एक रात में गायब करें पिम्पल, चुनें 7 में से कोई भी एक तरीका

By गुलनीत कौर | Published: April 11, 2018 02:56 PM2018-04-11T14:56:01+5:302018-04-11T14:56:01+5:30

अगर पिम्पल के कारण दर्द अधिक हो रहा हो तो टी-ट्री ऑइल का इस्तेमाल करना चाहिए।

How to get rid of pimples in one night home remedies in hindi | एक रात में गायब करें पिम्पल, चुनें 7 में से कोई भी एक तरीका

एक रात में गायब करें पिम्पल, चुनें 7 में से कोई भी एक तरीका

चेहरे पर पिम्पल यानी मुंहासे आने के कई कारण होते हैं। कुछ लोगों को ऑयली स्किन के कारण मुंहासे होते हैं तो ज्यादातर लोगों के पिम्पल का कारण है बढ़ता प्रदूषण और धूल-मिट्टी। इसके अलावा हार्मोन्स में होने वाला बदलाव भी चेहरे पर पिम्पल लेकर आता है। खैर कारण कुछ भी हो, लेकिन यह तो तय है कि ये पिम्पल किसी को अच्छी नहीं लगते हैं। ये ना केवल चेहरे की रौनक को बिगाड़ते हैं, साथ ही कांफिडेंस भी घटाते हैं। कुछ लोगों का पूरा चेहरा पिम्पल से भरा होता है, इसके लिए दवा लेना ही सही इलाज है। लेकिन अगर कभी कभार कोई पिम्पल आ जाए तो घरेलू नुस्खों से उससे छुटाकार पाना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे एक रात में ही पिम्पल से छुटकारा पाने के 7 तरीके। आप अपने लिए इनमें से कोई भी एक चुन सकते हैं।

1. टूथपेस्ट: सफेद टूथपेस्ट (कोई रंगीन जेल नहीं) को पिम्पले पर सीधा या रुई के इस्तेमाल से लगा लें। पोर्री रात के लिए लगा रहने दें और सुबह निकाल दें। टूथपेस्ट में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो पिम्पल को ना केवल खत्म करने का अकाम करते हैं बल्कि वहां की त्वचा पर बनी संक्रमण को जड़ से खत्म भी करता है। इसे ऑयली, नार्मल, सभी स्किन टाइप पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: घर पर ऐसे बनाएं नेचुरल ब्लीच, स्किन ग्लो करेगी और सन टैनिंग से भी मिलेगा छुटकारा

2. पुदीने का तेल: पुदीना तेल में विटामिन-ई का तेल मिलाकर इसे सीधा पिम्पल पर लगाएं और पूरी रात के लिए लगा रहने दें। यह ग्टेल मुंहासों को लाल्गी को कम करेगा, उसे बढ़ने से रोकेगा। जिन लोगों के पूरे चेहरे पर पिम्पल होते हैं उन्हें इस तेल का इस्तेमाल करते रहना चाहिए।

3. लैवेंडर ऑइल: इस तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो पिम्पल के बैक्टीरिया और किसी भी तरह के अन्य संक्रमण पर वार करते हैं। इस तेल का इस्तेमाल ना केवल चेहरे पर बल्कि अन्य बॉडी पार्ट्स पर भी अगर दाने हो रहे हैं तो वहां भी इसे लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: सिर्फ एक हफ्ते में आपकी पूरी पर्सनालिटी चेंज कर सकता है बादाम तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

4. टी-ट्री ऑइल: एक चम्मच ओलिव ऑइल में टी-ट्री ऑइल की एक-दो बूंदें मिलाएं। इस तेल को मुंहासों को ऊपर और उसके आसपास की स्किन पर भी लगाएं। अगर पिम्पल के कारण दर्द अधिक हो रहा हो तो इस तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

5. आर्गन ऑइल: संभव है कि इस तेल के बारे में आपने पहले कभी सुना ना हो लेकिन यह मार्केट में आसानी से मिल जाता है। इस तेल की एक-एक बूंद चेहरे पर कहीं-कहीं लगा लें और फिर हलके हाथों से 2 से 3 मिनट मसाज करें। कुछ घंटों के लिए लगा रहने दें। इस तेल को एक बार सुबह और दूसरी बार रात को सोने से पहले लगाएं। यह तेल ना केवल मुंहासों को दूर करेगा, साथ ही चमचमाता चेहरा भी देगा।

यह भी पढ़ें: घर पर ऐसे बनाएं 'मुल्तानी मिट्टी स्क्रब', स्किन प्रॉब्लम को दूर कर मिलेगी दमकती त्वचा

6. एप्सम साल्ट: आधा कप पानी में एक चम्मच एप्सम साल्ट मिलाएं। कॉटन बॉल लेकर इस पानी में डुबोएं और मुंहासों पर लगाएं। यह पानी मुंहासे कम करेगा, उन्हें बढ़ने से रोकेगा और साथ ही डेड स्किन को भी ख़त्म कर चेहरे पर रौनक लाएगा। इस पानी को शरीर के उन अंगों पर भी इस्तेमाल करें जहां की स्किन मुरझा गई हो या काली पड़ रही हो।

7. बेकिंग सोडा: थोड़े पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट इतना गाढ़ा होना चाहिए कि लगाने के बाद टिक सके। उंगली के इस्तेमाल से इस पेस्ट को पिम्पले पर लगाएं। 5 मिनट तक रखें और सूखने पर चेहरा धो लें। बेकिंग सोडा का यह पेस्ट पिम्पल के बैक्टीरिया को सोख लेगा और उसे बढ़ने नहीं देगा। पिम्पल की लाल्गी को भी काटने का काम करता है ये पेस्ट।

फोटो: पिक्सा-बे, विकिमीडिया कॉमन्स 

Web Title: How to get rid of pimples in one night home remedies in hindi

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे