दही के साथ अगर मिलाकर खाते हैं ये फूड आइटम्स, तो तुरंत बदल दें अपनी आदत, हो सकता है आपको नुकसान

By मनाली रस्तोगी | Published: May 15, 2023 03:34 PM2023-05-15T15:34:24+5:302023-05-15T15:36:39+5:30

दही को गलत खाद्य पदार्थों के साथ मिलाना जोखिम भरा हो सकता है और हमारे स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकता है।

Foods you should stop eating with curd know why | दही के साथ अगर मिलाकर खाते हैं ये फूड आइटम्स, तो तुरंत बदल दें अपनी आदत, हो सकता है आपको नुकसान

(फाइल फोटो)

Highlightsखराब फूड कॉम्बिनेशन हमारी सेहत को बर्बाद कर सकता है।दही एक डेयरी उत्पाद है जो दूध को फरमेंट करके बनाया जाता है।

दही को गलत खाद्य पदार्थों के साथ मिलाना जोखिम भरा हो सकता है और हमारे स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकता है। खराब फूड कॉम्बिनेशन हमारी सेहत को बर्बाद कर सकता है। दही एक डेयरी उत्पाद है जो दूध को फरमेंट करके बनाया जाता है। 

हजारों सालों से यह किण्वित भोजन कई संस्कृतियों में एक प्रधान रहा है और इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। यहाँ गर्मियों में कुछ कटे हुए फलों के साथ एक कटोरी ताजा दही सबसे अच्छी चीजों में से एक है। दही ज्यादातर भारतीय घरों में एक प्रधान है और अक्सर इसे पराठों के साथ पसंद किया जाता है। साथ ही, मीठी लस्सी या रायता के रूप में भी खाया जाता है।

बता दें कि कुछ खाने की चीजें ऐसी होती हैं, जिनका सेवन अगर दही के साथ किया जाए तो यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं। 

आम और दही

आम एक मौसमी फल है जो गर्मियों के दौरान भारत में लोकप्रिय है। यह विटामिन और खनिजों के साथ-साथ फाइबर में भी उच्च है। फिर भी, जब दही के साथ मिलाया जाता है, तो यह शरीर में ठंड और गर्मी का असंतुलन पैदा कर सकता है, जिससे त्वचा की समस्याएं और विषाक्त पदार्थों का उत्पादन होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आम एक गर्म फल है और दही एक ठंडा भोजन है। 

संयुक्त रूप से सेवन करने पर वे शरीर में असंतुलन पैदा करते हैं, जिससे त्वचा पर चकत्ते, मुँहासे और अन्य त्वचा विकार हो सकते हैं। 

दूध दही के साथ

चूंकि दूध और दही प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होते हैं, इसलिए इन दोनों को मिलाने से एसिडिटी, ब्लोटिंग और हार्टबर्न भी हो सकता है। जब एक साथ सेवन किया जाता है, तो वे दस्त, अम्लता, सूजन और गैस जैसे पाचन संबंधी मुद्दों को प्रेरित कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि दूध भारी होता है, जबकि दही हल्का और पचने में आसान होता है।

दही और प्याज

जब दही और प्याज का एक साथ सेवन किया जाता है तो ये एलर्जी, गैस, एसिडिटी और यहां तक ​​कि उल्टी का कारण बनते हैं। कारण यह है कि दही में ठंडक होती है, जबकि प्याज इसके विपरीत होता है। नतीजतन, इन दोनों खाद्य पदार्थों का संयोजन हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है। हालांकि हम में से कई लोग अनजाने में ही दही और प्याज का एक साथ सेवन कर लेते हैं, खासकर गर्मियों में।

तैलीय खाद्य पदार्थ

क्या हम सभी घी वाला परांठा माकन के साथ दही के साथ पसंद नहीं करते हैं? ठीक है, आपको इस आदत को छोड़ देना चाहिए क्योंकि तैलीय खाद्य पदार्थों को दही के साथ खाने से आपका पाचन धीमा हो जाता है और आपको दिन भर आलस महसूस होता है।

Web Title: Foods you should stop eating with curd know why

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे