मानसून के मौसम में चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करेंगी ये 7 टिप्स

By मनाली रस्तोगी | Published: July 14, 2023 05:26 PM2023-07-14T17:26:54+5:302023-07-14T17:27:14+5:30

मानसून के मौसम के दौरान हवा में बढ़ी हुई आर्द्रता और नमी के प्रभाव से निपटने के लिए त्वचा की उचित देखभाल आवश्यक हो जाती है। त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए कुछ प्रमुख तरीकों का पालन किया जा सकता है।

7 tips to have healthy-radiant skin during monsoon season | मानसून के मौसम में चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करेंगी ये 7 टिप्स

(फाइल फोटो)

Monsoon Skincare Tips: मानसून के मौसम के दौरान हवा में बढ़ी हुई आर्द्रता और नमी के प्रभाव से निपटने के लिए त्वचा की उचित देखभाल आवश्यक हो जाती है। त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए कुछ प्रमुख तरीकों का पालन किया जा सकता है। सबसे पहले, गंदगी और अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए त्वचा को नियमित रूप से साफ करें। 

दूसरा, त्वचा को भारी महसूस किए बिना हाइड्रेटेड रखने के लिए हल्के, तेल मुक्त मॉइस्चराइजर का उपयोग करें। तीसरा, ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाकर त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाएं। इसके अलावा एक्सफोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है, जबकि भरपूर पानी पीने से आंतरिक जलयोजन बनाए रखने में मदद मिलती है। 

इन मानसून स्किनकेयर टिप्स का पालन करके वे पूरे बरसात के मौसम में अपनी त्वचा को तरोताजा, संतुलित और चमकदार बनाए रख सकते हैं। पूरे मानसून के मौसम में आपकी त्वचा की देखभाल करने में मदद करने के लिए यहां सात त्वचा देखभाल सिफारिशें दी गई हैं। 

अपनी त्वचा को साफ करें 

दिन में दो बार किसी सौम्य क्लींजर से अपना चेहरा धोकर अपनी त्वचा को साफ रखें। इससे उमस भरे दिनों में आपकी त्वचा पर जमा होने वाली गंदगी, अतिरिक्त तेल और पसीने को हटाने में मदद मिलेगी।

नियमित रूप से एक्सफोलिएशन करें 

मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और छिद्रों को खोलने के लिए एक्सफोलिएशन आवश्यक है। अपनी त्वचा को ताज़ा और चमकदार बनाए रखने के लिए सप्ताह में 2-3 बार सौम्य एक्सफ़ोलीएटर का उपयोग करें। हालाँकि, अत्यधिक एक्सफोलिएशन से बचें, क्योंकि यह आपकी त्वचा से उसका प्राकृतिक तेल छीन सकता है।

अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखें 

भले ही मौसम उमस भरा हो, लेकिन अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है। एक हल्का, तेल-मुक्त मॉइस्चराइज़र चुनें जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप हो। आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने से इसका संतुलन बनाए रखने और सूखापन या अत्यधिक तैलीयपन को रोकने में मदद मिलेगी।

धूप से सुरक्षा 

बादल वाले दिनों में भी अपनी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाना न भूलें। कम से कम एसपीएफ 30 वाले ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करें और इसे अपने शरीर के सभी खुले क्षेत्रों पर उदारतापूर्वक लगाएं। हर कुछ घंटों में दोबारा आवेदन करें, खासकर यदि आप लंबे समय तक बाहर हैं।

अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करें 

मॉनसून के दौरान नमी बढ़ने के कारण तैलीय त्वचा और भी तैलीय हो सकती है। अतिरिक्त तेल उत्पादन को नियंत्रित करने के लिए तेल मुक्त या मैटीफाइंग उत्पादों का उपयोग करें। ब्लॉटिंग पेपर दिन भर के अतिरिक्त तेल को हटाने में भी मदद कर सकते हैं।

भारी मेकअप से बचें 

मानसून के दौरान हल्के और पानी प्रतिरोधी मेकअप उत्पादों का चयन करें। भारी मेकअप आपके रोमछिद्रों को बंद कर सकता है और मुंहासों का कारण बन सकता है। इसके बजाय, न्यूनतम दृष्टिकोण अपनाएं और अपनी त्वचा को सांस लेने दें।

आंतरिक रूप से हाइड्रेटेड रहें 

अपनी त्वचा को भीतर से हाइड्रेटेड रखने के लिए पूरे दिन पर्याप्त पानी पिएं। यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखता है।

इसके अलावा गंदगी और बैक्टीरिया के स्थानांतरण को रोकने के लिए स्वस्थ आहार लें, पर्याप्त नींद लें और अपने चेहरे को बार-बार छूने से बचें। ये स्किनकेयर टिप्स आपको मानसून के मौसम के दौरान चमकदार, स्वस्थ रंग बनाए रखने में मदद करेंगी।

Web Title: 7 tips to have healthy-radiant skin during monsoon season

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे