Feet Care in monsoon: बारिश की वजह से खराब हो रही आपके पैरों की सुंदरता, इन आसान टिप्स के जरिए घर रहकर करें देखभाल

By अंजली चौहान | Published: July 12, 2023 02:11 PM2023-07-12T14:11:57+5:302023-07-12T14:14:46+5:30

मानसून बारिश में कई बीमारियों जैसे फूड पॉइजनिंग, फ्लू और शरीर के कई संक्रमण जैसे पैरों के संक्रमण को भी बढ़ावा देता है, जो मानसून से संबंधित त्वचा समस्याओं का एक हिस्सा हैं।

Feet Care in monsoon The beauty of your feet getting spoiled due to rain take care by staying at home with these easy tips | Feet Care in monsoon: बारिश की वजह से खराब हो रही आपके पैरों की सुंदरता, इन आसान टिप्स के जरिए घर रहकर करें देखभाल

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Feet Care in monsoon: मानसून के मौसम में फंगल या बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है। हमारे पैर कीटाणुओं, फंगस और बैक्टीरिया के प्रति संवेदनशील होते हैं, ये सभी संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

उमस और नम वातावरण के कारण पैरों में पसीना होता है जिससे उनमें बदबू आने लगती है। यही नहीं कई बार बारिश में भीग जाने के कारण भी हमारे पैरों में इन्फेक्शन हो जाता है। 

ऐसे में मानसून के मौसम में हमें अपने पैरों का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है। ऐसे में हमारा ये आर्टिकल आपकी मदद करेगा क्योंकि हम बताने जा रहे हैं आपको कि कैसे बारिश में अपने पैरों का ख्याल आप बेहतर तरीके से रख सकते हैं।

मानसून में पैरों के संक्रमण से कैसे बचें?

1- नंगे पैर चलने से बचें

बारिश में या गीली घास पर नंगे पैर चलना अच्छा लग सकता है लेकिन यह आपके पैरों के लिए परेशानी खड़ा कर सकता है। ऐसे में बैक्टीरिया के संक्रमण को रोकने के लिए आप नंगे पांव बिल्कुल भी न चलें। 

2- अपने पैरों को साफ और सूखा रखें

जब भी आपके पैर गंदे हों तो सुनिश्चित करें कि आप उन्हें ठीक से धोएं और साफ करें। बैक्टीरिया और गंदगी से छुटकारा पाने के लिए हल्के साबुन का प्रयोग करें। एक बार पानी से अच्छे से साफ करने के बाद इन्हें सूखा लें। 

3- नाखूनों को साफ और छोटा रखें

गंदे और लंबे नाखूनों से आपके पैरों में फंगल इंफेक्शन का खतरा भी हो सकता है। आपको अपने नाखूनों को साफ रखना चाहिए और उन्हें नियमित रूप से काटना चाहिए। इसे बहुत छोटा न काटें क्योंकि इससे कटने और फटने का खतरा हो सकता है।

4- वाटरप्रूफ जूते का प्रयोग करें

कपड़े से बने जूते पहनने से नमी आसानी से सोख ली जाती है, जिससे पैरों में फंगल संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में मानसून के समय वाटरप्रूफ जूते पहने जिससे वह सूखे रहे। हालांकि, आप अभी भी नियमित रूप से स्नीकर्स और जूते पहन रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे साफ हों।

5- ज्यादा मॉइस्चराइज न करें

मॉइस्चराइजिंग आपकी त्वचा के लिए अच्छा है, लेकिन इसकी अधिकता एक समस्या हो सकती है। मानसून के मौसम के दौरान, वातावरण में पहले से ही बहुत अधिक नमी और आर्द्रता होती है। इसलिए, दिन-रात अपने पैरों को मॉइस्चराइज़ करना एक समस्या हो सकती है और आपके पैरों पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: Feet Care in monsoon The beauty of your feet getting spoiled due to rain take care by staying at home with these easy tips

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे