Hair Cutting at Home: घर पर ही ऐसे करें बालों की कटिंग

By मेघना वर्मा | Published: July 18, 2020 12:19 PM2020-07-18T12:19:44+5:302020-07-18T12:19:44+5:30

महिलाएं ना सिर्फ अपने रेग्युलर सर्विस के लिए पार्लर जा पा रही हैं ना हेयर कटिंग के लिए सलून। ऐसे में घर पर कुछ ना कुछ जुगाड़ लगाकर ही वो अपनी खूबसूरती को निखार रही हैं।

how to cut your hair at home, Hair Cutting at Home in essay way | Hair Cutting at Home: घर पर ही ऐसे करें बालों की कटिंग

Hair Cutting at Home: घर पर ही ऐसे करें बालों की कटिंग

Highlightsसही कटिंग के लिए आप बालों को छोटे-छोटे सेक्शन में बांट लें। बालों के नीचे से कंधे पर तक तौलिया लगा लें ताकि कटे हुए बालों को साफ कर लें।

पूरा देश इस समय कोरोना वायरस की चपेट में है। सभी अपने घरों में रह रहे हैं जो कि इस समय उचित भी है। मगर इस लॉकडाउन के चक्कर में लोगों का ब्यूटी रूटीन खतरे में हैं। महिलाएं ना सिर्फ अपने रेग्युलर सर्विस के लिए पार्लर जा पा रही हैं ना हेयर कटिंग के लिए सलून। ऐसे में घर पर कुछ ना कुछ जुगाड़ लगाकर ही वो अपनी खूबसूरती को निखार रही हैं।

जहां तक फेस पर ग्लो की बात है तो वो घरेलू नुस्खों से आ सकता है मगर बालों की कटिंग के लिए बहुत से लोगों को समस्या होती है। इसके लिए ना जाने कितनी ही बार लोगों को बाहर जाने का भी मन होता है जो कि इस कोविड-19 के प्रकोप में खतरा मोड़ लेना भी हो सकता है। मगर क्या आप जानते हैं कि आप घर पर आसानी से अपने बालों को काट सकते हैं। 

हां ये जरूर है कि आप प्रोफेशनल तरीके से बालों को सेट नहीं कर पाएंगे मगर परिस्थितियों के अनुकूल आप स्टाइलिश बालों को घर बैठे पा सकते हैं-

स्टेप 1 - हेयर कटिंग का सामान

इसके लिए सबसे पहले आपको हेयर कटिंग का सामान जुटाना होगा। इसमें तौलियां, कंघी, धारदार कैंची और एक हेयर बैंड जरूर शामिल होना चाहिए। आप चाहें तो हेयर क्लिप्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा आपके पास एक मिस्ट स्प्रे भी होना चाहिए। 

स्टेप 2 - कान के पीछे से शुरू करें बालों की कटिंग 

अब बालों के नीचे से कंधे पर तक तौलिया लगा लें ताकि कटे हुए बालों को साफ कर लें। बालों को बड़ें दांत की कंघी से सुलझाने के बाद आप ड्राई बालों की कटिंग करें। चूंकी आप प्रोफेशनल नहीं है इसलिए ड्राई कटिंग से आपको मनचाहा शेप और बालों की लम्बाई का समझ आ जाएगा। कान के पीछे की तरफ से बालों पर मार्क लगाएं और कटिंग शुरू करें। 

स्टेप 3 - छोटे-छोटे सेक्शन में बांटें बाल

सही कटिंग के लिए आप बालों को छोटे-छोटे सेक्शन में बांट लें। इस तरह करने से आपके बालों को सही लेंथ और कटिंग का अंदाजा होगा। मगर ध्यान रखें बालों की लेंथ को धीरे-धीरे काटें और अगर बाल कर्ली हैं तो वो छोटे में भी बाउंसी दिखेंगे इस चीज का भी ख्याल रखें। 

स्टेप 4 - करें स्प्रे

अब बालों पर स्प्रे लगाएं। इससे आपके बालों का सही लुक और सही कटिंग समझ आएगी। याद रखें बालों के पास की कटिंग एक जैसी होनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं है तो फिर से बालों को सेक्शन वाइज बांटकर इन्हें काटें। इन छोटे स्टेप्स से आप घर पर ही अपने बालों की ट्रिमिंग कर सकते हैं। 

Web Title: how to cut your hair at home, Hair Cutting at Home in essay way

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे