Hair Care Tips: जानिए डैंड्रफ की समस्या से लड़ने के लिए करी पत्ते का कैसे करें इस्तेमाल

By मनाली रस्तोगी | Published: February 7, 2023 03:30 PM2023-02-07T15:30:32+5:302023-02-07T15:30:45+5:30

व्यंजनों को स्वाद देने के अलावा करी पत्ता डैंड्रफ से लड़ने में मदद करता है।

Know how to use curry leaves to fight dandruff problems | Hair Care Tips: जानिए डैंड्रफ की समस्या से लड़ने के लिए करी पत्ते का कैसे करें इस्तेमाल

(फाइल फोटो)

करी पत्ते सबसे विविध और स्वादिष्ट जड़ी बूटियों में से एक हैं जो भारत में उगाई और उपयोग की जाती हैं। कुछ संस्कृतियों में विशेष रूप से भारत के दक्षिणी राज्यों में कोई भी स्वादिष्ट व्यंजन करी पत्ते के तड़के के बिना पूरा नहीं होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्यंजनों को स्वाद देने के अलावा करी पत्ता डैंड्रफ से लड़ने में मदद करके बालों के स्वास्थ्य में भी मदद करता है। आइए जानें बालों की सेहत के लिए इसके कई फायदे।

सर्दी के मौसम में डैंड्रफ की समस्या

सर्दी के मौसम में बालों में डैंड्रफ जमा होने लगता है। इससे बाल झड़ने लगते हैं। ठंड के मौसम में बालों की ठीक से सफाई नहीं हो पाती है। हमारे बालों में डैंड्रफ बढ़ जाता है, जिससे बाल धीरे-धीरे कमजोर होने लगते हैं। डैंड्रफ बढ़ने से स्कैल्प में जलन और खुजली की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में जिद्दी डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में करी पत्ता बहुत फायदेमंद होता है।

करी पत्ते के फायदे

करी पत्ते में प्रोटीन, विटामिन, आयरन और ऐसे कई महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं। ये बालों के विकास में मदद करते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं। करी पत्ता बालों को पोषक तत्व प्रदान कर बालों को लंबा और घना बनाता है। बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए आप करी पत्ते का इस्तेमाल आसान तरीके से कर सकते हैं।

करी पत्ते और नारियल का तेल

सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या से लड़ने के लिए नारियल तेल के साथ करी पत्ते का इस्तेमाल करें। इससे आपको राहत मिलेगी। एक पैन में नारियल का तेल लें और उसमें 15-20 करी पत्ते डालें। इसे अच्छे से गर्म करें। अब इस मिश्रण को ठंडा होने दें और फिर इससे अपने स्कैल्प पर मसाज करें। करीब 10 मिनट तक इससे मसाज करें और फिर करीब 1 घंटे बाद सिर को शैंपू से धो लें।

करी पत्ते और कपूर

करी पत्ता और कपूर दोनों में एंटीफंगल गुण होते हैं और यह डैंड्रफ को दूर करने में मदद करते हैं। इस विधि में आपको 10-15 करी पत्तों को पीसना है। अब इसमें कपूर का तेल डालें। दोनों को अच्छे से मिलाएं और फिर अपने बालों पर लगाएं। कुछ दिनों तक इस मिश्रण को बालों में लगाकर देखें, डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाएगा।

Web Title: Know how to use curry leaves to fight dandruff problems

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे