Skincare Tips: गर्मी की धूप से खुद को बचाने में मदद करेंगे ये टिप्स, आजमाकर देखें

By मनाली रस्तोगी | Published: May 23, 2023 05:39 PM2023-05-23T17:39:57+5:302023-05-23T17:40:17+5:30

तेज गर्मी के महीनों में सन प्रोटेक्शन फैक्टर या एसपीएफ आपका सबसे अच्छा दोस्त है। यह सनबर्न, स्किन कैंसर और समय से पहले बूढ़ा होने की बुरी ताकतों से लड़ता है।

5 Ways How To Shield Yourself From Summer Sun | Skincare Tips: गर्मी की धूप से खुद को बचाने में मदद करेंगे ये टिप्स, आजमाकर देखें

(फाइल फोटो)

Skincare Tips: जैसे-जैसे दिन लंबे होते जा रहे हैं और सूरज की चमक तेज होती जा रही है, हममें से कई लोग धूप में बाहर अधिक समय बिताने के लिए उत्सुक हैं। चाहे वह पूल के किनारे आराम कर रहा हो, बीच वॉलीबॉल खेल रहा हो, या पहाड़ों में लंबी पैदल यात्रा कर रहा हो, अपने मूड को बेहतर करने और अपनी आत्मा को ऊर्जावान बनाने के लिए धूप में एक दिन जैसा कुछ नहीं है। 

हालाँकि, जितना हम सूरज की गर्मी और रोशनी का आनंद लेते हैं, उतना ही यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह हमारी त्वचा के लिए भी बहुत हानिकारक हो सकता है। तो इससे पहले कि आप बाहर निकलें, सुनिश्चित करें कि आप कुछ सनस्क्रीन पैक कर रहे हैं। तेज गर्मी के महीनों में सन प्रोटेक्शन फैक्टर या एसपीएफ आपका सबसे अच्छा दोस्त है। यह सनबर्न, स्किन कैंसर और समय से पहले बूढ़ा होने की बुरी ताकतों से लड़ता है।

सनस्क्रीन हमेशा लगाएं

सनस्क्रीन में एसपीएफ आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक पराबैंगनी (यूवी) किरणों से बचाता है। ये किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं और सनबर्न का कारण बन सकती हैं, जो न केवल दर्दनाक होता है बल्कि आपकी त्वचा के कैंसर के विकास के जोखिम को भी बढ़ाता है।

कोई भी अपनी गर्मियों को एलोवेरा के साथ घर के अंदर छिपाकर नहीं बिताना चाहता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप बाहर निकलने से पहले कुछ एसपीएफ लगा रहे हैं।

धूप से बचें

यदि आप अधिक समय के लिए बाहर रहने वाले हैं, तो जितना हो सके छाया में रहने का प्रयास करें। यह आपके समग्र सूर्य के जोखिम को कम करने और सनबर्न और त्वचा की क्षति के जोखिम को कम करने में मदद करेगा। छाता साथ रखें या टोपी पहनने से भी मदद मिल सकती है।

सुरक्षात्मक कपड़े पहनें

लंबी बाजू की शर्ट, पैंट और टोपी पहनने से भी आपकी त्वचा को धूप से बचाने में मदद मिल सकती है। सूती या लिनन जैसे हल्के, सांस लेने वाले कपड़ों से बने कपड़ों की तलाश करें। दुपहिया वाहन चलाते समय या धूप में निकलते समय स्कार्फ बहुत मददगार हो सकता है।

चश्मा जरूर पहनें

धूप भी आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिए यूवी प्रोटेक्शन वाले सनग्लासेस जरूर पहनें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: 5 Ways How To Shield Yourself From Summer Sun

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे