Coronavirus: लॉकडाउन में टीवी पर पढ़ाई, आज से दूरदर्शन पर चलेंगी यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की कक्षाएं, ये है टाइम

By प्रिया कुमारी | Published: May 1, 2020 10:49 AM2020-05-01T10:49:41+5:302020-05-01T11:00:51+5:30

कोरोना महामारी के कारण छात्रों की पढ़ाई में हो रहे नुकसान के लिए यूपी बोर्ड ने उम्दा कदम उठाया है। यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए दूरदर्शन पर सभी विषयों के लिए क्लास का आयोजन किया गया है।

For UP Board 10th and 12th students, all subjects will telecast on DD Swayamprabha | Coronavirus: लॉकडाउन में टीवी पर पढ़ाई, आज से दूरदर्शन पर चलेंगी यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की कक्षाएं, ये है टाइम

10वीं और 12वी के छात्रों के लिए डीडी स्वयंप्रभा पर प्रसारण (photo-social media)

Highlights यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 1 मई 2020 से दूरदर्शन पर 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए विशेष क्लास कराने का फैसला लिया है।कक्षाओं का प्रसारण डीडी स्वयंप्रभा पर प्रतिदिन सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक किया जाएगा।

कोरोना महामारी के कारण देश में छात्रों की पढ़ाई बंद है। कई राज्यों में बिना परीक्षा के ही अगले क्लास में छात्रों प्रमोट कर दिया गया है। हालांकि समय के साथ बच्चों की पढाई का बहुत नुकसान हो रहा है। ऑनलाइन क्लास की मदद से कक्षाएं जारी रखने के लिए हर संभव कदम उठाया जा रहा है। लेकिन इंटरनेट सेवाएं कई क्षेत्रों में नहीं है जिससे छात्रों के लिए एक समस्या पैदा हो गई है। यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 1 मई 2020 से दूरदर्शन पर 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए विशेष क्लास कराने का फैसला लिया है।  

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला ने कहा कि स्कूल के दोबारा खुलने को लेकर अभी कुछ पता नहीं है और ऐसी असाधारण स्थिति में 10वीं और 12वीं के छात्र विशेष कक्षाओं की मदद से अपनी पढ़ाई शुरू कर सकते हैं, जिसे डीडी के साथ प्रसारित किया जाएगा। शेयर किए गए शेड्यूल के अनुसार, कक्षाओं का प्रसारण डीडी स्वयंप्रभा - मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए अध्ययन चैनल पर किया जाएगा। कक्षाएं प्रतिदिन सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक दो घंटे के लिए आयोजित की जाएंगी।

चार क्लासेस ली जाएगी जिनमें से दो क्लास 10वीं के छात्रों के लिए और दो 12वीं के छात्रों के लिए होगी। सभी क्लास 30 मिनट के लिए टेलिकास्ट किया जाएगा। साथ ही शाम ये क्लासेस दोबारा दोहराई जाएगी। बता दें, डीडी पर प्रसारित होने वाले वीडियो की रिकॉर्डिंग एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय में चल रही है। शिक्षक अध्यायों को पढ़ाते हैं जिन्हें छात्र डीडी पर देख सकते हैं। रिकॉर्डिंग अंग्रेजी, हिंदी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान सहित सभी विषयों के लिए बनाई गई है। बोर्ड के अधिकारियों ने ये कदम महामारी के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए उठाए हैं, खास कर वह छात्र जो 2021 के यूपी बोर्ड में शामिल होने वाले हैं।

Web Title: For UP Board 10th and 12th students, all subjects will telecast on DD Swayamprabha

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे