा के प्रकार के आधार पर भौतिक या रासायनिक एक्सफ़ोलीएटर का विकल्प चुनें। 

मॉइस्चराइजर

मानसून में उमस बढ़ जाती है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी त्वचा निर्जलीकरण से मुक्त है। हल्के, गैर-चिकना मॉइस्चराइज़र का चयन करें जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुँचाए बिना पर्याप्त जलयोजन प्रदान करते हैं। ऐसे उत्पादों की तलाश करें जिनमें हयालूरोनिक एसिड, ग्लिसरीन या सेरामाइड्स हों, क्योंकि इन सामग्रियों में नमी बनाए रखने के उत्कृष्ट गुण होते हैं।

पर्याप्त पानी पीना महत्वपूर्ण है

बाहरी त्वचा की देखभाल महत्वपूर्ण है, यह न भूलें कि सच्ची जलयोजन भीतर से शुरू होती है। आपकी त्वचा के स्वास्थ्य और कोमलता को बनाए रखने के लिए दिन भर में पर्याप्त पानी पीना महत्वपूर्ण है। मानसून के दौरान, ठंडे तापमान के कारण जलयोजन को नजरअंदाज करना आसान है, लेकिन बढ़ी हुई आर्द्रता अभी भी आपके शरीर की नमी के स्तर को कम कर सकती है।

अपनी त्वचा को पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रखने के लिए रोजाना कम से कम आठ गिलास पानी पीने की आदत बनाएं।

Web Title: Monsoon Skincare Tips Essential Tips And Steps To Keep Your Skin Fresh

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे