JEE Main 2021: क्या कम होगा जेईई मेन का सिलेबस? यहां जानें पूरी जानकारी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 29, 2020 08:03 PM2020-11-29T20:03:43+5:302020-11-29T20:08:09+5:30

JEE Main 2021 Syllabus अभ्यर्थियों के बीच एक प्रमुख चर्चा का विषय बना हुआ है। अभ्यर्थी सिलेबस को लेकर काफी उत्साहित है क्योंकि CBSE बोर्ड ने अपने पाठ्यक्रमों से 30 % सिलेबस कम कर दिया था, तो  कुछ सूत्रों के मुताबिक NTA भी जीईई  मेन 2021 के पाठ्यक्रम से कुछ प्रतिशत तक का सिलेबस कम कर सकता है।

JEE Main 2021: Exam Dates (Postponed?), Syllabus, Application Form, here Details | JEE Main 2021: क्या कम होगा जेईई मेन का सिलेबस? यहां जानें पूरी जानकारी

कुछ समय पहले तक, JEE Main 2021 की परीक्षा को लेकर अभ्यर्थियों के बीच तनाव का माहौल चल रहा था

HighlightsNTA) जल्द ही JEE Main 2021 की आवेदन की तारीख घोषित कर सकती हैJEE Main परीक्षा NTA द्वारा साल में दो बार कराई जाती है।

National Testing Agency (NTA) जल्द ही JEE Main 2021 की आवेदन की तारीख घोषित कर सकती है। बता दें कि JEE Main परीक्षा NTA द्वारा साल में दो बार कराई जाती है। जो कि जनवरी और अप्रैल माह में सम्पन्न होती है। इस परीक्षा के माध्यम से अभ्यर्थियों को देश के उच्च संस्थान जैसी IITs, NITs, GFITs, IIITs तथा अन्य संस्थानों में प्रवेश दिया जाता है। 

कुछ समय पहले तक, JEE Main 2021 की परीक्षा को लेकर अभ्यर्थियों के बीच तनाव का माहौल चल रहा था और कुछ सूत्रों का यह भी मानना था कि परीक्षा रद्द भी हो सकती है, हालांकि इस पर कोई अधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं हुए थी, परन्तु अब यह स्पष्ट हो गया है कि परीक्षा रद्द नहीं होगी परन्तु, अभ्यर्थी परीक्षा के आयोजन में थोड़ी विलंब की उम्मीद कर सकते हैं।

एनटीए (NTA) के सलाहकारों तथा कुछ सूत्रों के अनुसार, परीक्षा के उम्मीदवार JEE Main January 2021 सत्र के जल्द आरम्भ होने की उम्मीद कर सकते हैं। सलाहकारों तथा कुछ सूत्रों के मुताबिक, JEE Main 2021 की आवेदन प्रक्रिया दिसंबर माह के प्रथम सप्ताह से शुरू हो जायेंगी। 

अभ्यर्थियों को आवेदन पत्र भरने के लिए पूरे एक माह का समय दिया जायेगा तथा आवेदन प्रक्रिया दिसंबर के आखिरी सप्ताह तक बंद कर दी जाएगी। आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्च्यात अभ्यर्थियों को परीक्षा में प्रवेश के लिए एडमिट कार्ड जनवरी माह के मध्य से उपलब्ध कराये जायेंगे।

कोरोना महामारी के मध्य नजर, NTA JEE Main 2021 के प्रथम सत्र की परीक्षा को कुछ जरूरी मापदंडों के साथ जनवरी माह के बजाय फरवरी के माह में आयोजित करा सकता है, हालाँकि अभी तक NTA ने इस पर स्पष्ट रूप से कुछ नहीं कहा है और JEE Main 2021 पर आधिकारिक बयान आना अभी बाकी है।

क्या कम होगा JEE Main 2021 का सिलेबस?

JEE Main 2021 Syllabus अभ्यर्थियों के बीच एक प्रमुख चर्चा का विषय बना हुआ है। अभ्यर्थी सिलेबस को लेकर काफी उत्साहित है क्योंकि CBSE बोर्ड ने अपने पाठ्यक्रमों से 30 % सिलेबस कम कर दिया था, तो  कुछ सूत्रों के मुताबिक NTA भी जीईई  मेन 2021 के पाठ्यक्रम से कुछ प्रतिशत तक का सिलेबस कम कर सकता है। सलाहकारों तथा न्यूज़ सूत्रों के अनुसार, यह भी एक चर्चा का विषय है क्योंकि सिलेबस सिर्फ कुछ ही बोर्ड्स ने कम किया है और ज्यादातर बोर्ड्स का पाठ्यक्रम पिछले वर्ष की तरह ही है। पाठ्यक्रमों में असमानता होने के कारण पाठ्यक्रम को कुछ बोर्ड्स के लिए कम करना चर्चा का विषय है, तथा अंतिम निर्णय Information Bulletin के माध्यम से ही दिया जायेगा।

Web Title: JEE Main 2021: Exam Dates (Postponed?), Syllabus, Application Form, here Details

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे