JEE Exam: अप्रैल में होने वाली परीक्षा को लेकर अहम सूचना जारी, जानें कब रिलीज होंगे एप्लीकेशन फार्म

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: January 29, 2019 01:39 PM2019-01-29T13:39:07+5:302019-01-29T13:39:07+5:30

आप jeemain.nic.in वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फार्म भर सकते है,अप्रैल में होगीं परीक्षा

JEE Exam: Some important information about the examination in April, will be released soon. | JEE Exam: अप्रैल में होने वाली परीक्षा को लेकर अहम सूचना जारी, जानें कब रिलीज होंगे एप्लीकेशन फार्म

प्रतीकात्मक तस्वीर

नेशनल टेस्टिंग ऐजेंसी इस बार जेईई की पहली परीक्षा जनवरी में करा चुकी है। उसका रिज्ल्ट भी उम्मीदवार देख चुके होगें। पहली बार ऐसा हुआ की केंडीडेट साल में दो बार परीक्षा दे सकता है। जईई एडवांस में आयु सीमा बढ़ाने के बाद परीक्षार्थी की संख्या में वृद्धि हुई है। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे है। जिससे आपको अप्रैल में होने वाले एग्जाम में स्कोर करने में मदद मिलेगी।

जेईई मेन की परीक्षा के लिए जल्द होगें रजिस्ट्रेशन

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अप्रैल में होने वाली परीक्षाओं को लेकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बारे में जानकारी दी है। आप jeemain.nic.in वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फार्म भर सकते है। 8 फरवरी से लेकर 7 मार्च तक आप ऐप्लीकेशन फार्म भर सकते है। जेईई मेन 2019 परीक्षा के दो अंकों में से बेहतर को देखते हुए 2019 की रैंक जारी की जाएगी। 

क्या है वो महत्तवपूर्ण बातें

जेईई मेन 2019 जनवरी की परीक्षा में विनम्र पाठ्यपुस्तक एक बड़ी हिट थी। जबकि NCERT से पूछे गए प्रश्नों की सही संख्या निर्धारित नहीं की गई थी। छात्रों और एक्सपर्ट का मानना है कि जनवरी के एग्जाम में रसायन विज्ञान मोटे तौर पर NCERT पाठ्य पुस्तक पर आधारित थी।  छात्रों को अप्रैल परीक्षा के लिए एनसीईआरटी के माध्यम से जाने के लिए अच्छी तरह से भुगतान करना पड़ सकता है।

स्लेब्स पर ध्यान दें

अगर आपको अपनी रैंक में सुधार करना है। जेईई मेन की परीक्षा में कई टॉपर्स ने गणित में  100 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। इंटरव्यू लेने वाले टॉपर्स ने वास्तव में फिजिक्स और मैथेमेटिक्स दोनों में 100 परसेंटाइल स्कोर किया है। रैंकिंग मापदंडों को ध्यान में रखते हुए। छात्रों को अपनी श्रेणी में सुधार करने के लिए, गणित अनुभाग में अधिकतम अंक प्राप्त करने के लिए लक्ष्य करना चाहिए।

परीक्षा को लेकर एनटीए ने 11वीं और 12वीं के सलेब्स को दो अनुपात में बांटा गया है। जिसमें फिजिक्स, कैमेस्ट्री और गणित शामिल है।  टापर्स ने जानकारी साझा की जिसमें उन्होने बताया कि सीबीएसई व एनसीआरटी में 11वीं कक्षा के पाठ्यक्रम में से 35 प्रतिशत और 12 वीं कक्षा के पाठ्यक्रम में से 65 प्रतिशत भाग परीक्षा में दिया जाता है।

Web Title: JEE Exam: Some important information about the examination in April, will be released soon.

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे