यूपी में शिक्षकों के लिए जारी हुआ फरमान, चप्पल पहनकर स्कूल गए तो जाएगी नौकरी

By धीरज पाल | Published: July 7, 2018 01:44 PM2018-07-07T13:44:06+5:302018-07-07T13:44:06+5:30

देशभर में स्मार्ट बनने की होड़ में अब यूपी के शिक्षक भी शामिल होंगे। यूपी के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को अब स्मार्ट दिखना होगा।

UP Government School new parameters for teachers, not wearing sandals | यूपी में शिक्षकों के लिए जारी हुआ फरमान, चप्पल पहनकर स्कूल गए तो जाएगी नौकरी

यूपी में शिक्षकों के लिए जारी हुआ फरमान, चप्पल पहनकर स्कूल गए तो जाएगी नौकरी

नई दिल्ली, 7 जुलाई: देशभर में स्मार्ट बनने की होड़ में अब यूपी के शिक्षक भी शामिल होंगे। यूपी के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को अब स्मार्ट दिखना होगा। शिक्षकों को स्मार्ट बनाने के लिए शिक्षा विभाग ने पैरामीटर तय कर दिए हैं। पैरामीटर के मुताबिक प्रथामिक और उच्च प्राथमिक के शिक्षकों को बिना दाढ़ी बनाए और चप्पल पहनकर विद्यालय नहीं आ सकेंगे। यह पैरामीटर बेसिक शिक्षा विभाग के नए अपर मुख्य सचिव डॉ. प्रभात ने तय किया है। इतना ही नहीं शिक्षकों को 4 आई मानक परक खरा उतना होगा।

चप्पल पहन गए स्कूल तो हो जाएगी छुट्टी 

शिक्षा विभाग द्वारा जारी फरमान में कहा गया कि अगर शिक्षक चप्पल पहन कर स्कूल गए तो उनकी छुट्टी कर दी जाएगी। बेसिक शिक्षा के नए सचिव ने कार्यभार संभालते हुए ऐलान किया है। उन्होंने इन विद्यालयों की अलग पहचान के लिए डॉ. कुमार ने 5 बिंदु तय किए हैं। बताया जा रहा है कि डॉ. कुमार प्राइवेट स्कूलों से प्रतिस्पर्धा करने के लिए कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें प्राइवेट स्कूलों से प्रतिस्पर्धा के लिए हर स्तर को बदलना होगा। उन्होंने इसके लिए 4-आई और 5 कार्यों का फॉर्मूला सुझाया। शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के लिए 4 आई मानक तय किया है। इंटिग्रिटी, इंडस्ट्री, इंटेलीजेंस व इंडिविजुअलिटी।

देश में उच्च शिक्षा पर नए सिरे से विचार की जरूरत है!

कार्यभार संभालते हुए उन्होंने शिक्षकों के अधिकार की भी बात की। उन्होंने कहा कि अफसर अब शिक्षकों से अब मनमाने ढंग से काम नहीं करा सकते हैं। इसके लिए उन्होंने ठोस कदम उठाए हैं। उन्होंने मिड डे मील सहित विभाग की विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों पर अलग-अलग चर्चा करने की बात कही है।

15 जुलाई को आ सकता है UPSC सिविल सर्विसेस प्रीलिम्स 2018 का रिजल्ट, यहां करें चेक

शिक्षकों के हित की बात करते हुए उन्होंने कहा कि समय से शिक्षकों का वेतन मिलना चाहिए। इसके अलावा शिक्षकों की समय से छुट्टियों की स्वीकृति हो। इससे हमारे शिक्षा में भी सुधार की गुंजाइशे बढ़ जाएंगी।  

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें!
    

Web Title: UP Government School new parameters for teachers, not wearing sandals

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे