Exclusive Interview: पहले ही प्रयास में भोपाल की सृष्टि ने पास की UPSC 2018 परीक्षा, भारत में 5वीं रैंक और लड़कियों में अव्वल

By ज्ञानेश चौहान | Published: April 7, 2019 03:59 PM2019-04-07T15:59:06+5:302019-04-07T16:02:15+5:30

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल की सृष्टि जयंत देशमुख ने UPSC 2018 परीक्षा में पांचवी रैंक हासिल की है। साथ ही लड़कियों में सृष्टि ने पूरे देश में पहला स्थान हासिल किया है।

UPSC Result 2018 Topper Exclusive Interview Women's topper Srushti Deshmukh 5th Rank In UPSC 2018 Exam | Exclusive Interview: पहले ही प्रयास में भोपाल की सृष्टि ने पास की UPSC 2018 परीक्षा, भारत में 5वीं रैंक और लड़कियों में अव्वल

UPSC 2018 परीक्षा में सृष्टि जयंत देशमुख ने पांचवी रैंक हासिल की है

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा 2018 के फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। इस परीक्षा में मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल की सृष्टि जयंत देशमुख (23 साल) ने पांचवी रैंक हासिल की है। साथ ही लड़कियों में सृष्टि ने पूरे देश में पहला स्थान हासिल किया है। सृष्टि पेशे से केमिकल इंजीनियर हैं। लोकमत न्यूज के साथ विशेष बात-चीत में सृष्टि ने बताया कि उन्होंने अपनी तैयारी दो हिस्सों में की थी। यहां हम आपको बता रहे हैं यूपीएससी में पांचवी रैंक प्राप्त करने वाली सृष्टि जयंत देशमुख से किए गए कुछ सवाल-जवाब।

सवाल- UPSC एग्जाम 2018 पास करने के लिए आपने तैयारी कैसे की थी?
जवाब-  मैंने अपनी पूरी तैयारी को दो भागों में बांटा था। एक प्रिपरेशन में बुक्स और पेपर्स का सही सिलेक्शन रखा। दूसरी प्रिपरेशन में मेंटल प्रिपरेशन को बेहतर करने की कोशिश की। साइकोलॉजिकली खुद को बूस्ट किया और पूरी प्रिप्रेशन के दौरान मिटिवेटेड रही।

सवाल-  ये तैयारी आप कब से कर रहे हैं?
जवाब- मैंने UPSC की तैयारी कॉलेज के दूसरे साल से ही शुरु कर दी थी। इस समय मुझे UPSC की तैयारी करना ज्यादा इंटरेस्टिंग लगने लगा।

सवाल- यूपीएससी इंटरव्यू की तैयारी आपने कैसे की?
जवाब- सबसे पहले मैंने अपना डीटेल एप्लीकेशन फॉर्म सबसे अच्छे से प्रिपेयर किया क्योंकि इंटरव्यूअर के सामने हमारे बेकग्राउंड की सारी जानकारी होती है जिसमें से वे सवाल करते हैं तो मैंने सबसे पहले इसको प्रिपेयर किया। इसके अलावा मैंने मोक इंटरव्यूज भी लिए जिससे मुझे यह आइडिया मिला कि कैसी बॉडी लैंग्वेज होनी चाहिए, कैसी पर्सनैलिटी होनी चाहिए तो यह मेरे लिए काफी हेल्पफुल रहा।

सवाल- क्या मोक इंटरव्यू से आपको ज्यादा हेल्प मिली?
जवाब- जी हां... मोक इंटरव्यू फिनिशिंग टच देते हैं। इससे हमें इंप्रूवमेंट पॉइंट्स की जानकारी मिलती है। साथ ही मोक इंटरव्यू से हमें यह जानकारी मिल जाती है कि हमारा कौन-सा एरिया ब्लॉकिंग है या हमें किस जगह दिक्कत आ रही है। 

सवाल- ये आपका कौन-सा अटैम्ट था?
जवाब- ये मेरा पहला अटैम्ट था। 

सवाल- आपने पढ़ाई कहां से की है?
जवाब- मेरी स्कूलिंग भोपाल से हुई है। ग्रेजुएशन एलएनसीटी कॉलेज भोपाल से ही किया है जो कि एक प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेज है। साल 2018 में मैंने ग्रेजुएशन कंप्लीट किया है। 

सवाल- UPSC की तैयारी के लिए कोचिंग की मदद ली थी?
जवाब- जी हां मैंने भोपाल में ही कोचिंग की मदद ली थी। साथ ही मैंने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स का काफी यूज किया जहां आपको काफी सारे टेस्ट प्रोवाइड किए जाते हैं। कुछ ऐसी कोचिंग्स ही हैं जो ऑनलाइन अपनी क्लासेस चलाते हैं उससे भी मुझे काफी हेल्प मिली।

सवाल- आपका ऑप्शनल सब्जेक्ट क्या था?
जवाब- मेरा ऑप्शनल सब्जेक्ट सोशियोलॉजी था। 
 
सवाल- जो स्टूडेंट्स अभी यूपीएससी एग्जाम्स की तैयारी कर रहे हैं उन्हें मोटिवेट करने के लिए आप क्या मैसेज देना चाहते हैं?
जवाब- मैं सभी को यही मैसेज देना चाहूंगी कि बड़े सपने देखें। मैं साधारण फैमिली से हूं किसी ने पहले कोई एग्जाम नहीं दिया था। शुरुआत में थोड़ा डर लगता था लेकिन मैंने काफी मेहनत की। अंत में यही कहना चाहूंगी कि आप बड़ा सपना देखें और उसी लेवल पर मेहनत भी करें।

Web Title: UPSC Result 2018 Topper Exclusive Interview Women's topper Srushti Deshmukh 5th Rank In UPSC 2018 Exam

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे