बिना हेयर कट के घर बैठे ही ऐसे करें दो-मुंहे बालों का सफाया, मिलेंगे सॉफ्ट, सिल्की बाल

By गुलनीत कौर | Published: May 3, 2019 03:25 PM2019-05-03T15:25:21+5:302019-05-03T15:25:21+5:30

बालों में स्प्लिट एंड्स होने के पीछे दो मुख कारण होते हैं, पहला प्रदूषण और धूल मिट्टी और दूसरा बाओं में अत्यधिक हीट का लगना। इन वजहों से बाल नीचे से टूटने लगते हैं और ये धीरे धीरे ऊपर तक आकर बालों को रूखा बनाते हैं।

Easy ways to treat hair split ends at home permanently without having hair cut | बिना हेयर कट के घर बैठे ही ऐसे करें दो-मुंहे बालों का सफाया, मिलेंगे सॉफ्ट, सिल्की बाल

बिना हेयर कट के घर बैठे ही ऐसे करें दो-मुंहे बालों का सफाया, मिलेंगे सॉफ्ट, सिल्की बाल

आपने अक्सर लोगों को यह कहते सुना होगा कि हमें समय समय पर हेयर कट लेते रहना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि हमारे बाल कुछ समय में डैमेज हो जाते हैं। इनमें स्प्लिट एंड्स यानी दो-मुंहे बाल भी काफी हो जाते हैं। इन्हें हटाने के लिए हेयर कट की जरूरत पड़ती है। लेकिन अगर आपके साथ भी यही समस्या है और सिर्फ दो-मुंहे बालों के चक्कर में आप हर बार हेयर कट लेती हैं तो इसे आज ही से बंद कर दें। 

बार बार हेयर कट लेने से भले ही आप दो-मुंहे बालों को हटा लेंगी लेकिन इसके दो बड़े नुकसान भी होते हैं। पहला ये कि हमारी हेयर ग्रोथ कम होने की वजह से बाल और भी छोटे होते चले जाते हैं। दूसरा ये कि दो-मुंहे बाल सिर्फ कटते हैं, जड़ से इनकी प्रॉब्लम खत्म नहीं होती। इन्हें अगर बिना हेयर कट के हटाना है तो कुछ घरेलू नुस्खे ट्राई करें। 

यहां हम आपको केवल दो घरेलू नुस्खे बताएंगे। इनके इस्तेमाल से बालों के स्प्लिट-एंड्स से तो छुटकारा मिलता ही है, साथ में ये बालों को मजबूती भी देते हैं। बालों को लंबे, घने और मुलायम बनाने का काम करते हैं। सबसे अच्छी बात तो यह है कि इन नुस्खों को घर पर ही आसानी से किया जा सकता है। इसके लिए किसी एक्सपर्ट की जरूरत नहीं। तो आइए जानते हैं क्या करना है आपको:

1) एग योल्क

बालों के विभिन्न हेयर मास्क में अंडे का हेयर मास्क काफी पॉपुलर है। यह तेजी से परिणाम भी दिलाता है। लेकिन यहां पूरा अंडा नहीं बल्कि सिर्फ उसका पीला हिस्सा लेना है। इस हिस्से में सबसे अधिक प्रोटीन होता है। बालों के स्प्लिट एंड्स को हमेशा के लिए खत्म करने के लिए यह पीला हिस्सा ही काम आएगा।

ऐसे करें इस्तेमाल:

- इस प्रयोग को करने के लिए आपको तीन चीजें बराबर मात्रा में चाहिए- अंडे का पीला हिस्सा, ऑलिव ऑइल, बादाम का तेल, शहद
- एक बाउल में इन तीनों चीजों को अच्छी तरह मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें।
- ये पेस्ट इतना गाढ़ा होना चाहिए कि बालों में लगाने के बाद उनमें लगा रहे। अगर ये पतला होगा तो लगाते ही छूटने लगेगा
- पेस्ट को उंगलियों या हेयर ब्रश की मदद से बालों के एंड्स पर और पूरे बालों में भी लगा लें
- करीब आधा घंटा लगा रहने दें और फिर हलके गुनगुने पानी से हेयर वॉश कर लें

यह भी पढ़ें: महंगे तेल-शैम्पू को कहें बाय-बाय, सॉफ्ट, सिल्की, घने बाल पाने के लिए लगाएं ये हेयर पैक, 10 दिन में मिलेगा रिजल्ट

2) एलोवेरा

सिर्फ त्वचा ही नहीं, एलोवेरा को बालों को रिपेयर करने के लिए भी बेस्ट माना जाता है। इसके इस्तेमाल से बालों में नई जान भरी जा सकती है। एलोवेरा का स्कैल्प पर इस्तेमाल करें से यहां की मृत कोशिकाओं का सफाया होता है। स्किन पोर्स खुल जाते हैं और नए बालों को उगने की जगह मिलती है।

ऐसे करें इस्तेमाल:

- एलोवेरा से स्पिल्ट एंड्स हटाने का तरीका काफी आसान है। इसके लिए सबसे पहले फ्रेश एलोवेरा जेल लेकर आएं
- आप चाहें तो एलोवेरा की जड़ से इस जेल को निकाल सकते हैं या फिर मार्किट में कम केमिकल वाले एलोवेरा जेल को खरीद कर इस्तेमाल कर लें
- फ्रेश एलोवेरा जेल को अपनी उंगलियों पर लें और धीरे धीरे स्कैल्प, बालों और बालों के एंड्स पर भी लगाएं
- करीब आधा घंटा लगा रहने दें और फिर हेयर वॉश कर लें

Web Title: Easy ways to treat hair split ends at home permanently without having hair cut

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे