मास्क ना बिगाड़े आपके चेहरे की रंगत, त्वचा की मासूमियत बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 7 टिप्स

By मेघना वर्मा | Published: June 7, 2020 11:12 AM2020-06-07T11:12:39+5:302020-06-07T11:13:00+5:30

चेहरे पर जलन होती हो तो मास्क उतारने के बाद चेहरे को अच्छी तरह धोएं। इसके बाद चेहरे पर हल्दी और बेसन का पैक लगाएं।

how to treat a skin after wearing mask, Treating skin irritations from wearing face masks | मास्क ना बिगाड़े आपके चेहरे की रंगत, त्वचा की मासूमियत बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 7 टिप्स

मास्क ना बिगाड़े आपके चेहरे की रंगत, त्वचा की मासूमियत बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 7 टिप्स

Highlightsमुल्तानी मिट्टी का पैक भी चेहरे पर लगा सकती हैं।आपका मास्क बहुत ज्यादा टाइट नहीं होना चाहिए।

कोविड-19 से इस समय पूरा देश जूझ रहा है। लोग अपने घरों में कैद हो गए हैं। सोशल डिस्टेंसिंग ही एक मात्र इसका बचाव है। घरों से जरूरी समानों के लिए ही लोग बाहर निकल रहे हैं। सभी के चेहरे मास्क के पीछे ढके नजर आ रहे हैं। ऐसे में ये मास्क या गमछा, या दुप्पटा आपकी स्किन की रूमानियत को छीन सकता है। 

भले ही मास्क आपकी कोरोना से बचाव कर रहा हो मगर इस कवच से कहीं आपकी मुलायम और बेबी स्किन को भींचकर रखती है। आपकी फेस स्किन पर ये इतनी टाइट हो जाती है की नाक-मुंह पर इसका निशान तक पड़ जाता है। सेंसटिव स्किन पर तो कई बार दानें भी निकल आते हैं। इस प्रॉबलम्स से बचने के लिए कुछ एहतियात बरते जा सकते हैं। 

मास्क से हो एलर्जी तो अपनाएं ये टिप्स

1. मास्क से ज्यादा तकलीफ हो तो आइस थेरेपी का इस्तेमाल करें। साफ बड़े रूमाल को बर्फीले पानी में डुबो कर निचोड़ लें। इसके बाद चेहरे को इस कपड़े से 2 से 3 मिनट के लिए ढकें। फिर चेरह पर रुमाल में लिपटे बर्फ के क्यूब्स को 4 से 5 मिनट के लिए रखें। इससे स्किन में होने वाली रैशेज को आराम मिलेगा। 

2. चेहरे पर जलन होती हो तो मास्क उतारने के बाद चेहरे को अच्छी तरह धोएं। इसके बाद चेहरे पर हल्दी और बेसन का पैक लगाएं। इससे भी स्किन को राहत मिलेगी और जलन कम होगी। 

3. आप चाहें तो अपनी स्किन पर एलोवेरा जेल या तरबूज का जूस लगा सकती हैं। ये आपकी स्किन को ठंडक पहुंचाएगा और आपकी स्किन की जलन को रोकेगा। आप चाहें तो कैलामाइन लोसन भी लगा सकीत हैं। अगर फिर भी तकलीप ज्यादा हो तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

4. मुल्तानी मिट्टी से भी बात बन सकती है। अगर आप चाहें तो मुल्तानी मिट्टी का पैक भी चेहरे पर लगा सकती हैं। ये आपकी स्किन को अंदर से ठंडक देगी और आराम पहुंचाएगी। 

5. आपको ये ध्यान रखना होगा कि आपकी स्किन से किसी भी तरह नमी कम नहीं होना चाहिए। मास्क पहनने से पहले चेहरे पर अच्छी क्ववालिटी का मॉइस्चराइजर लगाएं। ये आपकी स्किन को हाइड्रेट रखेगा। इससे स्किन पर एलर्जी होने का खतरा बहुत कम हो जाता है। 

6. कोशिश करें कि आरामदायक मास्क ही पहनें। आपका मास्क बहुत ज्यादा टाइट नहीं होना चाहिए। वरना आपको सांस लेने में भी तकलीफ हो सकती है। अगर आप चश्मा पहनती हैं तो मास्क की स्ट्रिंग चश्मे के फ्रेम में बने हुए हुक में फिट कर सकती हैं। 

7. मास्क उतारने के बाद भी सावधानियां रखनी जरूरी है। मास्क उतारने के बाद चेहरे को फेसवॉश या क्लींजर से धुलें। इससे चेहरा साफ हो जाएगा। इसके बाद मॉइस्चराइजर लगाएं। मास्क को गंदे हाथ से ना छूएं। मास्क हमेशा कवर में या किसी साफ जगह पर ही रखें। 

Web Title: how to treat a skin after wearing mask, Treating skin irritations from wearing face masks

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे