महंगे तेल-शैम्पू को कहें बाय-बाय, सॉफ्ट, सिल्की, घने बाल पाने के लिए लगाएं ये हेयर पैक, 10 दिन में मिलेगा रिजल्ट

By गुलनीत कौर | Published: May 3, 2019 11:57 AM2019-05-03T11:57:53+5:302019-05-03T11:57:53+5:30

बालों को लंबा, मजबूत बनाने वाले इस हेयर पैक में एंटी-ऑक्सीडेंट, प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन-दी की भरपूर मात्रा है। इन सबके मिश्रण से बालों को नई जान मिलती है।

Use 3 ingredients hair pack of banana, honey and yogurt to boost hair growth and get long, strong, silky, shiny hair | महंगे तेल-शैम्पू को कहें बाय-बाय, सॉफ्ट, सिल्की, घने बाल पाने के लिए लगाएं ये हेयर पैक, 10 दिन में मिलेगा रिजल्ट

महंगे तेल-शैम्पू को कहें बाय-बाय, सॉफ्ट, सिल्की, घने बाल पाने के लिए लगाएं ये हेयर पैक, 10 दिन में मिलेगा रिजल्ट

बालों की सुंदरता वापस पाने के लिए तमाम तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर करके थक चुकी हैं तो यहीं पर फुल स्टॉप लगा दें, क्यूंकि ये बाजार प्रोडक्ट आपको केवल कुछ समय के लिए रिजल्ट देंगे। असर खत्म होते ही ये बालों को डैमेज करना शुरू कर देते हैं। इसलिए आपको घरेलू उपाय की जरूरत है। जो लंबे समय के लिए आपके बालों की सुंदरता को बनाए रखे।

वैसे तो आजकल हर कोई त्वचा और बालों को सुन्दर बनाए रखने के कई सारे घरेलू उपाय जानता है। समय समय पर इनका इस्तेमाल भी करता है। लेकिन अगर आपके बाल रूखे, बेजा हो गए हैं, हेयर ग्रोथ रुक गया है और इतना ही नहीं, बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो आपको एक खास हेयर पैक बनाकर लगाना चाहिए।

ये हेयर पैक तीन ऐसी चीजों को मिलाकर बनता है जो आपकी रोसी में ही मौजूद हैं। इसका मतलब है कि आपको कहीं बाहर जाकर खर्चा करने की बहे जरूरत नेहीं होगी। बस इन तीन चीजों के इस्तेमाल से हेयर पैक बनाने, सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल करें और दो प्रयोगों के बाद ही बालों में आश्चर्यजनक रिजल्ट देखने को मिलेंगे। 

बनाना-हनी-योगर्ट हेयर पैक (Banana hair pack benefits, uses)

जिस हेयर पैक की हम बात कर रहे हैं उसमें केला, शहद और योगर्ट डाला जाता है। योगर्ट देखने में दही जैसा होता है मगर दही से काफी अलग होता है। इसे आप घर पर भी बना सकते हैं लेकिन अगर अधिक मेहनत करने का समय ना हो तो बाजार से रेडीमेड योगर्ट ले आएं। इस हेयर पैक को बनाने में केवल 2 मिनट का समय लगता है।

बनाना हेयर पैक के फायदे

हेयर पैक को बनाने की विधि जानने से पहले आइए पहले इसके इस्तेमाल से मिलने वाले फायदों को जान लेते हैं। इस हेयर पैक में तीन चीजें मिलाई जाती हैं और तीनों चीजों के अपने फायदे हैं। हेयर पैक में मिलाया जा रहा केला हमें सॉफ्ट, स्मूथ बाल देता है। शहद से बालों को पोषण मिलता है और योगर्ट रूखे बालों को ठीक करता है।

योगर्ट में कैल्शियम और विटामिन-दी की भी भरपूर मात्रा होती है जो ड्राई बालों को ठीक करता है। ये हेयर पैक उन लोगों के लिए बेस्ट है जिनके बाल सर्दी-गर्मी दोनों मौसम में ही ड्राई रहते हैं। ये लोग हर मौसम इस हेयर पैक का इस्तेमाल कर अनेकों लाभ पा सकते हैं। इस हेयर पैक का एक और फायदा ये है कि इसके इस्तेमाल के तुरंत बाद बालों में शाइन आ जाती है जो कई दिनों तक बनी रहती है।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में कहीं खो ना जाए बालों की शाइन, फॉलो करें जावेद हबीब के 6 आसान, असरदार टिप्स

हेयर पैक बनाने के लिए आपको चाहिए - 1 केला, 1 चम्मच शहद, 2 से 3 तीन चम्मच योगर्ट। योगर्ट को आप बालों की लम्बाई के अनुसार इस्तेमाल करें।

हेयर पैक बनाने की विधि

एक छोटे बाउल में एक केला डालें। फोर्क चम्मच के इस्तेमाल से इस केले को मैश करें। अब बाउल में 2 चम्मच शहद और कम से कम 2 से 3 चम्मच योगर्ट के डालकर मिक्स करें। एक गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाएगा। इस पेस्ट को ग्राइंडर में डालकर ब्लेंड कर लें। जरूरत पढ़े तो पेस्ट को हल्का पतला करने के लिए और योगर्ट मिला लें।

ऐसे करें इस्तेमाल

जब पेस्ट तैयार हो जाए तो उसे उंगलियों या हेयर ब्रश की मदद से स्कैल्प और पूरे बालों पर अच्छी तरह लगा लें। कम से कम 15 से 20 मिनट लगा रहने दें। इसके बाद नार्मल पानी से पहले इस पेस्ट को बालों से निकालें और फिर माइल्ड शैम्पू (कम केमिकल वाले शैम्पू) की मदद से हेयर वॉश कर लें। इस प्रयोग को शुरुआत में सप्ताह में 2 बार करें। रिजल्ट मिलने पर एक नंबर बढ़ा सकते हैं। कुछ ही दिनों में बाल सॉफ्ट, स्मूथ और सिल्की हो जाएंगे। 

Web Title: Use 3 ingredients hair pack of banana, honey and yogurt to boost hair growth and get long, strong, silky, shiny hair

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे