Monsoon Haircare: जानिए बारिश के मौसम में बालों को स्वस्थ रखने के बेहतरीन तरीके

By मनाली रस्तोगी | Published: June 21, 2023 06:03 PM2023-06-21T18:03:17+5:302023-06-21T18:03:25+5:30

मानसून का मौसम आराम करने और आराम करने के लिए एक अच्छा समय माना जाता है लेकिन कभी-कभी यह मौसम आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए बड़ी चुनौती बन जाता है।

Best ways to have healthy hair during rainy season | Monsoon Haircare: जानिए बारिश के मौसम में बालों को स्वस्थ रखने के बेहतरीन तरीके

(फाइल फोटो)

मानसून का मौसम आराम करने और आराम करने के लिए एक अच्छा समय माना जाता है लेकिन कभी-कभी यह मौसम आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए बड़ी चुनौती बन जाता है। बढ़ी हुई नमी आपके बालों को आवश्यक नमी और प्राकृतिक तेलों से दूर कर सकती है। आपके बाल रूखे और कमजोर जड़ों वाले हो सकते हैं। यदि आपके बाल दिन में लंबे समय तक नम रहते हैं, तो यह सभी बैक्टीरिया और संक्रमणों के लिए प्रजनन स्थल बन जाता है। 

-अधिकांश लोग बारिश या बूंदाबांदी के दौरान अपने बालों को ढंकना सुनिश्चित करते हैं, अगर आप घर से बाहर निकल रहे हैं तो अपने बालों को ढंकना अच्छा होता है ताकि आप अचानक बौछार से बच न जाएं।

-मानसून के मौसम में अपने बालों की देखभाल करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कुछ अच्छी चम्पी लेना। एक पौष्टिक तेल मालिश रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देगी और मानसून में नम मौसम की स्थिति के कारण खोई हुई सभी नमी को बहाल करेगी। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आप इसे ज़्यादा नहीं करते हैं। हफ्ते में एक बार बालों में तेल लगाना आपको बेहतरीन परिणाम देने के लिए काफी है।

-मेथी के बीज बालों के विकास को बढ़ावा देने, क्षतिग्रस्त बालों को पोषण देने के लिए जाने जाते हैं। अगर आप लंबे, चमकदार और मजबूत बाल पाने की योजना बना रहे हैं, तो मेथी आपके बालों के लिए सबसे अच्छी दोस्त हो सकती है। 

अपने घर पर रेशमी मुलायम बाल पाने के लिए मेथी का मास्क लगाएं। आपको बस इतना करना है कि दो चम्मच मेथी या मेथी दाना रात भर के लिए भिगो देना है। इसे पीसकर पेस्ट बना लें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। पेस्ट को एक घंटे के लिए लगा रहने दें और फिर इसे धो लें।

-यदि आप सुन्दर बाल पाना चाहते हैं, तो अपने आहार में घी को शामिल करना सुनिश्चित करें क्योंकि आवश्यक वसा आपके बालों और खोपड़ी को पोषण देगी। स्वस्थ बाल पाने के लिए आपको दही का सेवन भी करना चाहिए। दही में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और पाचन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि आप अपने बालों में दही को मास्क के रूप में भी लगा सकते हैं।

विटामिन ए, बी12, सी और ई से भरपूर भोजन करें। ये ऐसे पोषक तत्व हैं जो आपके बालों की गुणवत्ता में सुधार करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करेंगे।

Web Title: Best ways to have healthy hair during rainy season

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे