तरबूज के इस फेस मास्क से 10 मिनट में पाएं निखरी त्वचा

By गुलनीत कौर | Published: June 2, 2018 11:22 AM2018-06-02T11:22:14+5:302018-06-02T11:22:14+5:30

तरबूज में विटामिन-ए, ई, सी और बी6 सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

5 effective watermelon face masks for summer in hindi | तरबूज के इस फेस मास्क से 10 मिनट में पाएं निखरी त्वचा

watermelon

गर्मियों में कई सारे मौसमी फल बाजार में आते हैं।  आप एक-एक करके इन सभी का सुंदरता बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। आज हम आपको बताएंगे लाल-लाल तरबूज के इस्तेमाल से कैसे आप निखरी त्वचा पा सकती हैं। ना केवल इसके सेवन से, बल्कि इसे स्किन पर इस्तेमाल करने के भी कई फायदे होते हैं। 

तरबूज एक ऐसा फल है जिसमें 93 प्रतिशत पानी होता है।  इसके सेवन से बॉडी हाइड्रेट रहती है और शरीर को पानी की कमी नहीं होती है।  इसलिए गर्मियों में इस रसीले फल का अधिक से अधिक सेवन करने की सलाह दी जाती है।  इस खासियत के अलावा तरबूज में विटामिन-ए, ई, सी और बी6 मौजूद होते हैं। इनके बॉडी में जाने से कई तरह की बीमारियों से हमारा बचाव संभव है। लेकिन सौन्दर्य निखारने के लिए तरबूज को प्रयोग में कैसे लाया जाए, आइए आपको बताते हैं तरबूज के इस्तेमाल से बनने वाले कुछ फेस पैक के बारे में। इनका इस्तेमाल आपको प्राकृतिक खूबसूरती दे सकता है।  

1. तरबूज और खीरा

तरबूज और खीरा को ब्लेंडर में मिक्स कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से धो लें।  यह पेस्ट आपको सूरज की किरणों से होने वाली टैनिंग, डार्क स्किन, धब्बों आयर डार्क पैचेस से छुटकारा दिलाएगा।

2. तरबूज और केला

एक केला मैश करके उसमें तरबूज का रस मिला दें।  दोनों को अच्छी तरह मिक्स करके एक पतला पेस्ट तैयार कर लें। अप इसे चेहरे पर लगाकर सूखने तक का इन्तजार करें। इस पेस्ट से आपके चेहरे पर निखार आएगा और केले में मौजूद विटामिन-बी चेहरे पर होने वाले कील-मुंहासों से छुटकारा दिलाएगा। 

3. तरबूज और दूध

एक चम्मच तरबूज के रस में एक चम्मच ही दूह मिला लें। आप चाहें तो तरबूज के रस में मिल्क पाउडर का इस्तेमाल करके पेस्ट भी बना सकती हैं। इन दोनों के मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। अगर चेहरे की स्किन डार्क हो गई है, दाग-धब्बे हैं, टैनिंग है तो इन सभी का इलाज इस फेस मास्क से हो जायेगा।

4. तरबूज और एलोवेरा

इन दोनों का मिश्रण एक प्रकार के मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। फ्रेश आलोवेरा में से जेल निकालकर उसमें एक चम्मच तरबूज का रस मिलाएं। दोनों को अच्छी तरह मिलाएं और फिर चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने पर ठंडे पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में आम से बनाएं ये 3 फेसपैक, 10 मिनट में मिलेगा नेचुरल ग्लो

5. तरबूज और शहद

अगर स्किन जरूरत से ज्यादा ड्राई लगने लगे और त्वचा मुरझाने लगे तो स्किन को हाइड्रेट करने की आवश्यक्ता होती है। इसके लिए एक चम्मच तरबूज के रस में आधा चम्मच शहद मिलाकर मिक्स कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद धो लें। स्किन का रूखापन कम होगा, त्वचा को लंबे समय के लिए भरपूर ऑइल मिलेगा और इंस्टेंट ग्लो भी मिलेगा।

फोटो: एबीसी न्यूज

Web Title: 5 effective watermelon face masks for summer in hindi

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे