फटी एड़ियों से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 4 घरेलू नुस्खे, आजमाकर देखें

By मनाली रस्तोगी | Published: October 28, 2022 06:01 PM2022-10-28T18:01:05+5:302022-10-28T18:01:44+5:30

फटी एड़ियां पैरों की एक आम समस्या है। ये समस्या खासतौर पर सर्दी के मौसम में होती है। वयस्कों और बच्चों दोनों को फटी एड़ियों की समस्या हो सकती है और पुरुषों की तुलना में महिलाएं इससे ज्यादा परेशान रहती हैं।

get rid of cracked heels with these home remedies | फटी एड़ियों से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 4 घरेलू नुस्खे, आजमाकर देखें

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 4 घरेलू नुस्खे, आजमाकर देखें

फटी एड़ियां पैरों की एक आम समस्या है। ये समस्या खासतौर पर सर्दी के मौसम में होती है। वयस्कों और बच्चों दोनों को फटी एड़ियों की समस्या हो सकती है और पुरुषों की तुलना में महिलाएं इससे ज्यादा परेशान रहती हैं। ज्यादातर लोगों को नहीं लगता कि फटी एड़ियां एक गंभीर समस्या है, लेकिन जब आप नंगे पैर चलते हैं तो इससे तेज दर्द होता है। फटी एड़ियां कई कारणों से हो सकती है और इसे कई तरीकों से पहचाना जा सकता है।

पैरों की सफाई

पैरों की सफाई करने से आपकी फटी एड़ियों को उचित पोषण मिल सकता है। यदि आप अपने पैरों को ठीक से साफ करते हैं, तो आप गहरा प्रभाव देख सकते हैं। अपने पैरों को ठीक से धोने के लिए पानी का इस्तेमाल करना जरूरी है लेकिन ध्यान रहे कि ज्यादा गर्म या ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें।

मॉइस्चराइजेशन

अपनी त्वचा को अच्छी तरह से धोने और सुखाने के बाद इसे मॉइस्चराइज करें। अपने पैरों और त्वचा पर कोमल क्रीम और लोशन का प्रयोग करें और उनकी अच्छी तरह मालिश करें। मॉइस्चराइजर को आपकी त्वचा में अवशोषित होने के लिए कुछ समय चाहिए। नमी को अंदर रखने के लिए आपको कुछ मिनटों के बाद सीलेंट क्रीम या ओक्लूसिव ऑइंटमेंट का उपयोग करना चाहिए।

जुराबें पहनना

पैर धोने के बाद मोजे पहनना एक अच्छा विचार है। अगर आप अपने पैरों में नमी बनाए रखते हैं तो आप मोजे पहन सकते हैं। यदि पूरे दिन मोज़े पहनना उपयुक्त नहीं है, तो आप बिस्तर पर जाते समय मोज़े पहनने का प्रयास कर सकते हैं।

शहद

शहद का उपयोग त्वचा की विभिन्न समस्याओं जैसे घाव और कट के इलाज के लिए किया जाता है। अध्ययनों के अनुसार, शहद का उपयोग जिल्द की सूजन और संपर्क जिल्द की सूजन के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। ये दो त्वचा विकार हैं जो तब होते हैं जब आपके पास प्रतिरक्षा प्रणाली की कमी होती है।

Web Title: get rid of cracked heels with these home remedies

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे