क्या गर्म तेल से मालिश करने से बढ़ सकती है बालों की ग्रोथ? जानिए क्या है इसका जवाब

By मनाली रस्तोगी | Published: November 15, 2022 07:13 PM2022-11-15T19:13:14+5:302022-11-15T19:13:54+5:30

तनाव, चिंता और थकान सहित ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे हेयर मसाज से ठीक नहीं किया जा सकता है। हालांकि, यह बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के लिए सबसे प्रसिद्ध है।

Can hot oil massage boost hair growth find out here | क्या गर्म तेल से मालिश करने से बढ़ सकती है बालों की ग्रोथ? जानिए क्या है इसका जवाब

क्या गर्म तेल से मालिश करने से बढ़ सकती है बालों की ग्रोथ? जानिए क्या है इसका जवाब

तनाव, चिंता और थकान सहित ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे हेयर मसाज से ठीक नहीं किया जा सकता है। हालांकि, यह बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के लिए सबसे प्रसिद्ध है। जहां बालों की तेल से मालिश करना हमारे बालों के लिए चमत्कार कर सकता है, तो मांओं और दादी-नानी ने लंबे समय से बालों की मालिश के लिए गर्म तेल के उपयोग के लाभों की प्रशंसा की है। तो आइए जानते हैं कि गर्म तेल से बालों की मालिश, जिसे हॉट ऑयल ट्रीटमेंट भी कहा जाता है, बालों के विकास में कैसे मदद कर सकता है।

क्या बालों के लिए हॉट ऑयल ट्रीटमेंट सही है?

सामान्य से सूखे, भंगुर या घुंघराले बालों वाला कोई भी व्यक्ति गर्म तेल से बालों की मालिश से लाभ उठा सकता है क्योंकि यह बालों में नमी को फिर से भरने में मदद करता है। हालांकि, यदि बाल या स्कैल्प चिकनी हो जाती है, तो कोई कम वसायुक्त तेल का उपयोग कर सकता है। जोजोबा और बादाम के तेल उपयुक्त विकल्प हैं क्योंकि उनमें आसानी से अवशोषित होने की प्रवृत्ति होती है।

बालों की मालिश बालों के विकास को कैसे बढ़ावा देती है?

अगर बार-बार लेकिन सावधानी से किया जाए तो स्कैल्प की मालिश बालों के विकास को प्रोत्साहित कर सकती है। अगर हम अपने बालों की जोरदार मालिश करते हैं तो बाल अधिक झड़ सकते हैं। जब हम अपने बालों की मालिश करते हैं तो बालों की कोशिकाएं मजबूत हो जाती हैं और पोषक तत्वों को बालों के रोम तक ले जाती हैं, विकास को बढ़ाती हैं और हमें घने बाल देती हैं। 

अगर आपकी स्कैल्प ऑयली और ग्रीसी है तो ज्यादा मसाज और हॉट ऑयल ट्रीटमेंट से बचें या सही ऑयल का इस्तेमाल करें। ऑयली स्कैल्प पर तेल का इस्तेमाल करने से रोम छिद्र बंद हो सकते हैं और संक्रमण हो सकता है।

हॉट ऑयल ट्रीटमेंट

हम सभी को किसी न किसी समय बालों की समस्याओं का सामना करना पड़ा है। लेकिन बालों के झड़ने या क्षतिग्रस्त बाल हों, हम इन मुद्दों को हल करने का प्रयास कर रहे हैं। भारतीय महिलाओं ने लंबे समय से अपने बालों और खोपड़ी को मजबूत, घने बालों के लिए पौष्टिक गर्म तेलों से मालिश करने की प्राचीन चाल को समझा है।

हमें गर्म तेल का उपयोग क्यों करना चाहिए

चंपी स्कैल्प को हाइड्रेट रखती है और बालों के विकास को बढ़ावा देती है। वास्तव में 2016 के एक अध्ययन से पता चला है कि नियमित रूप से सिर की मालिश ने घने बालों के विकास को बढ़ावा दिया। वहीं, गर्म तेल से सिर की मालिश करने से बालों के क्यूटिकल्स को सील करने का काम होता है, जो आपके बालों को जड़ों से मजबूत और सुरक्षित रखने में मदद करता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Can hot oil massage boost hair growth find out here

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे