Hair Care Tips: स्वस्थ बालों के लिए आजमाएं ये 7 हेयरकेयर टिप्स, रात को सोने से पहले करें ट्राई

By मनाली रस्तोगी | Published: August 22, 2022 05:18 PM2022-08-22T17:18:21+5:302022-08-22T17:19:12+5:30

बालों को स्वस्थ रखने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनका आपको सोने से पहले पालन करना चाहिए।

7 Best hair care tips to follow at night for healthy locks | Hair Care Tips: स्वस्थ बालों के लिए आजमाएं ये 7 हेयरकेयर टिप्स, रात को सोने से पहले करें ट्राई

Hair Care Tips: स्वस्थ बालों के लिए आजमाएं ये 7 हेयरकेयर टिप्स, रात को सोने से पहले करें ट्राई

Highlightsहमारे बालों को लगातार संवारने की जरूरत होती है, इसलिए जरूरी है कि आप सोने से पहले अपने बालों को ब्रश जरूर करें।स्वस्थ बालों के लिए सिर और बालों की मालिश करना जरूरी है।अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल स्वस्थ और चमकदार हों तो अपने बालों को ज्यादा टाइट न बांधें।

Hair Care Tips: आजकल की बिजी लाइफस्टाइल के बीच रात में बालों की देखभाल करना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में सही से देखभाल न हो पाने की वजह से हमारे बाल काफी बेजान हो जाते हैं। इसी क्रम में अगर आप स्वस्थ बाल चाहते हैं तो इसके लिए रात को सोने से पहले कुछ हेयरकेयर टिप्स जरूर फॉलो करें। 

बालों को ब्रश करें

हमारे बालों को लगातार संवारने की जरूरत होती है, इसलिए जरूरी है कि आप सोने से पहले अपने बालों को ब्रश जरूर करें। बहुत से लोग मानते हैं कि दिन में 100 बार बालों को ब्रश करने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है और बाल चमकदार बनते हैं। लेकिन ऐसा कोई वैज्ञानिक अध्ययन नहीं है जो इस दावे को साबित कर सके, मगर सोने से पहले अपने बालों को पैडल ब्रश से धीरे से ब्रश करने से यह सुनिश्चित हो जाएगा कि आपके बाल उलझे नहीं हैं।

अपने बालों और सिर की मालिश करें

स्वस्थ बालों के लिए सिर और बालों की मालिश करना जरूरी है। स्वस्थ सिर की त्वचा स्वस्थ बालों की ओर ले जाती है, इसलिए हर रात सोने से पहले दो से पांच मिनट तक अपने सिर की मालिश करें। यह रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है और सिर को स्वस्थ रखता है। 

सीरम का इस्तेमाल करें

हेयर सीरम बालों में चमक लाता है, फ्रिज को नियंत्रित करता है, उलझन को कम करता है, बालों को नुकसान से बचाता है और बालों को पोषण देता है। अगर आप सूखे बालों की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आपको रात को सोने से पहले स्कैल्प सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए। बेहतर परिणामों के लिए सीरम लगाने से पहले सुनिश्चित करें कि आपका स्कैल्प साफ है।

ओवरनाइट हेयरकेयर ट्रीटमेंट फॉलो करें

बालों के पतले होने, रूसी, खुजली वाले बालों और अन्य समस्याओं को रोकने के लिए बालों की उचित देखभाल की दिनचर्या का पालन किया जाना चाहिए। अगर हम अपने बालों से काफी प्यार करते हैं, तो हमें अपने साप्ताहिक हेयर केयर रूटीन में DIY हेयर मास्क को शामिल करना चाहिए। आप अपने बालों को हाइड्रेट करने के लिए हेयर मास्क लगा सकते हैं और इसे रात भर के लिए छोड़ सकते हैं।

बालों को कस कर न बांधें

अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल स्वस्थ और चमकदार हों तो अपने बालों को ज्यादा टाइट न बांधें। सोते समय अपने बालों को सुरक्षित रखने के बेहतरीन तरीकों में से एक है अपने बालों को ठीक से बांधना। टाइट हेयर स्टाइल बालों को नुकसान पहुंचाते हैं और उलझते हैं जो अंततः बालों के टूटने का कारण बनते हैं। यह ट्रैक्शन एलोपेसिया का कारण भी बन सकता है, इसलिए अपने बालों को कसकर बांधकर अपने बालों और सिर पर बहुत अधिक दबाव न डालें।

गीले बालों के साथ न सोएं

जब आपके बाल गीले होते हैं, तो उनके क्षतिग्रस्त होने की संभावना अधिक हो जाती है और यही कारण है कि गीले होने पर अपने बालों में कंघी न करने की सलाह दी जाती है। रात में अपने बालों को धोने से बचें क्योंकि इससे बालों को नुकसान हो सकता है। जब बालों के स्ट्रैंड गीले होते हैं, तो बालों में प्रोटीन बॉन्ड कमजोर हो जाते हैं, जिससे उन्हें नुकसान होने का खतरा अधिक होता है।

बालों में तेल लगाएं

बालों के तेल के कई फायदे हैं: यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है, तनाव से राहत देता है, बालों को मजबूत बनाता है, रूसी को रोकता है और बालों को चमकदार बनाता है। अपने बालों को हाइड्रेटेड और पोषित रखने के लिए सोने से पहले अपने बालों की तेल से मालिश करें। ऐसा करने से बालों का रूखापन दूर होगा और बालों के स्ट्रैंड्स के बीच घर्षण को कम करने में भी मदद मिलेगी। 

 

Web Title: 7 Best hair care tips to follow at night for healthy locks

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे