कोविड-19 महामारीः सीबीएसई परीक्षा में विलंब, सिलेबस में 30 फीसदी की कटौती

By एसके गुप्ता | Published: December 31, 2020 07:38 PM2020-12-31T19:38:13+5:302020-12-31T20:45:10+5:30

CBSE Class 10-12 Board Exam 2021ः कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए देशभर में वर्ष 2020 में स्कूल बंद कर दिए गए थे। कुछ राज्यों में इन्हें 15 अक्टूबर से आंशिक तौर पर खोल दिया गया था।

covid 19 CBSE Date Sheet 2021 Exams from May 4 Time Table Notification released on cbse.nic.in | कोविड-19 महामारीः सीबीएसई परीक्षा में विलंब, सिलेबस में 30 फीसदी की कटौती

परीक्षा आयोजन को लेकर अभिभावक, छात्र और देश भर के शिक्षाविदों से सुझाव मांगे गए थे। (file photo)

Highlightsसीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं चार मई से 10  जून तक होंगी, परिणाम 15 जुलाई तक : शिक्षा मंत्री।हाल ही में निशंक ने ये घोषणा की थी कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी तक नहीं होंगी।कुछ राज्यों ने संक्रमण के मामलों में वृद्धि के चलते स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है।

नई दिल्लीः सीबीएसई दसवीं-बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी और 10 जून तक चलेंगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार शाम को घोषणा करते हुए कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे 15 जुलाई तक जारी किए जाएंगे।

जिससे उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिला प्रक्रिया समय से शुरू हो सके। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के प्रैक्टिकल स्कूलों में 1 मार्च से शुरू होंगे। जल्द ही सीबीएसई की ओर से बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट जारी की जाएगी। रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि बोर्ड परीक्षा आयोजन को लेकर अभिभावक, छात्र और देश भर के शिक्षाविदों से सुझाव मांगे गए थे।

बोर्ड परीक्षाएं जनवरी या फरवरी में न कराकर मई में कराई जा रही है

इन सुझावों के अनुरूप ही बोर्ड परीक्षाएं जनवरी या फरवरी में न कराकर मई में कराई जा रही है। शिक्षाविदों के मतानुसार सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा के सिलेबस में 30 फीसदी की कटौती की है। उन्होंने कहा कि भारत के अलावा अन्य 25 देशों सीबीएसई के स्कूल हैं।

वहां के लिए भी सीबीएसई की ओर से बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल जारी किया जाएगा। उन्होने कहा कि कोरोना काल में देश की शिक्षा व्यवस्था में किसी तरह की दिक्कत नहीं आई है। अभिभावक और शिक्षकों के सहयोग से छात्रों ने घर में रहकर परीक्षाओं की बेहतरीन तैयारी की है। पिछली बार भी बोर्ड परीक्षा के नतीजे उत्साहजनक रहे थे।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बोर्ड परीक्षा आयोजन को लेकर कहा है कि बोर्ड जल्द ही परीक्षाओं का शेड्यूल जारी करेगा। उन्होंने छात्रों से अपील की है कि वह परीक्षा संबंधी सोशल मीडिया पर चलने वाली भ्रामक सूचनाओं से बचें और सीबीएसई की वेबसाइट पर ही भरोसा करें। उन्होंने यह भी कहा कि परीक्षा केंद्रों पर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी तरह के उपाय रहेंगे। इस संबंध में छात्रों के प्रवेश पत्र पर दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।

पोखरियाल ने कहा, ‘‘कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं चार मई से 10 जून तक होंगी। स्कूलों को एक मार्च से प्रयोगात्मक परीक्षाएं करने की अनुमति होगी। दोनों कक्षाओं की डेटशीट जल्द जारी की जाएगी। परिणामों की घोषणा 15 जुलाई तक कर दी जाएगी।’’

अनेक स्कूल छात्रों को तैयार रखने के लिए पहले ही पूर्व-बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित कर चुके हैं। सीबीएसई ने इस महीने के शुरू में घोषणा की थी कि 2021 में बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं, लिखित माध्यम में आयोजित की जाएंगी। 

Web Title: covid 19 CBSE Date Sheet 2021 Exams from May 4 Time Table Notification released on cbse.nic.in

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे