मानसून के दौरान मुंहासों से बचने में आपकी मदद करेंगे ये 5 सरल टिप्स, आजमाकर देखें

By मनाली रस्तोगी | Published: July 8, 2023 05:06 PM2023-07-08T17:06:13+5:302023-07-08T17:06:34+5:30

मानसून चिलचिलाती गर्मी से राहत तो देता है, लेकिन साथ ही त्वचा संबंधी समस्याएं भी लेकर आता है। इस मौसम में नमी और पसीने के कारण मुंहासे निकलना काफी आम है, जिससे रोमछिद्र बंद हो सकते हैं और बैक्टीरिया पनप सकते हैं।

5 simple tips for avoiding acne during monsoon | मानसून के दौरान मुंहासों से बचने में आपकी मदद करेंगे ये 5 सरल टिप्स, आजमाकर देखें

(फाइल फोटो)

मानसून चिलचिलाती गर्मी से राहत तो देता है, लेकिन साथ ही त्वचा संबंधी समस्याएं भी लेकर आता है। इस मौसम में नमी और पसीने के कारण मुंहासे निकलना काफी आम है, जिससे रोमछिद्र बंद हो सकते हैं और बैक्टीरिया पनप सकते हैं। हालाँकि, कुछ सरल रणनीतियों के साथ, आप मानसून के दौरान मुंहासे को प्रभावी ढंग से रोक सकते हैं और प्रबंधित कर सकते हैं। 

अपना चेहरा साफ रखें

मुंहासों को रोकने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है चेहरे को साफ बनाए रखना। मानसून के दौरान, विशेष रूप से मुंहासे-प्रवण त्वचा के लिए तैयार किए गए सौम्य क्लींजर का उपयोग करके दिन में दो बार अपना चेहरा साफ करना आवश्यक हो जाता है।

ऐसे क्लीन्जर की तलाश करें जिनमें सैलिसिलिक एसिड या बेंज़ॉयल पेरोक्साइड हो, क्योंकि ये तत्व छिद्रों को खोलने और मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। कठोर साबुन का उपयोग करने या ज़ोर से रगड़ने से बचें, क्योंकि वे आपकी त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं और मुंहासे को बदतर बना सकते हैं।

उचित रूप से मॉइस्चराइज करें

हालाँकि मानसून के दौरान आर्द्रता का स्तर अधिक होता है, लेकिन आपकी त्वचा को पर्याप्त रूप से नमीयुक्त रखना महत्वपूर्ण है। तेल-मुक्त और गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइज़र की तलाश करें जो हल्के हों और त्वचा द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाएं। 

ये मॉइस्चराइजर छिद्रों को बंद किए बिना त्वचा की नमी के संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं। सफाई के बाद मॉइस्चराइजर लगाने से अत्यधिक तेल उत्पादन को रोकने में मदद मिलती है, जिससे मुंहासे हो सकते हैं।

अपना चेहरा छूने से बचें

मानसून के दौरान हमारे हाथ विभिन्न सतहों के संपर्क में आते हैं और उनमें गंदगी, बैक्टीरिया और अन्य अशुद्धियाँ हो सकती हैं। अपने चेहरे को बार-बार छूने से ये दूषित पदार्थ आपकी त्वचा में स्थानांतरित हो सकते हैं, जिससे मुंहासे निकल सकते हैं। 

जितना संभव हो सके अपने चेहरे को छूने से बचें, और यदि आपको इसे छूने की ज़रूरत है, तो सुनिश्चित करें कि आपके हाथ साफ हैं। यह साधारण आदत मानसून के दौरान मुंहासों को रोकने में काफी मदद कर सकती है।

नॉन-कॉमेडोजेनिक मेकअप का प्रयोग करें

मेकअप प्रेमियों को मानसून के दौरान सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि भारी और तेल आधारित सौंदर्य प्रसाधन मुंहासे को खराब कर सकते हैं। गैर-कॉमेडोजेनिक या तेल-मुक्त मेकअप उत्पादों का चयन करें जो आपके छिद्रों को बंद नहीं करते हैं। 

पानी-आधारित फ़ाउंडेशन, हल्के पाउडर और तेल-मुक्त ब्लश और ब्रोंज़र की तलाश करें। इसके अतिरिक्त, बिस्तर पर जाने से पहले अपना मेकअप अच्छी तरह से हटाना याद रखें ताकि आपकी त्वचा को सांस लेने और रात भर ठीक होने का मौका मिल सके।

स्वस्थ आहार और हाइड्रेशन बनाए रखें

स्वस्थ आहार और उचित हाइड्रेशन त्वचा को साफ़ बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मानसून के दौरान, एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे ताजे फल और सब्जियां शामिल करें, जो सूजन से निपटने और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

इसके अतिरिक्त, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। मीठे और चिकने खाद्य पदार्थों के अत्यधिक सेवन से बचें क्योंकि ये मुंहासे की समस्या को बढ़ा सकते हैं।

Web Title: 5 simple tips for avoiding acne during monsoon

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे